आरजेएस राष्ट्रीय वेबिनार में टोक्यो ओलंपिक के प्रथम मेडल विनर मीराबाई चानू बनीं रोल माॅडल

टोक्यो ओलंपिक के भारोत्तोलन में मीराबाई चानू के सिल्वर मेडल जीतने की सूचना मिलते है ही‌ आरजेएस सकारात्मक भारत दिवस पर चल रहे राष्ट्रीय वेबिनार में शामिल सभी प्रतिभागियों में खुशी की लहर दौड़ गई। प्रतिभागियों ने भारत के पहले मेडल की एक दूसरे ‌को बधाई दी और कहा स्वयं का स्वामी बनें को मीराबाई चानू ने चरितार्थ कर दिया वो हमारे लिए रोल माॅडल हैं।

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर राम जानकी संस्थान(आरजेएस) और टीजेएपीएस केबीएसके के सदस्यों के साथ राष्ट्रीय वेबिनार में गुरु पूर्णिमा व सकारात्मक भारत दिवस मनाया गया और  “स्वयं का स्वामी बनें अभियान” का लोकार्पण हुआ। स्वयं का स्वामी बनें अभियान से भारत के भाई-बहनों में आत्मविश्वास और अवसाद मुक्त जीवन के लिए प्रेरणा मिलेगी और लोग सकारात्मक जीवन में रुचि लेंगे ।

वेबिनार को संबोधित करते हुए अभियान के ब्रांड एंबेसडर आध्यात्मिक गुरु सुरजीत सिंह  दीदेवार जी ने ये बातें कही। उन्होंने कहा कि अपने अपने जीवन का चालक बनें भारतवासी और सकारात्मक भारत आंदोलनके बढ़ते परिवार में महिला- पुरुष शामिल हों।आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना और टीजेएपीएस केबीएसके के सचिव सोमेन कोले ने बताया कि आरजेएस राष्ट्रीय वेबिनार में दो सत्रों में 15 राज्यों से जुड़े सदस्यों ने अपने-अपने गुरूओं को स्मरण करते हुए सकारात्मक सोच के साथ “स्वयं का स्वामी बनने” की शपथ ली ।

वेबिनार का आयोजन आरजेएस स्थापना की छठी वर्षगांठ पर आयोजित किया‌ गया था। महिला सत्र में स्वागत भाषण करते हुए आरजेएस सूचना केंद्र, जमशेदपुर की प्रभारी डा.पुष्कर बाला ने कहा कि सकारात्मक सोच से महिला सशक्तिकरण को नई दिशा मिली है।वेबिनार में आयुर्वेद और योग के महत्व और सकारात्मक के अंग्रेजी शब्द पाॅजिटिव को डा. सुरिंदर कटोच ने  बहुत ही सुन्दर ढंग से परिभाषित किया। आरजेएस सूचना केंद्र, पटना के प्रभारी ओमप्रकाश झुनझुनवाला ने धन्यवाद ज्ञापन में बताया कि सकारात्मक जीवन में रात्रि मौन ध्यान यज्ञ से उत्पन्न उद्दीपन ऊर्जा उत्प्रेरक का काम करेगी।

वेबिनार को कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक ट्रस्टी प्रो.बिजाॅन मिश्रा, मोटीवेटर पार्थ सारथि थपलियाल  ,डा.नरेंद्र टटेसर और आरजेएस ऑब्जर्वर दीप माथुर ने भी “स्वयं का स्वामी बनें” अभियान का समर्थन किया।वेबिनार में सकारात्मक भारत आंदोलन के लिए सक्रिय पत्रकार डा.एस एस डोगरा, शिक्षक ज्योति रीना ,पिंकी ,सविता सहाय, पूनम श्रीवास्तव, मधु राठौड़ ,सुनीता देवी ,विजय लक्ष्मी ,कमलेश चक्रवर्ती, नयन तारा,रिषिकेश शर्मा, नवोदित कवयित्री अंशिका श्रीवास्तव और शिक्षक हरीश कुमार शर्मा   ने स्वयं का स्वामी बनें अभियान को अपने अपनों तक पहुंचाने की बात कही।वेबिनार का सफल संचालन सामाजिक कार्यकर्ता नीरा अरोड़ा और सुमन कुमारी ने किया।आगामी स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 14 अगस्त को आरजेएस के राष्ट्रीय वेबिनार की घोषणा की गई।