व्यापारी एवं उद्योगपतियों के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारम्भ

ब्रह्माकुमारीज़ संस्था मानव जीवन को संस्कारवान बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। उक्त विचार भारतीय उद्योग परिसंघ की तकनीकी सलाहकार व उप महानिदेशिका सरिता नागपाल ने व्यक्त किये। उन्होंने ब्रह्माकुमारीज़ के भोड़ाकलां स्थित ओम शांति रिट्रीट सेंटर में व्यापारी एवं उद्योगपतियों के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। सच्ची खुशी के लिए जीवन प्रबन्धन विषय पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सच्ची खुशी के लिए बेहतर प्रबन्धन ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि आध्यात्मिकता ही वो ज़रिया है जिसके द्वारा हम जीवन को बेहतर दिशा प्रदान कर सकते हैं। आध्यात्मिक सशक्तिकरण से ही हमारी आंतरिक श1ितयों का विकास संभव है।

ओआरसी की निदेशिका बी.के. आशा दीदी ने अपने स्वागत वक्तव्य में कहा कि खुशी का असली स्रोत हमारे अंदर ही है। उन्होंने कहा कि जितना हमारे में दाता भाव होगा उतना ही जीवन में खुशी एवं संतुष्टता का अनुभव होगा। उन्होंने कहा कि खुशी हमारी स्वयं की च्वाइस है। जब हम अपनी असली सामर्थ्य को पहचान जाते हैं, तब ही चुनौतियों का सही ढग़ से सामना कर पाते हैं।

संस्था के अतिरिक्त सचिव भ्राता बी.के. बृजमोहन जी ने अपने संबोधन में कहा कि वास्तव में जीवन ही एक व्यापार है। उन्होंने कहा कि श्रेष्ठ कर्मों द्वारा प्राप्त श्रेष्ठ संस्कारों की पूँजी ही वास्तव में हमारे साथ जाती है। उन्होंने कहा कि जो कुछ भी हम दूसरों के हित के लिए करते हैं, वास्तव में वही पुण्य के रूप में हमें प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि प्रकृति के सभी तत्व भी सदैव दूसरों के ही काम आते हैं। इसी प्रकार अगर हमारे जीवन का लक्ष्य भी स्वयं तक सीमित न रह दूसरों की सेवा करना होगा, तभी हमारे जीवन में खुशियों का संचार होगा।

मु6बई से पधारी बी.के. योगिनी दीदी ने सभी को योग की गहन अनुभूति कराई। साथ ही उन्होंने कहा कि राजयोग चिंतन की एक ऐसी श्रेष्ठ धारा है, जिससे जीवन का परिवर्तन होता है। राजयोग के अभ्यास से ही जीवन उन्नति की ओर अग्रसित होता है।

फरीदाबाद सेवाकेन्द्र की प्रमुख संचालिका बी.के. ऊषा दीदी ने कहा कि हर व्यक्ति धन इसलिए कमाता है कि उसका जीवन सुखी हो। लेकिन आज हम देखते हैं कि धन होते हुए भी जीवन में वो खुशी और सुख नहीं है। उन्होंने कहा कि असली धन वास्तव में ज्ञान है। जितना हम ज्ञानी व समझदार होंगे उतना ही हमारा जीवन संतुलित होगा।

इस अवसर पर वी-मार्ट के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक ललित अग्रवाल, एम३एम गु्रप के फाउन्डर चैयरमेन बसंत बसल एवं प्रसिद्ध समाजसेवी तथा व्यापारी घनश्याम गुप्ता ने भी कार्यक्रम के प्रति अपनी शुभ कामनाएं व्यक्त की।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में बी.के. जागृति ने ब्रह्माकुमारीज़ के व्यापार एवं उद्योग प्रभाग के द्वारा की जा रही सेवाओं की जानकारी दी। बहादुरगढ़ से आए बी.के. सुरेन्द्र ने अपने शब्दों द्वारा सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन बी.के. नम्रता ने किया। कार्यक्रम में काफी संख्या में व्यापारी एवं उद्यमियों ने शिरकत की।

Leave a Reply