इंटरनेट और कंप्यूटर में हिंदी मीडियम की नवीनतम जानकारी पर आरजेएस आजादी की‌ अमृत गाथा-80 वेबिनार संपन्न

सूचना क्रांति के इस दौर में हिंदी माध्यम वालों के लिए कंप्यूटर और इंटरनेट में उपलब्ध आधुनिकतम जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए आजादी की अमृत गाथा के 80वां वेबीनार राम जानकी संस्थान , आरजेएस नई दिल्ली और टीजे ए पी एस के बी एस के,पश्चिम बंगाल द्वारा आयोजित किया गया।

रविवार को ऑक्सबिल्ट इंफ्राटेक के सहयोग से उदय‌ मन्ना के संयोजन में आयोजित इस वेबिनार में हिंदी साहित्य सम्मेलन, पटना के अध्यक्ष डा अनिल सुलभ, मुख्य वक्ता तकनीकीविद् और हम हिंदी मीडियम के संचालक श्री बालेंदु शर्मा दाधीच और अध्यक्षीय संबोधन हिंदी अकादमी, दिल्ली सरकार में उप-सचिव श्री ऋषि कुमार शर्मा ने राष्ट्रभाषा हिंदी के आधुनिकतम तकनीकों को जानने और  अपनाने की आवश्यकता बताई । वेबिनार का सफल संचालन दिल्ली विश्वविद्यालय स्थित दौलत राम महाविद्यालय में हिंदी विभाग की प्रवक्ता डा कुसुम लता ने किया।

इस अवसर पर आरजेएस पाॅजिटिव स्पीकर्स दूरदर्शन दिल्ली के इशहाक खान ने राष्ट्रीय प्रसारण दिवस पर जानकारी दी । दिल्ली की दीपा भूषण ने शहीद चन्द्रशेखर  आजाद और जयपुर से जुड़ी रेनू श्रीवास्तव ने बाल गंगाधर तिलक और फिल्म अभिनेता मनोज कुमार की जयंती पर आरजेएस फैमिली की ओर से कोटि कोटि नमन् किया।

मुख्य अतिथि हिन्दी साहित्य और पत्रकारिता के हस्ताक्षर डा. सुलभ ने कहा कि बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन स्थापना के 103 वर्ष पूरे कर चुका है ।देश में वास्तविक रूप में एक राष्ट्रभाषा हिंदी और लिपि देवनागरी की उन्होंने मांग की। ऐसा होने पर भारत को सकारात्मक बनाने में देर नहीं लगेगी।

देश विदेश में हिंदी मीडियम का पताका लहराने वाले तकनीक विद् श्री दाधीच ने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता ,क्लाउड कंप्यूटिंग, रिमोट वर्क, हिंदी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद जैसी तमाम नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन और प्रशिक्षण दिया कहा कि कंप्यूटर और इंटरनेट में सभी तकनीक  हिंदी माध्यम में उपलब्ध है । तकनीक हमें नहीं रोकती ,लेकिन हम उसका प्रयोग नहीं करते।

श्री ऋषि कुमार शर्मा ने कहा की तकनीकी दृष्टि से जो देश पिछड़ जाएगा वह कभी भी आर्थिक तरक्की नहीं कर सकता। इसलिए राष्ट्र भाषा हिंदी में उपलब्ध नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल बताने  और जानकारी देने की दिशा में आरजेएस का ये‌ वेबिनार सफल रहा। राष्ट्रीय संयोजक आरजेएस श्री उदय मन्ना ने अगले 6 अगस्त को दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन, दरियागंज, नई दिल्ली में  आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम और सम्मान समारोह की घोषणा आरजेएस सलाहकार ‌प्रो.बिजाॅन कुमार मिश्रा और  आरजेएस ऑब्जर्वर दीपचंद्र माथुर की उपस्थिति में की।

इसे लेकर रविवार 31 जुलाई को आजादी की‌ अमृत गाथा -81 का आयोजन आरजेएस फैमिली और पत्रकारों के साथ किया जाएगा।