सामूहिक विवाह समारोह में आठ युवक-युवती बने हम सफर

-प्रेमबाबू शर्मा

समाजिक संस्था आदर्श बलाई समाज संगठन का पांचवां सामूहिक विवाह समारोह रामजस ग्राउंड,अपर आंनद पर्वत ( करोल बाग दिल्ली ) में नवविवाहित जोड़ो को आर्शीवाद व विदाई के साथ सम्पन्न हुआ। विवाह सम्मेलन में आर्थिक रूप से कमजोर आठ कन्याओं का सामूहिक विवाह वैदिक रीति व समाजिक परम्पराओं के अनुसार सम्पन्न कराया गया। नवविवाहित जोड़ो ने सर्वधर्म गुरूओं के समक्ष रिश्ता स्वीकर कर एक दूसरे का जीवन भर साथ देने का वायदा किया। आयोजकों द्वारा सभी जोड़ों को घर गृहस्थी का आवश्यक सामान उपहार स्वरूप भेंट किया।

विवाह सम्मेलन में दिल्ली, एनसीआर सहित अन्य स्थानों की युवक-युवतियां विवाह आए थे। कार्यक्रम की दोपहर 10 बजे शुरू हुआ और इसकेेे बाद परिणय सूत्र में बंधे जोडों के रिश्तेदारों व संबंधियों को सामूहिक भोज दिया गया।

संस्था के अध्यक्ष प्रभू दयाल बराला और संस्था के अन्य सहयोगियों ने सभी मेहमानों का औपचारिक स्वागत किया और शुभ कामनाएं दी। प्रभू दयाल बराला कहा कि ‘समाज की सेवा करना ही हमारा प्रथम मनोरथ है। समाज के प्रत्येक वर्ग की निष्काम सेवा कर उसके उत्थान में योगदान देना है। अर्थिक रूप से कमजोर जोडों का परिणय सूत्र में बांधना भी अनेक मकसदों में से एक है। संस्था कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ मूल्याधारित शिक्षण के लिए भी मदद करती है।

Leave a Reply