द्वारका में सेक्टर-10 की भव्य रामलीला पुरे देश का आकर्षण केंद्र बन रही है


(एस.एस.डोगरा)

द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा सेक्टर 10 द्वारका में आयोजित देश की सबसे विशाल रामलीला के पांचवे दिन विजय गोयल- खेल मंत्री, भारत सरकार एवं पंजाब केसरी समाचार पत्र दिल्ली समूह की निदेशक किरण चोपड़ा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. अपने अपने सम्बोधन में दोनों ही अतिथितियों ने रामलीला के मुख्य सरंक्षक एवं पूर्व विधायक राजेश गहलोत के नेतृत्व में आयोंजित इस भव्य रामलीला की भूरि भूरि प्रशंशा की. 

दिल्ली में भारी बारिश के माहौल के बावजूद भी द्वारका सेक्टर-10 आयोजित द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा रामलीला का आयोजन सुचारू रूप से जारी रहा. इस सोसाइटी द्वारा छठे वर्ष के आयोजन अभी तक राम जन्म से लेकर , अहिल्या उद्धार, लक्ष्मण-परशुराम संवाद, सीता स्वयंवर, के अलावा मंथरा कैकयी संवाद एवं राम वनवास , दशरथ मरण, भारत कैकयी संवाद एवं राम-भारत मिलाप के भावुक आकर्षक दृश्यों को प्रतिभाशाली कलाकारों ने पेश कर खूब तालियाँ बटौरी .
डी सी पी साउथ वेस्ट श्री सुरेंदर कुमार जी ने व्यक्तिगत रूप से आकर द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी द्वारा आयोजित भव्य रामलीला के प्रागण में आकर सुरक्षा व्यवस्था का मुयाना किया. सोसाइटी के मुख्य सरंक्षक एवं पूर्व विधायक श्री राजेश गहलोत जी एवं अध्यक्ष डॉ अशोक यादव जी से विस्तार पूर्वक चर्चा भी की तथा दिल्ली पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था का पूरा सहयोग देने का आश्वाशन तथा समस्त रामलीला सोसाइटी को सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएँ भी दी. द्वारका में दुनिया का सबसे विशाल रामलीला मंचन का आयोजन द्वारका सेक्टर 10 स्थित रामलीला ग्राउंड में एशिया की सबसे बड़ी उपनगरी द्वारका में दुनिया का सबसे बड़ा रामलीला का मंचन किया जा रहा है. देशभर से आए सैकड़ों कलाकार लीला में अपने अभिनय कौशल से श्रधालुओं को लुभाने में कामयाब रहें हैं. द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी के मुख्य संरक्षक एवं पूर्व विधायक राजेश गहलोट ने दावा किया है कि यहां की रामलीला दिल्ली ही नहीं दुनिया में सर्वश्रेष्ठ रामलीला का मंचन कर रही है। 
उन्होंने कहा कि 140 फुट लंबे मंच पर कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। वहीं मंच की चौड़ाई 60 फुट और ऊंचाई 92 फुट रखी गई है। गहलोट ने कहा कि इतना लंबा-चौड़ा मंच रामलीला मंचन के लिए दुनिया में कही नहीं बनाया जाता है। द्वारका रामलीला सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित इस रामलीला में रोजाना पच्चीस हजार से भी अधिक लोग रामलीला देखने आते हैं। राजेश गहलोट ने बताया कि रामलीला के कलाकारों को तैयार करने के लिए दो डायरेक्टरों बीके चोपड़ा व रमेश खन्ना के अलावा लाइटिंग, साउंड व म्यूजिक टीम के पांच डायरेक्टर सेवाएँ दे रहे हैं। जिनके दिशा निर्देश में लगभग 150 कलाकार देश के सबसे बड़े ग्राउंड में रामलीला के पात्र के रूप में काम कर रहे हैं 10 एकड़ के इस ग्राउंड में 25 हजार कुर्सियां लगाई गई है। इसकी ठीक पीछे बच्चों के लिए स्प्लेश वाटर पार्क द्वारा आधुनिकतम झूले लगाए गए हैं। द्वारका श्रीरामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित भारत की राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी रामलीला आयोजन रामलीला ग्राउन्ड, सैक्टर-10 में वर्ष 2011 में प्रथम बार शुरू किया था. द्वारका श्री रामलीला ने अपार सफलता के बाद लगातार छठे वर्ष भी बडे उत्साह से रामलीला का किया जा रहा है द्वारका रामलीला का साधना टीवी चैनल पर भी रोजाना रात्रि 9 बजे से 12 अक्टूबर तक सीधा प्रसारण किया जा रहा है.
गौरतलब है कि भव्य एवं अति आधुनिक क्रोम पर मंचित इस भव्य रामलीला मंचन को देखने पिछले चार दिनों में हजारों दर्शक रामलीला स्थल पर आकर देख चुके है. इस मौके पर मुख्य सरंक्षक राजेश गहलौट, अध्यक्ष अशोक यादव, कृष्ण गहलोत, संजीव गोयल, प्रवेश सहरावत, जय भगवान कटारिया, राजीव सोलंकी, शशि तौमर, सुखविन्दर कौर, नीलम शर्मा, सुरेश सोलंकी, कुलदीप डबास, आदेश वालिया, दीपक, रमेश गहलोत, सहित समस्त श्री रामलीला के अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply