स्वच्छ और स्वस्थ दिल्ली हेतु तीन हज़ार लोगों ने की सामूहिक राजयोग

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा स्तानीय रोहिणी सेक्टर 3 स्थित रेमल  पब्लिक स्कूल ग्राउंड में आज सुबह एक भव्य सामूहिक राजयोग ध्यान साधना का सार्वजनिक कार्यक्रम सम्पर्ण हुआ। तीन हज़ार से अधिक लोग बड़ी उमंग उत्साह से लगातार तीन घंटे तक विशेष राजयोग ध्यान साधना के अतिरिक्त सरल योगासन औऱ प्राणायाम का अभ्यास भी किया ।

दिल्ली के प्रदूषित, अस्वच्छ और अस्वस्थ वायुमंडल को शुध, स्वच्छ और स्वस्थ बनाने की दिशा में ब्रह्मा कुमारी संस्था द्वारा कई वर्षों से की जा रही इस मासिक संगठित राजयोग ध्यान कार्यक्रम में स्थानीय निगम पार्षद सरोजबाला; रेमल पब्लिक स्कूल के मालिक रोहित बजाज समेत कई गणमान्य नागरिकों ने भाग ली तथा इस प्रकार जनहित में आयोजित कार्यक्रमों के सफलता हेतु शुभकामनाएँ दी। 

कार्यक्रम के मुख्य संचालिका राजयोगिनी बी के आशा ने इस सामूहिक योगसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बाह्य वातावरण में फैली हुई प्रदूषण और अस्वछता के मूल कारण है लोगों के अस्वछ और प्रदूषित मनोवृति जो कि अशुद्ध औऱ अपराध केन्द्रित कुकर्म कराती है, जिससे वायुमंडल प्रदूषित एवं कलुषित होती है ।

उन्होंने कहा कि अगर बाह्य वातावरण, वायुमंडल और परिवेश को हमे शुद्ध, स्वछ और स्वस्थ बनाना हो, तो हर व्यक्ति को अपने मनोवृति, नियत, अचार, विचार, व्यवहार और जीवन शैली को नेक, स्वच्छ, सरल, स्वस्थ, सात्विक एवं सकारात्मक बनाना होगा। 

इस दिशा में   राजयोग एक ऐसी सहज औऱ स्वाभाविक विधि और वेधा है जिसको सांसारिक कारोबार के विच मैं भी किया जा सकता है, और इसके द्वारा हमारे व्यक्तिगत, व्यावसायिक और सामाजिक जीवन को बेहतर, सुखशांतिमय और सम्पर्ण बनाया जा सकता है, उनोहने आगे कहा ।
ब्रह्मा कुमारी संस्था के मुख्य प्रवक्ता राजयोगी बृजमोहन आनंद ने इस अवसर पर कहा कि राजयोग से ही शाररिक, मानसिक, सामाजिक, नैतिक, आध्यात्मिक आदि सभी स्तरों  में सर्वांगीण स्वास्थ की प्राप्ति होती है, और इन सभी स्तरों में फैली कमी, कमजोरी और रोगों से मुक्ति मिलती है ।

Leave a Reply