चित्रकूट में आरजेएस सकारात्मक बैठक और चर्चा सम्पन्न।


20 राज्यों में सकारात्मक पत्रकारिता अभियान के क्षेत्र में अग्रणी राम जानकी संस्थान(RJS) नई दिल्ली की प्ररेणा से बुन्देली प्रेस् क्लब चित्रकूट के सौजन्य से, क्लब के पत्रकार साथियों और समाजसेवियों के साथ सकारात्मक चर्चा का आयोजन 23अक्टूबर2018 को चित्रकूट में किया गया। बैठक में बुन्देली प्रेस क्लब के अध्यक्ष और सरस भावना अखबार के संपादक चन्द्र प्रकाश द्विवेदी की अध्यक्षता में चर्चा संपन्न हुई। इस बैठक में हाल ही‌ में दिवंगत गंगा पुत्र प्रो.जी.डी.अग्रवाल जी एवं चित्रकूट के जुझारू एवं निर्भीक पत्रकार, पराकों चित्रकूट के निवाशी पंकज मिश्रा जिनका अभी हाल ही में डेंगू बुखार से निधन हो गया था। दोनों मृत आत्मावों को श्रधांजलि देकर कार्यक्रम को सुरु किया गया।

सभी उपस्थित पत्रकारों, समाजसेवियों और छात्रों ने फूल माला चढ़ाकर श्रधांजलि दी। कार्यक्रम में उपस्थित दैनिक हिंदुस्तान के पत्रकार बाल कृष्ण शर्मा ने आरजेएस सकारात्मक चर्चा पर बल देते हुए बताया कि सकारात्मक पत्रकारिता के बल पर हम समाज मे अपना अलग अस्तित्व बना सकते है। अब सकारात्मक पत्रकारिता का ही युग है। वरिस्ठ पत्रकार भारत लाल जैसवाल ने बताया कि सकारात्मक पत्रकारिता आज की मांग है। आज के जोखिम भरे माहौल में हमे अपनी पत्रकारिता को अलग ढंग से करना चाहिए। सेफ जोन की पत्रकारिता के कई टिप्स भी दिए।

डेली न्यूज़ के रिपोर्टर हबीब खान ने हाल ही में दिवंगत स्वर्गीय जी डी अग्रवाल उर्फ स्वामी सानंद पर विस्तृत प्रकाश डालते हुये सबको अग्रवाल जी के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि हम सबने एक पर्यावरणविद और गंगापुत्र को खो दिया। एक पर्यावरणविद और गंगा पुत्र की समाज मे कमी को सबको महसूस कराया । समाजसेवी स्वर्णिमा जी ने राष्ट्र निर्माण के लिए सकारात्मक पत्रकारिता पर जोर देने हेतु पत्रकारों से कहा। चर्चा की अध्यक्षता करत्ते हुए चन्द्र प्रकाश द्विवेदी ने सकरात्मक पत्रकारिता के तहत काम करने हेतु प्रेरणा दी, सकारात्मक कहानिया भी सबको सुनाई किस तरह से सकारात्मक दृश्टिकोण के चलते उनलोगों ने विजयश्री पाई है । उन्होंने संस्मरण के तौर पर सबको बताया कि प्रो0 जी0डी0अग्रवाल जी चित्रकूट में किस तरह से एक झोपड़ी में रहते थे, अवैतनिक काम करते थे, । साईकल से दिन भर चित्रकूट में गरीबो और आदिवासियों के बीच रहना और खाना अविस्मरणीय था । चित्रकूट और चित्रकूटवासियो से उनका गहरा नाता रहा है। सरस भावना अखबार के ब्यूरो चीफ रजनीश यादव ने सबका धन्यावद देते हुए सकरत्नाक चर्चायो को और बढाने हेतु चर्चा की। जिसमे चित्रकूट की सभी 4 तहसीलों में बैठक की योजना बनी। नवेम्बर माह में ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक बैठक का आयोजन करने की योजना बनाई गई। आरजेएस सकारात्मक चर्चा में मुख्य रूप से कैलाश मिश्र, राधा बिहारी पाठक, राम सुशील तुवारी, गुड्डू दुबे, इम्माम हुसैन, रजनीश यादव, रविकांत यादव , प्रिया सिंह, समेत 2 दर्जन से ज्यादा पत्रकार उपस्थित रहे।