समाज के अदृश्य महाभारत को सकारात्मक शक्तियां मिलकर परास्त करेंगी- टीम RJS

दिल्ली-कुरूक्षेत्र/सकारात्मक बैठकों और पत्रकारिता से देशवासियों को सकारात्मक जीवन के लिए प्रेरित करने वाली संस्था राम जानकी संस्थान,आरजेएस नई दिल्ली की जयहिंद जयभारत राष्ट्र प्रथम वंदे मातरम् यात्रा से 18 अप्रैल2019 को हरियाणा के पानीपत-कुरुक्षेत्र- बाबैन और पवित्र ब्रह्म सरोवर स्थल में सकारात्मकता की गूंज सुनाई और दिखाई दी।

दिल्ली के स्वरूप नगर स्थित सिल्वर ओक पब्लिक स्कूल में राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के नेतृत्व में आरजेएस पॉजिटिव मीडिया और आरजेएस से जुड़े ,स्कूल के संस्थापक चौधरी इंद्रराज सिंह सैनी ने 8 सदस्यीय पत्रकार दल को साथ लेकर हरियाणा के लिए जय हिंद जय भारत यात्रा की ओर वंदे मातरम उद्घघोष के साथ आगे बढे यात्रा का पहला पड़ाव पानीपत में जबकि दूसरा पड़ाव कुरुक्षेत्र में ।

यहां टीम आरजेएस पॉजिटिव मीडिया ने राष्ट्रीय ध्वज लहरा कर पानीपत की तीनों लड़ाइयों के असर को समझने का प्रयास किया कि कैसे भारत गुलामी की बेड़ियों में जकड़ दिया गया।
नकारात्मकता पर सकारात्मकता की विजय गाथा महाभारत का संदेश देते कुरुक्षेत्र का संदेश 22 राज्यों की फैमिली तक सीधा पहुंचाया गया।

यात्रा के तीसरे पड़ाव में सावित्रीबाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल बाबैन के विद्यार्थियों, शिक्षकों,स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों और पत्रकारों के साथ आरजेएस की 58 वीं बैठक चौधरी इंद्रराज सिंह सैनी की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।बैठक को पूर्व सांसद गुरूदयाद्ल सिंह सैनी ‌ का आशीर्वाद प्राप्त हुआ।

स्कूल के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना और सकारात्मकता पर अपनी बेहतरीन प्रस्तुति दी ।
सबों ने नौवें गुरु तेग बहादुर की जयंती और भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। इससे पहले स्कूल प्रांगण में मौजूद प्रथम हिंदुस्तानी शिक्षिका सावित्रीबाई फुले की प्रतिमा पर सभी ने पुष्पांजलि अर्पित की।

स्कूल के संस्थापक और बैठक की अध्यक्षता कर रहे चौधरी इन्द्रराज सिंह सैनी ने कहा कि विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए वह हर संभव कदम उठाएंगे। इसीलिए देश के 22 राज्यों में सकारात्मकता से समृद्धि का अभियान चला रही टीम आरजेएस को उन्होंने आमंत्रित किया है ।बैठक में सुरेंद्र आनंद ने देशभक्ति गीतों से विद्यार्थियों में देश प्रेम की अलख जगा दी वही मीडिया वर्कशॉप गुरु एस‌ एस डोगरा और पत्रकार दीन दयाल ने अपने व्याख्यान से बच्चों को प्रेरित किया। इस बैठक को सफल करने में आरजेएस पॉजिटिव मीडिया के पत्रकार जयप्रकाश श्रीवास्तव, अफजल खान ,अशोक धवन, स्कूल प्रिंसिपल पूनम सैनी ,मैनेजर अक्षय सैनी, कृष्ण लाल सैनी ,अशोक सैनी ,सुमेर सिंह तथा बलविंदर सिंह सहित स्कूल स्टाफ एवं छात्र छात्राओं का अमूल्य योगदान रहा। सबसे बड़ी बात यह रही कि बाबैन के पत्रकारों अशोक कुमार, रवि कुमार ,राजेश कुमार, रामकुमार सैनी ने इस बैठक को जोरदार समर्थन दिया।

यात्रा का चौथा और अंतिम पड़ाव था कौरवों और पांडवों के पूर्वज राजा कुरु द्वारा निर्मित ब्रह्म सरोवर जो कि एक पवित्र जलाशय है। सूर्यग्रहण और गीता जयंती के अवसर पर लाखों श्रद्धालु यहां स्नान करने आते हैं। दिसंबर में प्रवासी पक्षी भी भारी संख्या में यहां आते हैं यहां भगवान श्री कृष्ण का अर्जुन को गीता का संदेश देते विशाल प्रतिमा का दर्शन मनोहारी लगता है ।

इस यात्रा के माध्यम से RJS पाॅजीटिव मीडिया ने अपनी 22 राज्यों की फैमिली तक यह संदेश पहुंचाया कि जब भी नकारात्मकता को परास्त करने के सारे उपाय फेल हो जाएं, तो धर्म युद्ध आवश्यक हो जाता है ।

यात्रा की समाप्ति पर शाम को दिल्ली लौटने के रास्ते में आरजेएस स्टार सुरेंद्र आनंद ने टीम आरजेएस की उपस्थिति में अपने चिर परिचित अंदाज में बस यात्रियों‌ को देशभक्ति गीत सुना कर उन्हें प्रेरित किया और इस तरह अगली यात्रा और बैठकों तक के लिए आरजेएस की 58 वीं बैठक और कुरुक्षेत्र की RJSजय हिंद जय भारत यात्रा संपन्न हो गई .

Leave a Reply