सुब्रतो कप के फाइनल में आर्मी ब्यॉज और ब्राजील होगें आमने सामने


-प्रेमबाबू शर्मा


आर्मी ब्यॉज और ब्राजील की टीम 22 अक्टूबर को होने वाले 57वें सुब्रतो कप अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट के लड़कों के जूनियर अंडर 17 वर्ग के फाइनल मैच में आमने सामने होंगे। दोनों टीमों ने बुधवार को खेले अपने अपने सेमीफाइनल मैच जीतकर खिताबी भिड़ंत के लिए फाइनल में जगह बनाई। 
अंबेडकर स्टेडियम में खेले गए दिन के पहले सेमीफाइनल मैच में आर्मी ब्याज की टीम कड़े संघर्ष के बाद हरियाणा को 1कृ0 से हराने में सफल रही। दोनों टीमें शुरुआत में एककृदूसरे की ताकत का अंदाजा लगाते रहे और पहल हाफ तक दोनों टीमों का स्कोर गोलरहित रहा। दूसरे हाफ में आर्मी ब्याज की टीम ने आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू किया, वहीं हरियाणा की टीम रक्षात्मक अंदाज में मैच खेल रही थी। आर्मी ब्यॉज को अपने आक्रामक शैली में खेलने का फायदा 56वें मिनट में मिला, जब प्रेमजीत सिंह ने शानदार गोल दागते हुए अपनी टीम को 1: 0 मैच में आगे कर दिया। इसके बाद दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाई और आर्मी ब्यॉज ने फाइनल का टिकट कटाया।

दूसरी तरफ, ब्राजील के क्लब एटलेटिको परानेंस ने इसी मैदान पर खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में मिजोरम को एकतरफा अंदाज में 6कृ1 से करारी शिकस्त दी। मेहमान टीम ने ब्राजील ने मैच पर अपनी पकड़ नौवें मिनट में बना ली थी, जब पेर्डो वीएम ने शानदार गोलकर टीम को 1 की बढ़त दिलाई। इसके बाद 17 वें मिनट में पीए विक्टर ने गोलदाग कर ब्राजील की बढ़त 2ः0 कर दी। पहल हाफ के कुछ मिनट पहले ही 29 वें मिनट में थियागो आंद्रे ने विपक्षी टीम को छकाते हुए अपनी टीम का स्कोर 3कृ0 कर दिया। वहीं मिजोरम का पहले हाफ में काफी साधारण खेल रहा। दूसरे हाफ में ब्राजील ने अपने इसी अंदाज में खेलना जारी रखा और 58 वें मिनट में विक्टर ने एक और दमदार गोलकर अपनी टीम की बढ़त 4ः0 से मजबूत कर दी। मिजोरम के लिए मैच में वापसी करना मुश्किल होता जा रहा था और इसी बीच, लॉरिनतलुंगा 62वें मिनट में गोल कर मिजोरम का मैच में खाता खोला। 4ः1 की मजबूत बढ़त लेकर आगे चल रही ब्राजील की टीम के कैनेडी ने आखिरी क्षणों में 67वें मिनट और 70वें मिनट में शानदार गोल करते हुए अपनी टीम को 6कृ1 से जीत दिलाई। मिजोरम के लिए सांत्वना यह रही कि लॉरिनतलुंगा का गोल टीम के हार के अंतर कम करने के काम आया।

Leave a Reply