दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव समारोह में मणिरत्नम सहित अनेक हस्तियां सम्मानित


प्रेमबाबू शर्मा

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव के पांचवें संस्करण का समापन एनडीएमसी के कन्वेंशन सेंटर में शानदार पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ। इस सांस्कृतिक उत्सव में फिल्म, कला और संस्कृति जगत के कई दिग्गजों ने अपनी सार्थक भागीदारी दिखाई।


फिल्मोत्सव में प्रख्यात फिल्मकार मणिरत्नम को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट’ अवाॅर्ड, भोजपुरी-हिंदी फिल्मों के अभिनेता रविकिशन को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’,फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ फेम रूसी अभिनेत्री क्षेनिया रियाबिनकिना को ‘मीनार-ए-दिल्ली’ अवाॅर्ड से नवाजा गया। 
इस मौके पर सिनमाघरों में फिल्म चलाने से पहले राष्ट्रगान बजाने को अनिवार्य करने की मांग वाली मुहिम चलाने एवं आखिरकार इस संबंध में जीत दर्ज करके खास चर्चा में आनेवाले अभिनेता हर्ष नागर को दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव के दौरान ‘यूथ आइकन आॅफ द ईयर 2016’ अवाॅर्ड देकर सम्मानित किया गया। पुरस्कार वितरण समारोह में चार चांद लगाने के लिए सुधीर मिश्रा, यशपाल शर्मा, श्रुति उल्फत, प्रवीण डबास जैसे कई चर्चित भारतीय सिनेमाई चेहरे के साथ पाकिस्तानी कलाकार मीरा अली एवं बेगम नवाजिश अली भी मौजूद थीं।

दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव में अरब, मध्य क्षेत्र एवं गल्फ देशों की भी भागीदारी देखी गई। इसका सबूत यही है कि समारोह के दौरान फिलिस्तीन, सर्बिया, मोरक्को, इराक, श्रीलंका और स्पेन जैसे देशों के आधिकारिक प्रतिनिधियों ने भी आधिकारिक मौजूदगी दिखाई।

Leave a Reply