अंतरार्ष्ट्रीय शैक्षिक सम्मेल्लन में एस.एस. डोगरा की लिखी किताब “मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ” का विमोचन मलेशिया के उच्चायुक्त अब्दुल हामिद एवं पर्यटन मंत्री सतपाल ने किया

देहरादून: रे फाउंडेशन एवं लाइव टुडे टीवी चैनल के सयुंक्त प्रयासों से देहरादून स्थित होटल सॉलिटेयर में एक अंतरार्ष्ट्रीय उत्तराखंड शैक्षिक सम्मेल्लन एवं पुरुस्कार समारोह का भव्य आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन उत्तराखंड राज्य के शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय बतौर मुख्यातिथि, मलेशिया के उच्चायुक्त अब्दुल हामिद, इंटरनेशनल बिज़नस फेडरेशन के अध्यक्ष एम सी पुवन, रे फाउंडेशन के अध्यक्ष कौशल कुमार, लाइव टुडे के कार्यकारी संपादक एस. हनुमंथ राव-निदेशक कुश तिवारी, उत्तरांचल दीप समाचारपत्र के मार्केटिंग हेड नागेश दुबे ने विधिवत रूप से दीप प्रज्ज्वल करते हुए किया. अपने संबोधन में शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय तथा मलेशियन उच्चायुक्त अब्दुल हामिद ने भारत एवं मलेशिया के बीच शिक्षा के विकास में आपसी आदान प्रदान एवं नई संभावनाओं ने पर प्रकाश डाला तथा नवीनतम योजनाओं के माध्यम एक-दुसरे देशों को मजबूती प्रदान करने की इच्छा जताई. शैक्षिक सम्मेल्लन के महत्त्वपूर्ण सत्र में कई वक्ताओं ने नवीनतम शिक्षा शोध पर अपने अपने अनुभव एवं विचार साझा किए. 

इसी अंतरार्ष्ट्रीय शैक्षिक सम्मेल्लन के दौरान श्योर शॉट द्वारा अंग्रेजी भाषा में निर्मित लघु फिल्म लाइब्रेरी भी प्रदर्शित की गई जिसे सभागार में उपस्थित सैंकड़ों शिक्षाविद्दों ने सराहा. इसके बाद उत्तराखंड के ही पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज एवं मलेशिया के उच्चायुक्त अब्दुल हामिद ने शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए विभिन्न स्कूलों के प्रधानाचार्यों एवं संचालकों को पुरुस्कृत किया.
रे फाउंडेशन द्वारा विशेष रूप से आमंत्रित उत्तराखंड के राष्ट्रीय एवं अंतरार्ष्ट्रीय पारा खिलाडियों हरीश चौधरी, मनोज सरकार, अनुज सिंह, आशीष नेगी, शरद जोशी, चिराग बरेठा, निर्मला मेहता, उमा जोशी, प्रेमा, प्रशांत मेहता, संदीप अरोड़ा को भी सम्मानित किया गया. इसी अंतरार्ष्ट्रीय शैक्षिक सम्मेल्लन में दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक एस.एस.डोगरा द्वारा अंग्रेजी भाषा में लिखित “मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ” किताब का विमोचन उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज एवं मलेशिया के उच्चायुक्त अब्दुल हामिद ने विधिवत रूप से विमोचन किया. उक्त अंतरार्ष्ट्रीय उत्तराखंड शैक्षिक सम्मेल्लन एवं पुरुस्कार समारोह में उत्तराखंड राज्य के शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय, उत्तराखंड के ही पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज एवं मलेशिया के उच्चायुक्त अब्दुल हामिद सहित अनेक शैक्षिक हस्तियों ने शिरकत कर कार्यक्रम के आयोजन में चार चाँद लगा दिए.

मीडिया क्षेत्र में उज्जवल भविष्य बनाने में अवश्य सहायक साबित होगी एस.एस. डोगरा की लिखी किताब “मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ” 
जी हाँ, मीडिया को विद्यार्थी जीवन में ही सदुपयोग किया जाए तो अदभुत चमत्कार के साथ ही स्कूली एवं कॉलेज विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य बनाने में मील का पत्थर साबित हो सकता है . मीडिया, विद्यार्थी जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है जो किसी भी स्कूली/कॉलेज छात्र-छात्रा को परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के अलावा सफल कैरियर बनाने एवं अच्छी नौकरी पाने एवं व्यवसाय स्थापित करने में काफी लाभकारी साबित हो सकता है.इस किताब के लेखक सुरेन्द्र सिंह डोगरा (एस. एस. डोगरा नाम से प्रख्यात) ने अपने लगभग बीस से भी अधिक वर्षों के पत्रकारिता अनुभवों को पिरोकर युवा पीढ़ी को मीडिया जैसे अति महत्त्वपूर्ण विषय की सभी विधाओं को समेटने का प्रसंशनीय प्रयास किया है. जिसमें प्रिंट मीडिया, फोटोग्राफी, लेखन, रेडियो, टेलीविजन, फिल्म, इन्टरनेट, सोशल मीडिया, मीडिया साक्षरता,विज्ञापन, भारतवर्ष की प्रमुख मीडिया शैक्षिक संस्थाओं, मीडिया एजेंसीज, संक्षेपाक्षर, मीडिया शब्दावली, मीडिया क्विज, मीडिया डे सहित,अपने निजी प्रेरक अनमोल विचारों को साझा किया है. इस पुस्तक को पढ़कर छठी कक्षा का विद्यार्थी भी मीडिया के मूलभूत स्किल विकाससित कर सकता है इसमें मॉस मीडिया स्टडीज के ग्यारवीं एवं बारहवीं के पाठ्यक्रम को भी विशेष स्थान दिया है तथा मीडिया प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने में भी काफी उपयोगी साबित हो सकती है.

क्रिएटिवस वर्ल्ड मीडिया अकैडमी के संस्थापक एवं द्वारका परिचय मीडिया समूह के प्रबंधक संपादक एस. एस. डोगरा ने दिल्ली विश्वविधालय से कला विषय में स्नातक, एम. डी. युनिवेर्सिटी, रोहतक, हरियाणा से बी.एड.- (अंग्रेजी माध्यम में) तथा इग्नू से पोस्ट ग्रेजुएट इन जर्नलिस्म एंड मास कम्युनिकेशन के अलावा त्रिवेणी कला संगम से फोटोग्राफी में बेसिक डिप्लोमा भी किया है. अपनी अंग्रेजी में लिखी पुस्तक “मीडिया कैन डू वंडर्स इन स्टूडेंट्स लाइफ” के माध्यम से मीडिया के दो दशकों से अधिक सक्रीय अनुभवों एवं मीडिया में कैरियर सम्बन्धी विषयों को साझा किया है.

इस पुस्तक के प्रकाशक पब्लिशिंग डॉट कॉम हैं जबकि मॉर्कटिंग (विपणन) मैपल प्रैस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा की जा रही है. इसका मूल्य 250/- ढाई सौ रूपये है गौरतलब है कि यह पुस्तक अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, पब्लिशिंगडॉटकॉम तथा पेटीऍम जैसी प्रमुख ई-कॉमर्स साईट आसानी से उपलब्ध है जिनके माध्यम से इस किताब का ऑनलाइन आर्डर कर घर बैठे खरीदी जा सकता है.

Leave a Reply