वन महोत्सव के दौरान वृक्षारोपण कार्य व सेमिनार आयोजित

पूरे देश में वन महोत्सव 1से 7 जुलाई तक मनाया जा रहा है। दिल्ली के जीटी करनाल रोड स्थित सिल्वर ओक पब्लिक स्कूल, स्वरुप नगर में आरजेएस पीबीएच के संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना के संयोजन और संचालन में 3 जुलाई 2024 को वृक्षारोपण कार्य और सेमिनार आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आरंभ स्कूल के समीप एमसीडी पार्क में 50 पौधों का वृक्षारोपण कार्य स्कूल के चेयरमैन चौधरी इंदराज सिंह सैनी की अगुवाई में किया गया और सेमिनार में 60 पौधों का वितरण किया गया। उन्होंने सभी अतिथियों को अंगवस्त्र ओढ़कर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल , साहित्यकार और स्वतंत्रता सेनानी कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी ने जुलाई के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव की शुरूआत की जो आज भी बदस्तूर जारी है। स्कूल के चेयरमैन ने स्कूल की गतिविधियों में आईटी में सकारात्मक सहयोग के लिए स्कूल की शिक्षिका काजल को विशेष रुप से सम्मानित किया।

स्कूल की प्रिंसिपल निर्मला देवी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया के कार्यक्रम से बच्चों में सकारात्मक संस्कार का निर्माण होता है। बच्चे घरों और पड़ोस में जाकर वृक्षारोपण का महत्व उत्साह पूर्वक बतायेंगे ।

राम-जानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस के 232 वें कार्यक्रम वन महोत्सव के मुख्य अतिथि मोटीवेशनल स्पीकर सुरजीत सिंह दीदेवार ने विद्यार्थियों को प्रकृति का नियम समझाया। उन्होंने आरजेएस पीबीएच की ओर से स्कूल के बच्चों को 11 अगस्त के‌ स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में आमंत्रित किया। हरमीक सिंह फिल्ड बायोलाजिस्ट, बायोडायवर्सिटी पार्क, दिल्ली विश्वविद्यालय ने जैव विविधता के संरक्षण के लिए जागरूक किया। वृक्षारोपण में शामिल विद्यार्थियों ने उनसे मौसमी वृक्षों की जानकारी ली। 

सामाजिक कार्यकर्ता नंदकिशोर को आरजेएस पीबीएच का अमृत काल का सकारात्मक भारत -उदय ग्रंथ 02 लंदन की लाइब्रेरी में भेंट करने के लिए प्रदान किया गया। पाॅजिटिव एंबेसडर सत्येन्द्र त्यागी ने हास्य योग का प्रदर्शन कर सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया। 

पर्यावरण प्रेमी रेणु शर्मा ने बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के बीज मंत्र का प्रदर्शन किया। सामाजिक कार्यकर्ता राहुल शर्मा,सुरेश कैन,श्री कृष्ण सैनी, राजकुमार लोदी आदि ने भी बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के गुर बताए। कार्यक्रम को नीरू शर्मा ने सकारात्मक दोहे और गीतों से बच्चों का उद्देश्य पूर्ण मनोरंजन किया। कार्यक्रम के अंत में सभी ने वृक्षारोपण की जागरूकता और भारत माता की जय के नारे लगाए।