भाभी जी घर पर हैं’ से पहचान मिलीः-सौम्या टंडन

-प्रेमबाबू शर्मा


जिंदगी कितनी भी उतार-चढ़ाव के बीच से गुजरे लेकिन इंसान को अपने मकसद को पूरा करने के लिए लगातार आखिरी दम तक मेहनत करनी चाहिए क्योंकि हिम्मत हारने वालों की तो भगवान भी साथ छोड़ देता है, इसलिए मैं मेहनत करने में पूरा विश्वास करती हूं क्योंकि मेरे लिए कर्म ही पूजा है। यह कहना है एण्ड टीवी पर प्रस्तुत चर्चित हास्य धारावाहिक ‘‘भाभी जी घर पर है‘‘ में अनिता की भूमिका निभा रही स्लिम-ड्रिम खूबसूरत और चंचल हसीना सौम्या टंडन का।
आजकल अलग-अलग टीवी चैनलों पर चल रहे हास्य धारावाहिकों में से प्रसिद्ध ‘भाभी जी घर पर है’’ में गौरी मेडम के नाम से चर्चित सौम्या टंडन ने 2007 में 9 साल पहले अपने फिल्मी कैरियर की शुरूआत‘जब वी मेट’ फिल्म से की थी जिसमें इन्होंने करीना कपूर की बहन ‘रूप’ की भूमिका निभाई थी, हालांकि सौम्या 2006 में भी टीवी के लिए एक ‘ऐसा देश है मेरा‘ नाम से धारावाहिक भी कर चुकी थी लेकिन इससे सौम्या कोई खास पहचान दर्शकों के बीच बना नहीं पाई।
तत्पश्चात खूबसूरती की मल्लिका सौम्या ने जी टीवी पर नृत्य पर आधारित रियलटी शो ‘डांस इंडिया डांस’ में जय भानुशाली के साथ पहले 3 सीजन को-होस्ट किये थे, जिसकी काफी सराहना भी की गई थी। सौम्या को इस दौरान दो महत्वपूर्ण पुरस्कार भी मिले जिसमें टीवी में सर्वश्रेष्ठ महिला व्यक्तित्व पुरस्कार भी शामिल है। ये सौम्या के फिल्मी केरियर के लिए एक नया रास्ता बनकर सामने आया था जो इनके जीवन के लिए उनकी एक नई यात्रा के समान थी। इसके अलावा तत्कालीन प्रतिष्ठित क्विज शो ‘बाॅर्नविटा प्रश्नोत्तरी प्रतियोेगिता’ और 2011 में सोनी टीवी पर प्रस्तुत ‘काॅमेडी सर्कस के तानसेन’ में भी सौम्या ने एंकरिंग कर अपनी कला के हुनर दिखाये, जिसको दर्शकों ने पसंद तो किया लेकिन सौम्या को इससे एक अलग पहचान नहीं मिल सकी।
टीवी की दुनिया में नृत्य पर आधारित चर्चित रियलटी शो ‘डांस इंडिया डांस’ के लिए भी सौम्या ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई थी और देखते ही देखते टीवी पर कई रियलटी शो में एंकरिंग कीलेकिन सौम्या को ‘भाभी जी घर पर हैं’’ से ही असली पहचान और वाहवही मिल पाई। असल में ये फिल्म नगरी ही कुछ इस तरह की है जहां पता ही नहीं चलता कि ये कब किसको सातवें आसमान पर ले जाकर बैठा दे और कब किसको खाक में मिला दे जबकि मेहनत तो हर कोई कामयाबी पाने के लिए ही करता है। सौम्या टंडन ने उज्जैन के सेंट मैरीस काॅनवेंट स्कूल से पढ़ाई की तत्पश्चात दिल्ली के स्कूल आॅफ मेंजेमेंट से एमबीए की पढ़ाई पूरी की। माता-पिता की इकलौती संतान सौम्या को एक्टिंग और एंकरिंग करने के साथ-साथ लिखने और पढ़ने का भी बहुत शौक है, जिसके चलते इन्होंने कविताओं पर आधारित ‘मेरी भावनाएं’ नाम कर एक बुक भी लिखी जो कि अवार्ड के लिए भी नाॅमिनी हुई थी। सौम्या ने 2006 में फैमिना फेव भी जीता है। सौम्या ने अभी ंतक शादी इसलिए नहीं की क्योंकि उनका पूरा ध्यान अभी अपने करियर पर है और सही समय आने पर वह यह काम भी जरूर करेंगी।
भोपाल में 3 नवंबर को जन्मी और 5 फिट 8 इंच लंबी सौम्या टंडन हिन्दू परिवार से ताल्लुक रखती है और खाने-पीने में पूरी तरह से वैजिटेरियन है। आधुनिकता के इस दौर में भी सौम्या काफी सहनशील और व्यवहारिक नैचर की हैं। ग्रे आंखें और ब्राउन बालों वाली सौम्या टंडन के पिता बी.जी.टंडन भी एक प्रोफेसर और लेखक हैं जिन्होंने इंगलिश में कई बुक लिखी हैं। सौम्या को खाने में आलू-पूरी, बेसन के लडडू और रसगुल्ला बहुत पसंद हैं। इनका पसंदीदा अभिनेताओं में अमिताभ बच्चन, टाॅम क्रिस, शाहरूख खान और अमीर खान है। सौम्या ने अभी तक शादी इसलिए नहीं की है क्योंकि अभी उनको बहुत काम करना है और फिल्मी दुनिया में अपना एक मुकाम हासिल करना है।

सौम्या का कहना है कि उनको अबला नारी की भूमिकाओं वाले धारावाहिकों में काम करना पसंद नहीं है बल्कि दमदार और पाॅजिटिव भूमिका वाले रोल पसंद है इसलिए वह इसी तरह के सिरियल ही ज्यादा पसंद है जिनमें ‘भाभाजी’का एक प्रयोग आपके समक्ष है और यह कामयाब भी हो चुका है। आज अलग-अलग चैलनों पर जितने भी इस तरह के परिवारिक व काॅमेडी सिरियल आ रहे हैं इनके सबसे ज्यादा प्रभावशाली और दबंग भाभी का करैक्टर ‘भाभी जी घर पर हैं’ में ही नजर आता है, जिसको दर्शकों ने भी खूब सराहाया है, बाकियों में तो दर्शक उनका रोना-धोना देखकर बोर हो चुके है। आज की इस भागदौड़ की जिंदगी में इंसान को घर आकर अपने परिवार के साथ कुछ हंसने-हंसाने मन करता है इसलिए वह टीवी चैनल पर ज्यादातर काॅमेडी सिरियल ही देखना पसंद करता है और यही कारण है कि आज दर्शकों में काॅमेडी सिरियलों की मांग लगातार बढ़ रही है। सौम्या का कहना है कि ‘भाभी जी घर पर है’ एक लबा चलने वाला काॅमेडी सिरियल है और दर्शकों की पसंद के कारण यह अभी काफी लंबा चलेगा इसलिए अन्य फिल्म व सिरियल को साइन करना मेरे लिए काफी मुश्किल है। मैं चाहकर भी दूसरे नये काम को नहीं कर सकती हूं। आॅफर लगातार फिल्मों और सिरियलों के मिल रहे हैं लेकिन मेरी मजबूरी है कि मैं इनमें काम नहीं कर पा रही हूं। सौम्या टंडन आगामी 14 दिसंबर को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में रूमिल आर्ट गु्रप के तत्वाधान में होने वाले एक मेधा शो ‘जीना यहां’ को भी होस्ट करेंगी।

Leave a Reply