गुरू की शिक्षा को आगे बढ़ाना और उनके सिखाये मार्ग पर चलने का प्रयास करते हुये हम समाज के काम आ सके तो हम अपने आप को भाग्यशाली समझेगें-सरदार आर पी सिंह

भारतीय जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश सिख प्रकोष्ठ ने आज सिख धर्म के संस्थापक श्री गुरू नानकदेव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में तिलक नगर पुलिस स्टेशन के बाहर रेड क्रास सोसायिटी के साथ मिलकर रक्तदान शिविर एवं संगठन पर्व सदस्यता अभियान के कार्यक्रम का आयोजन किया। इस शिविर में सैकड़ों की संख्या में लोगों ने रक्तदान कर बाबा गुरू नानक देव जी की मानव सेवा ईश्वर सेवा की शिक्षा को आगे बढ़ाया और भाजपा की प्राथमिक सदस्यता लेकर राष्ट्र निर्माण का संकल्प लिया। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सरदार आर पी सिंह, उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर श्री अवतार सिंह, सिख प्रकोष्ठ के संयोजक सरदार कुलदीप सिंह एवं सरदार मनप्रीत सिंह उपस्थित थे।

भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री सरदार आर पी सिंह ने बताया कि प्रथम गुरू श्री नानकदेव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में यह पहला रक्तदान शिविर रेड क्रास सोसायिटी के साथ मिलकर लगाया जा रहा है और इसी तरह के कार्यक्रमों का आयोजन आगे भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति रक्तदान के माध्यम से मानव सेवा कर सकता है। गुरू की शिक्षा को आगे बढ़ाना और उनके सिखाये मार्ग पर चलने का प्रयास करते हुये हम समाज के काम आ सके तो हम अपने आप को भाग्यशाली समझेंगे। इस अवसर पर रक्तदान करने आये लोगों ने भाजपा की सदस्यता भी ली।

उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर सरदार अवतार सिंह ने कहा कि गुरु जी ने लंगर परंपरा की शुरूआत की और इसके माध्यम से ‘संगत और पंगत’ नामक अपनी शिक्षा का क्रियान्वयन किया, जिसका अर्थ है कि किसी भी समुदाय, जाति, विश्वास, रंग या पंथ को अनदेखा करते हुए सभी लोगों को एक साथ बैठकर भोजन और परमात्मा की प्रार्थना करनी चाहिए। समाज की कुरीतियों को दुर करने में गुरू जी की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण रही थी आज के समय में समाज की विकृतियों को भी दूर करने के लिए गुरू जी के दिखाये मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि शिविर में आये लोग जिन्होंने भाजपा की सदस्यता ली, वे दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी से जुड़कर अपने आप को गौरवानवित महसूस कर रहे हैं।

सिख प्रकोष्ठ के संयोजक सरदार कुलदीप सिंह ने कहा कि गुरू जी ने ताउम्र समाज सेवा की और समाज की भलाई के लिए अपना सर्वस्व समर्पित किया। गुरू की शिक्षा के महत्व को आगे ले जाना हम सभी की जिम्मेदारी है और जब गुरू जी का 550 वां प्रकाश पर्व को मनाने की बात हो तो रक्तदान से उत्तम सेवा कोई और नहीं हो सकती है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के विकास के लिए लोग स्वत ही भाजपा से जुड़ने के लिए संगठन पर्व सदस्यता अभियान के शिविरों में आकर भाजपा के सदस्य बन रहे हैं।

Leave a Reply