सेवा भारती के बढते कदम

वर्ष २००१ में आतंकवाद से पीड़ित बच्चो को फिर से राष्ट्र की मुख्य धारा में जोड़ने के उद्देश्य से सेवा भारती दिल्ली प्रान्त द्वारा गोपाल धाम का निर्माण १०००० वर्ग गज के भूखंड पर किया गया जिसको बाद में ग़ज़िआबाद विकाश प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया। वर्षो के अथक प्रयास के बाद अब ३४१९ वर्ग मीटर का भूखंड सेवा भारती को कोयल एन्क्लेव में आबंटित किया गया, इसी भूखंड पर गोपाल धाम के आधुनिक भवन के निर्माण हेतु भूमि पूजन का कार्यक्रम आज दिनांक १३ दिसंबर २०१८ को आबंटित भूखंड पर किया गया।

प्रस्तावित भवन का भूमिपूजन माननीय श्री राम नाइक , माननीय राजयपाल (उत्तर प्रदेश) के कर कमलो द्वारा जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी जी महाराज की गरिमामय उपस्थिति में किया गया। इस शुभावसर पर श्री सूर्यप्रकाश टांक जी (क्षेत्र संघचालक), श्री कुलभूषण आहूजा जी (प्रान्त संघचालक, दिल्ली), श्री ऋषि पाल डडवाल जी (महामंत्री, राष्ट्रीय सेवा भारती), श्री वी के सिंह जी (राज्य केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार), श्री अतुल गर्ग जी (मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार), श्रीमती आशा शर्मा (महापौर ग़ाज़ियाबाद) की उपस्थिति रही।

भूमि पूजन के कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री तरुण गुप्ता , प्रान्त अध्यक्ष सेवा भारती द्वारा एवं मंच संचालन श्री राम कुमार जी , महामंत्री सेवा भारती द्वारा किया गया। कार्यक्रम में श्री रमेश गुप्ता , श्री दिनेश गुप्ता , श्री राजीव गुप्ता , श्री रमन लाल अग्रवाल , श्री गोबिंद जी आदि समाज के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। सेवा भारती गोपाल धाम के नवीन भवन का निर्माण क्षेत्र लगभग ८०००० स्क्वायर फ़ीट होता जिस पर अनुमानित लगत लगभग २० करोड़ आएगी। निर्माण पर होने वाला खर्च समाज के समाजसेवी और दानदाताओ के सहयोग से पूरा किया जायेगा।

गोपाल धाम में एक विधालय और छात्रावास बनाने की योजना है जिसमे १०० अभावग्रस्त बच्चे रहेंगे और हर १० बच्चो पर उनके मार्गदर्शक के रूप में नाना नानी या दादा दादी को रखा जायेगा जो इन बच्चो के सर्वांगीण विकाश में सहयोगी बनेंगे, आर्थिक -सामाजिक रूप से पिछड़े और उपेक्षित , अभावग्रस्त , आतंकवाद एवं प्राकृतिक आपदा से पीड़ित और शहीद परिवार के बच्चो को निशुल्क शिक्षा और आवास की सुविधा रहेगी। कार्यक्रम में माननीय राजयपाल ने अपने उदबोधन में कहा :-

जूनापीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी अवधेशानंद गिरी जी महाराज ने बताया :-

कार्यकम के अंत में सेवा भारती के अध्यक्ष श्री तरुण गुप्ता जी ने सबका धन्यवाद करते हुए बताया की सेवा भारती विभिन प्रकल्पो के माध्यम से समाज के पिछड़े और बस्ती में रहने वाले बालक और बालिकाओ को सिलाई कटाई, कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल, साज-सज्जा , साक्षरता , मेहंदी आदि की शिक्षा देकर उनको स्वावलम्बन की और बढाती है। नीतू जेतली -द्वारका जिला मंत्री सेवा भारती ने द्वारका परिचय को बताया कि दिल्ली में सेवा धाम के नाम से एक आवासीय विधालय भी चले जा रहा है जिसमे करीब ४०० विधार्थियो को कक्षा ६ से १२ वी तक की शिक्षा प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया की सेवा भारती दिल्ली हर वर्ष लगभग १५० निर्धन कन्याओ के विवाह का आयोजन भी किया जाता है।

Leave a Reply