आरजेएस के 52वें में बैठक बिजॉन मिश्रा ने कहा विकास के लिए उपभोक्ता संरक्षण जरूरी

नई दिल्ली/ आरजेएस सकारात्मक मिशन 2019 निरंतर प्रगति के पथ पर है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2019 की पूर्व संध्या पर आरजेएस की नई दिल्ली में हुई 52वीं बैठक से एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। सकारात्मक सोच के साथ उपभोक्ता आंदोलन से जुड़ी शख्सियत बिजाॅन मिश्रा ने टीम आरजेएस पॉजिटिव मीडिया को उपभोक्ता संरक्षण की बारीकियों को बताया। राम जानकी संस्थान के आरजेएस स्टार अशोक गोयल ने इसे आयोजित किया। 

बैठक के मुख्य अतिथि  आर जे एस फैमिली से जुड़े ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक बिजॉन मिश्रा ने आरजेएस सकारात्मक बैठक में कहा कि स्मार्ट उत्पादों की विश्वसनीयता उपभोक्ताओं का अधिकार है ।इसे लेकर  एक अभियान की शुरुआत 15 मार्च को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित संगोष्ठी से की जाएगी। उन्होंने कहा कि कंपनियों में जमा लगभग एक लाख करोड़ रुपया असली धारकों तक नहीं पहुंच पाया है ।बेनामी संपत्ति की तरह बैंकों, इंश्योरेंस कंपनियों, कॉरपोरेट्स और सरकार के पास पड़े हैं, उसे बिना किसी बाधा के उन असली हकदारों तक पहुंचाना चाहिए ।

यही नहीं भ्रामक विज्ञापन के लिए सजा के प्रावधान का विधेयक पारित नहीं हुआ, लेकिन हर्ष की बात यह है कि भारत सरकार ने इंटरनल ट्रेड का विभाग बना दिया है और आगे इस पर काम हो रहा है श्री मिश्रा ने कहा कि उपभोक्ताओं को सुरक्षा और गुणवत्ता से समझौता किए बिना उनको  उनके हक का पैसा मिलना चाहिए और बिना लाग-लपेट के उनके पैसे का उचित मूल्यांकन होना चाहिए। आज उपभोक्ताओं के लिए 4 स्मार्ट प्रोडक्ट इस्तेमाल करना आम बात है इससे उनकी प्राइवेसी और स्वतंत्रता बाधित नहीं होनी चाहिए और स्मार्ट उत्पादों की विश्वसनीयता होनी चाहिए। तकनीक और इनोवेशन से इसे सार्थक किया जा सकता है ।बैठक में विशिष्ट अतिथि-पूर्व सचिव भारत सरकार मीनाक्षी दत्ता घोष ने आयुष्मान भारत के फलदायक दृष्टिकोण पर चर्चा की। आरजेएस की बैठक में बनाए प्रावधान के हिसाब से इस बार पत्रकार ब्रह्मानंद झा ने आरजेएस वक्ता के रूप में  उपभोक्ता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला ।बैठक का संचालन आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने किया। उन्होंने कहा कि अगली आरजेएस शिखर बैठक 24 मार्च को शहीदी दिवस(23 मार्च) के अवसर पर दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन में शहीद भगत सिंह,राजगुरु और सुखदेव को  आरजेएस फैमिली द्वारा श्रद्धांजलि दी जाएगी ।इस अवसर‌ पर  मुख्य अतिथि हरियाणा युवा आयोग के अध्यक्ष और शहीद भगत सिंह के पौत्र यादवेन्द्र सिंह संधू जी तथा श्रद्धांजलि बैठक के मुख्य वक्ता शहीद चंद्रशेखर आज़ाद के पौत्र अमित आज़ाद जी की उपस्थिति में सभी आरजेएस वक्ताओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान किया जाएगा। 

Leave a Reply