भारती फाउंडेशन ने की सत्य भारती स्काॅलरशिप की घोषणा

-प्रेमबाबू शर्मा

भारती फाउंडेशन, भारती एंटरप्राइज ने सत्य भारती स्काॅलरशिप स्कीम की घोषणा की है। देश के 6 राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित 254 सत्य भारती स्कूलों में अध्ययन करने वाले जरुरतमंद बच्चों की लगातार शिक्षा को सुनिश्चित करने में सहायता करने के लिए यह स्काॅलरशिप दी जा रही है। भारती फाउंडेशन के वाइस चेयरमैन श्री राकेश भारती मित्तल ने इसकी घोषणा प्रख्यात सांसद और पंजाब के समाज सुधारक श्री सत पाल मित्तल की 25वीं पुण्य तिथि के अवसर पर की।

इस पहल के अंतर्गत भारती फाउंडेशन न्यूनतम निर्धारित अंक सीमा के दायरे में आने वाले कक्षा 10 के विद्यार्थियों को स्काॅलरशिप प्रदान करेगा, ताकि वे व्यावसायिक/महाविद्यालयी शिक्षा को पूर्ण कर सकें। इस स्काॅलरशिप स्कीम का विवरण शीघ्र ही सुनिश्चित किया जाएगा।

स्काॅलरशिप स्कीम की घोषणा करते हुए श्री राकेश भारती मित्तल ने कहा कि, ‘‘भारत में हाइ स्कूल में ड्राॅप आउट दर में वृद्धि और काॅलेज में नामांकन के निम्न स्तर का सबसे बड़ा कारण धन का अभाव है। मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि भारती फाउंडेशन ने सत्य भारती स्कूल के विद्यार्थियों को उनकी काॅलेज की पढ़ाई को जारी रखने में सहायता करने के लिए यह साहसिक निर्णय लिया है। इससे वे अपनी गरीबी के बावजूद भी अपनी पढ़ाई को जारी रख सकेंगे। यह स्काॅलरशिप हमारे स्कूली शिक्षा प्रोग्राम के प्रभाव को और अधिक सशक्तता प्रदान करेगा और हमारे वि़द्यार्थियों के जीवन में स्थायित्वपूर्ण परिवर्तन लाएगा।’’

सत्य भारती स्कूल प्रोग्राम की स्थापना वर्ष 2006 में ग्रामीण भारत में गुणवत्तायुक्त शिक्षा के अभाव को दूर करने के लिए की गयी थी। विशेष रुप से लड़कियों पर केंद्रित इस प्रोग्राम का समग्रतामूलक दृष्टिकोण देश के जरुरतमंद बच्चों एवं युवा लोगों को सशक्तीकृत करने के विजन को समर्थन प्रदान करता है, ताकि वे अपनी क्षमता को महसूस कर सकें।

Leave a Reply