Sunderkand at Kamal Model School

कमल मॉडल सी. सै. स्कूल, मोहन गार्डन, नई दिल्ली के प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में पुलवामा के शहीदों को उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए श्रद्धांजली दी गई। कार्यक्रम के प्रारम्भ में भारी संख्या में उपस्थित अतिथियों, अभिभावकों व बच्चों ने अपने स्थान पर खड़े होकर दो मिनट का मौन रख उन पुष्पात्माओं के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की।

प्रख्यात कथावाचक श्री अजय भाई जी ने अपने प्रवचन में बच्चों को समर्पित करते हुए अपने विषय को राष्ट्रप्रेम, चरित्र निर्माण व नैतिक मुल्यों तक सीमित रखा। राष्ट्रप्रेम पर उनके प्रवचन के बीच बच्चों व अन्य दर्शकों द्वारा ‘भारत माता की जय‘ व ‘वन्देमातरम्‘ का उद्घोष लोगों का पाकिस्तानी आतंकवादियों के प्रति आक्रोष को प्रतिबिम्बित कर रहा था। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि श्री अजय भाई जी के शब्दों को आत्मसात कर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हो।

राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत यह क्षण देश की एकजुटता, सुरक्षा व सैन्य बलों के प्रति लोगों की कृतज्ञता की भावना को बल प्रदान कर रहे थे। प्रवचन के दूसरे भाग में श्री अजय भाई जी ने हनुमान भजन-सुन्दर कांड की पंक्तियों का अर्थ स्पष्ट करते हुए उनमें निहित चरित्रा निर्माण व नैतिक मुल्यों के संदेश को सरल शब्दों में स्पष्ट किया। श्री अजय भाई जी के शब्दों के जादू में श्रोताओं को मंत्रा-मुग्ध कर अपने स्थान पर बाँधकर रख दिया। श्री अजय भाई जी ने कमल, वन्दना, गुरुग्राम व ट्रिनिटी शैक्षिक संस्थान समूह के चेयरमैन श्री वी.पी. टंडन व कमल माड्ल की प्रधानाचार्या श्रीमती वन्दना टंडन को इस सुन्दर आयोजन के लिए साधुवाद कहा व देश, समाज व बच्चों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की सराहना की।

Leave a Reply