द्वारका से नजफगढ़ तक मैट्रो का काम इसी सप्ताह शुरू किया जाऐगा


दिल्ली की मुख्यमंत्री के संसदीय सचिव व कांग्रेस विधायक दल के प्रवक्ता वरिष्ठ विधायक श्री मुकेश शर्मा ने कहा है कि द्वारका से नजफगढ़ तक मैट्रो को जोडने का कार्य इसी सप्ताह शुरू कर दिया जायेगा । श्री शर्मा ने कहा कि पूर्व सांसद सज्जन कुमार के कार्यकाल में ही द्वारका से नजफगढ़ तक मैट्रो चलाने के काम को मंजूरी मिल गयी थी पर कुछ राजनीतिक लोगों के निजी स्वार्थ, चुने हुए प्रतिनिधियों द्वारा मैट्रो के रूट बदलवाने के असफल प्रयास के चलते इस कार्य में देरी हुई पर अब मैट्रो का काम शुरू हो जायेगा । श्री शर्मा ने कहा कि नजफगढ़ से ढासा बार्डर तक मैट्रो शुरू करवाने के लिये वह जल्द ही केन्द्रीय शहरी विकास मन्त्री श्री कमलनाथ से मिलेगें । उन्होंने कहा कि दिल्ली देहात में रहने वाले प्रत्येक नागरिक को यह अधिकार है कि वह भी इन अन्तर्राष्ट्रीय सुविधाओं का लाभ उठा सके, उन्होने यह भी कहा कि इससे दिल्ली देहात में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा। श्री शर्मा आज सुबह से देर शाम तक पश्चिमी दिल्ली के उत्तम नगर विधानसभा में दर्जन भर से अधिक कालोनियों में जनसभाओं व नुक्कड़ सभाओं को सम्बोधित कर रहे थे ।

श्री शर्मा ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पश्चिमी दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम किया है उन्होंने कहा कि पश्चिमी दिल्ली में अम्बेडकर विश्वविद्यालय व नैशनल ला विश्वविद्यालय इस बात का सबूत है। इस मौके पर बिन्दापुर समूह की अनाधिकृत व नियमित कालोनियों में 36 कि.मी. लम्बी सीवर लाईन डालने का कार्य भी शुरू किया। साथ ही उन्होंने 15 सितम्बर को सांय ५. 00 बजे बिन्दापुर पाकेट-4 40 फुटा रोड़ पर 100 बिस्तर के सरकारी अस्पताल के शिलान्यास के मौके पर आयोजित होने वाली विशाल जनसभा को ऐतिहासिक बनाने का भी लोगों से आव्हान किया। नुक्कड़ सभाओं व जन-सभाओं में हजारों की संख्या में क्षेत्रवासी मौजूद थे जिनमें महिलाँये, युवा व अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे । इस मौके पर हजारों लोगों ने हाथ उठाकर मुकेश शर्मा को पाँचवीं बार विधानसंभा में भेजने का संकल्प लिया ।

श्री मुकेश शर्मा ने आज बिन्दापुर मटियाला रोड़, बिन्दापुर गाँव से तालाब तक, हरिजन बस्ती, ईस्ट उत्तम नगर व शीश राम पार्क कालोनी में 5 करोड़ रूपये की लागत से किए जा रहे विकास कार्यों का शुभारम्भ करने के अलावा ओ-ब्लाॅक एक्सटेंशन, इन्दिरा पार्क, क्यू-1, ए-1, ए-2, ए-3, क्यू-ब्लाॅक, प्रजापत कालोनी, आर-3 ए-2 ब्लाॅक मोहन गार्डन में सीवर लाईन डालने के कार्य को भी शुरू किया। उन्होंने कमर्शियल इन्कलेव कालोनी में बारातघर के जीर्णोंद्धार के कार्य को भी शुरू किया जिस पर 28 लाख रूपये की लागत आएगी और इसमें अतिरिक्त कमरों का निर्माण भी होगा। श्री शर्मा ने इसके अलावा प्रताप गार्डन, न्यू जानकी पुरी व रोहताश नगर में भी जनसभा को सम्बोधित करा । श्री मुकेश शर्मा ने जनसभाओं को सम्बोन्धित करते हुए कहा कि तीनों निगमों में व्याप्त भ्रष्टाचार के चलते राजधानी में न केवल सफाई व्यवस्था पूरी तरह चैपट हो गई है बल्कि डेंगू जैसा बुखार भी महामारी की शक्ल ले रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मच्छरों की रोकथाम के लिए खरीदी गई दवाईयों को अवैद्य तरीके से पेन्ट फैक्ट्रियों में बेचा जा रहा है। उन्होनें भाजपा नेताओं पर भ्रष्टाचार को सरंक्षण देने का आरोप लगाया है।

श्री मुकेश शर्मा ने यह भी कहा कि जिस तरीके से दिल्ली में खाद्य सुरक्षा योजना को लेकर गरीब लोगों में उत्साह है उससे भी भा.ज.पा. बुरी तरह बौखला गई है। उन्होंने भाजपाई छुटभईयों, विधायकों व नेताओं से पूछा कि यदि ये योजना खराब है तो वो इसके फार्म क्यों ढूंढ रहे हैं? उन्होने दिल्ली की जनता से सतर्क रहने का आव्हान करते हुए कहा कि फार्मों को वैबसाईट पर डाल दिया गया है और बिना सीरियल नम्बर के भी इस फार्म को भरकर सीधे राशन दफतर में जमा किया जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा के नेता व कार्यकर्ता लोगों से अपने कार्यालय पर फार्म इकट्ठे कर रहे हैं जो पूरी तरह गैर-कानूनी है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वो अपना फार्म स्वयं या अपने परिवार के किसी सदस्य को भेजकर सरकारी राशन दफतर में जमा करायें। उन्होंने यह भी कहा कि उत्तम नगर विधानसभा स्थित सर्कल 32 में फार्म जमा करने की बेहतर व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वो दलालों से सावधान रहें।