“प्रयुक्त/नवीनीकृत मेडिकल उपकरणों पर भरोसा ?”विषय पर आरजेएस पीबीएच कार्यक्रम आयोजित

पेशेंट सेफ्टी एंड ऐक्सेस इनीशिएटिव इंडिया फाउंडेशन (पीएसएआईआईएफ) द्वारा सह-आयोजित आज के राम-जानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) वेबिनार के 243 वें अंक में “क्या हम प्रयुक्त/नवीनीकृत उपकरणों पर भरोसा कर सकते हैं?” विषय ने सभी हितधारकों का ध्यान आकर्षित किया। प्रोफेसर बिजोन कुमार मिश्रा, अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ व  द अवेयर कंज्यूमर के संपादक की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में श्री राजीव नाथ, फोरम समन्वयक, एआईएमईडी, द एसोसिएशन ऑफ इंडियन मेडिकल डिवाइसेज इंडस्ट्री और एमडी, हिंदुस्तान सिरिंज एंड मेडिकल डिवाइस लिमिटेड, मुख्य अतिथि के रूप में; श्री गौरी श्रीधर, प्रबंध निदेशक, सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट्स ग्रुप होल्डिंग्स (एसआईजीएच) यू.के. स्थित, मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित किए और सुश्री पायल, परामर्श संपादक, द अवेयर कंज्यूमर  ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 

सह-आयोजक संस्था पेशेंट सेफ्टी एंड ऐक्सेस इनीशिएटिव इंडिया फाउंडेशन के उपाध्यक्ष श्री प्रफुल्ल डी. सेठ ने बताया कि इस मामले में  यूएसए के एक निर्यातक से बात करने पर पता चला कि जब किसी चिकित्सा उपकरण का उपयोग उसके निर्धारित जीवनकाल 10 वर्ष तक हो जाता है, तो पुराने उपकरण को नवीनीकृत करके विकासशील देशों में निर्यात कर दिया जाता है। चूंकि ये मशीनें भारत में स्थानीय प्राधिकरणों द्वारा अनुमोदित नहीं हैं, इसलिए रोगियों के स्वास्थ्य से समझौता हो सकता है। इसलिए, प्रफुल्ल डी. सेठ ने चार बिंदुओं पर प्रख्यात वक्ताओं से स्पष्टीकरण मांगा: i) नवीनीकृत उपकरणों की गुणवत्ता में क्या समस्याएं हैं जो रोगी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए उत्पन्न होती हैं? ii) आयातित चिकित्सा उपकरणों के मुकाबले मेक इन इंडिया योजना में चिकित्सा उपकरणों के निर्माण की स्थिति और उनकी लागत क्या है?, iii) क्या देश में नवीनीकृत चिकित्सा उपकरणों के लिए नियम और कानून हैं?, iv) इस स्थिति के बारे में रोगी को कैसे जागरूक किया जाए? मुख्य वक्ता श्री गौरी श्रीधर ने बताया कि नवीनीकृत उपकरणों का उपयोग हर जगह किया जाता है, यहां तक ​​कि यू.के. और यू.एस.ए. में भी, इनका जीवनकाल 3 से 5 वर्ष होता है।  विकासशील देशों के लोग इन रिफर्बिश्ड मशीनों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन्हें स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार रीकैलिब्रेट किया जाना चाहिए। सुरक्षा के लिए, यह स्पष्ट रूप से अस्पताल की जिम्मेदारी है कि मरीज को भरोसा हो। उपकरणों की सालाना नियमित सर्विस के बिना, इनका इस्तेमाल मरीजों पर नहीं किया जा सकता। मुख्य अतिथि श्री राजीव नाथ ने बताया कि देश का कुल वार्षिक स्वास्थ्य बजट 90,000 करोड़ रुपये है। विभिन्न श्रेणियों के आयातित रिफर्बिश्ड मेडिकल उपकरणों का मूल्य लगभग 25,000 रुपये है। देश को ई-कचरा जमा करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। रिफर्बिश्ड उपकरणों की कम कीमत मरीज की सुरक्षा की कीमत पर नहीं होनी चाहिए। जबकि नए मेडिकल उपकरण बैचों में निर्मित होते हैं और इसलिए मानकीकृत होते हैं, रिफर्बिश्ड उपकरणों को आवश्यक रूप से विभिन्न स्रोतों से इसके घटकों के साथ व्यक्तिगत-उपकरण के आधार पर संभालना पड़ता है, और इसलिए ट्रेसिबिलिटी और मरीज की सुरक्षा के लिए निर्माता से विशिष्ट कोड और विशिष्ट प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। 

ऐसा प्रतीत होता है कि अस्पतालों के पास नए या नवीनीकृत चिकित्सा उपकरणों, जैसे एमआरआई, सीटी स्कैन आदि के विवरण की सूची नहीं है, ताकि मरीजों को जानकारी मिल सके, जिनके लिए उनका उपयोग किया जाता है। चिकित्सा उपकरणों के रखरखाव और सर्विसिंग, उनके सावधानीपूर्वक प्रमाणीकरण, परिष्कृत इलेक्ट्रॉनिक चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करने वाले कर्मचारियों के कौशल, इस क्षेत्र में कड़े नियमों की आवश्यकता और बड़ी आबादी की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं के मद्देनजर इनका लाभ जनता तक कैसे पहुँचाया जाए, इन सभी पहलुओं पर इस वेबिनार में विचार-विमर्श किया गया। कई बिंदु उभर कर आए, जिन पर सभी हितधारकों और उन लोगों को ध्यान देने की आवश्यकता है जो हमारे देश के लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सेवा चाहते हैं। वेबिनार ने कई पहलुओं को स्पष्ट किया, जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं हो सकती है, और ध्यान देने की आवश्यकता वाले ग्रे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया।

आरजेएस पीबीएच के संस्थापक श्री उदय कुमार मन्ना ने प्रतिभागियों को आरजेएस पीबीएच स्टूडियो की शुरुआत करने की जानकारी दी। उन्होंने प्रतिभागियों को विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर वैश्विक मीडिया संवाद जैसे अनेकों विषयों पर संवाद के लिए सभी आमंत्रित किया ।  उन्होंने प्रतिभागियों को आगामी कार्यक्रमों और 11.08.2024 को आरजेएस पीबीएच समारोह के बारे में जानकारी दी, जब आरजेएस पीबीएच ग्रंथ.भाग 3 को जनता के लिए समर्पित किया जाएगा। सुश्री पायल ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों को उनके विचारों के लिए धन्यवाद दिया।