पत्रकारों को मेट्रो में भी रियायत देने की डीजेए की मांग, मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गौर करने का दिया आश्वासन

(द्वारका परिचय न्यूज डेस्क)

नई दिल्ली (20 सितंबर, 2019): दिल्ली पत्रकार संघ (डीजेए) ने दिल्ली के सभी पत्रकारों के लिए दिल्ली मेट्रो रेल व दिल्ली परिवहन निगम की सभी बसों में नि:शुल्क यात्रा, अस्पतालों में बिना बारी के ईलाज, 25000 रुपये मासिक पेंशन और दिल्ली में पत्रकार भवन बनाने की दिल्ली सरकार से मांग की है। इसे लेकर दिल्ली पत्रकार संघ (डीजेए) का एक प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष श्री मनोहर सिंह और महासचिव श्री अमलेश राजू की अगुवाई में दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल से आज मिला। करीब 20 मिनट की मुलाकात में मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल इस बात पर सहमत थे कि दिल्ली में सभी पत्रकारों (गैर मान्यताप्राप्त को भी) को दिल्ली परिवहन निगम की सभी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश है कि न केवल महिलाओं को, बल्कि केवल पत्रकारों को भी मेट्रो किराए में विशेष रियायत दी जाए। डीजेए पदाधिकारियों की मांगों को सुनने के बाद मुख्यमंत्री श्री केजरीवाल ने संकेत दिया कि अगर केंद्र सरकार से सहयोग मिले तो दिल्ली सरकार मेट्रो रेल में भी पत्रकारों को किराए में छूट दे सकती है।

शुक्रवार को डीजेए के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली सचिवालय स्थित श्री केजरीवाल के कार्यालय में मिलकर उन्हें श्रमजीवी पत्रकारों के अधिकारों एवं हितों पर केन्द्रित अपना सात सूत्री मांगपत्र सौंपा। प्रतिनिधिमंडल ने पत्रकारों के हित में कई उन्य कदम उठाने की मांग भी की, जिस पर विचार करने का मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया।

डीजेए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कार्यरत 1500 से अधिक श्रमजीवी पत्रकारों का प्रतिनिधिसंगठन है, जो 1972 से मूल्य आधारित पत्रकारिता को बढावा देने के साथ-साथ श्रमजीवी पत्रकारों के अधिकारों एवं हितों के लिए प्रयासरत है। प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से दिल्ली परिवहन निगम की बसों में सभी पत्रकारों यानि मान्यता प्राप्त और गैर मान्यताप्राप्त पत्रकारों को निशुल्क यात्रा करने की सुविधा प्रदान करने, इन्दिरा गांधी अन्तरराषट्रीय हवाई अडडे के लिए संचालित बसों में भी यह सुविधा प्रदान करने की मांग की।

इसके अलावा पत्रकारों के लिए दिल्ली मेट्रो रेल में निशुल्क यात्रा करने की सुविधा की व्यवस्था करने, हरियाणा, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश आदि राज्यों की तरह दिल्ली के पत्रकारों को भी 60 वर्ष की आयू पूर्ण होते ही मासिक पेंशन प्रदान करने और दिल्ली में यह राशि 25000 तक निर्धारित करने की मांग की है।

इसके अलावा डीजेए ने दिल्ली सरकार से मांग की है कि सभी पत्रकारों (मान्यताप्राप्त, गैर मान्यताप्राप्त, डेस्क) के लिए सरकारी और निजि अस्पतालों में अलग प्रेस पंजीकरण काउंटर, जांच केन्द्रों तथा दवाई काउंटर पर पत्रकारों के लिए अलग से खिडकी की व्यवस्था की जाए और खिड़की के बाहर ‘पत्रकार’ शब्द अवश्य लिखा जाए ताकि सभी पत्रकार उसका लाभ ले सकें। इतना ही नहीं दिल्ली में पत्रकारों लिए बैठने एक ‘पत्रकार भवन’ का निर्माण कराने और अकेली रहने वाली अथवा अविवाहित महिला पत्रकारों के लिए विशेष हॉस्टल का निर्माण कराने की मांग भी डीजेए ने मुख्यमंत्री के सामने रखी। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल के द्वारा उठाए गए मुद्दों पर सहमति जताई और शीध्र समाधान का आश्वासन दिया।

प्रतिनिधिमंडल में मनोहर सिंह व अमलेश राजू के अलावा नवनिर्वाचित कार्यकारिणी से राजेंद्र स्वामी, उमेश चतुर्वेदी, नेत्रपाल शर्मा, संतोष सूर्यवंशी, श्रीनाथ मेहरा, प्रतिभा शुक्ला, प्रेरणा कटियार, आशुतोष कुमार सिंह, मिलन शर्मा, धर्मेद्र जागर और प्रियरंजन शामिल थे।

(सौजन्य-जारीकर्ता: दिनेश यादव, कार्यालय सचिव)