स्वास्थ्य शिविर का आयोजन


-प्रेमबाबू शर्मा

मोर्फियस मोरफ हेल्थकेयर – लंग एंड स्लीप क्लीनिक ने वसंत कुंज,एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। इसमें दिल्ली के विख्यात पल्मोनोलिजिस्ट और मोर्फियस लंग एंड स्लीप क्लीनिक के चिकित्सा निदेशक डाॅ. (ब्रिगेडियर) अशोक राजपूत (रिटायर्ड) द्वारा क्षेत्र के लोगों को निद्रा से जुडे रोग जैसे स्लीप एप्निया स्क्रीनिंग टेस्ट, लंग फंक्शन टेस्ट, शुगर जाँच, रक्त चाप की जाँच जाॅच की गईं। 

डाॅ. अशोक राजपूत ने कहा,‘बढ़ते प्रदूषण और जीवनशैली में आ रहे बदलाव के कारण सीओपीडी, दमा आदि जैसी दीर्घकालिक श्वसन संबंधी व्याधियाँ तेजी से बढ़ रही हैं। इसके अलावा, निद्रा अश्वसन जैसी श्वास संबंधी निद्रा व्याधियों के बारे में लोगों को शिक्षित करने की अत्यंत आवश्यकता है। इस स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से, हम इन बीमारियों/व्याधियों, उनके लक्षणों, उपलब्ध निदान और इलाज के बारे में जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं।’

शिविर में 300 लोगों ने भाग लिया जिनका चिकित्सकीय जाँच और परीक्षण किया गया और डाॅ. राजपूत से परामर्श प्राप्त किया। सेहतमंद जीवनशैली अपनाने जैसे शारीरिक कार्यकलाप और बीमरियों का जल्दी पता लगाना, उनके संकेत और लक्षण, श्वसन और निद्रा संबंधी व्याधियों के लिए समय पर सलाह लेना और उनका प्रबंध करने के संबंध में लोगों को छोटे छोटे समूह में स्वास्थ्य सलाह दी गई।

Leave a Reply