पहली बार परफेक्ट हैल्थ मेला आनलाइन आयोजित आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया ने दिया स्वैच्छिक समर्थन

आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया रिपोर्ट: : पिछले कुछ दिनों से 27 वां परफेक्ट हेल्थ मेला 2020 चल रहा था और उसके अंतिम दिन तक, हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एचसीएफआई) की सालाना फ्लैगशिप इवेंट जो इस साल डिजिटल रूप से आयोजित हुआ था, इसमें बच्चों के लिए कुछ दिलचस्प और मजेदार सेशन देखे गए । युवा मस्तिष्क ने अपनी रचनात्मकता का उपयोग सामाजिक दूरी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हमारे स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए आभार व्यक्त करने के लिए किया है, जिन्होंने कोविड ​​-19 के खिलाफ लड़ाई में बहुत संघर्ष किया है ।

लगभग 60 स्कूलों के छात्रों ने गायन, नृत्य और अभिनय के क्षेत्र में कुछ शानदार प्रदर्शन प्रस्तुत करते हुए हार्मनी और इकोफेस्ट इंटर-स्कूल प्रतियोगिताओं में भाग लिया । हेरिटेज स्कूल शास्त्रीय नृत्य प्रतियोगिताओं में 10 से अधिक संस्थानों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रखा । इस बात पर भी बहस हुई कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनना चाहिए या नहीं और स्कूलों को फिर से खोलना चाहिए । यह देखा गया कि बच्चे महामारी के प्रभाव से अपेक्षाकृत सुरक्षित हैं । बच्चों ने इस मस्ती भरी प्रतियोगिता में भाग लिया, जो “घर पर रहें” और ” कोरोना वारियर्स सम्मान” थीम पर केंद्रित था । पद्म श्री अवार्डी डॉ. के.के.अग्रवाल, अध्यक्ष, एचसीएफआई, ने इन सभी का निरिक्षण किया और विजेताओं को नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया । सभी ने सावधानियों का पालन करते हुए फेस मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और एक न्यू नॉर्मल को अपनाया ।इस बारे में बोलते हुए, पद्म श्री अवार्डी, अध्यक्ष, एचसीएफआई और सीएमएएओ, डॉ.के.के. अग्रवाल ने कहा, “यह उन लोगों के लिए बहुत खुशी की बात है जो आगे आए हैं और पहली बार डिजिटल परफेक्ट हेल्थ मेले का समर्थन कर रहे हैं । हम इस वर्ष देश भर से लाखों लोगों तक पहुंचे हैं । यह युवाओं को विशेष रूप से ज्ञान और प्रेरणा देने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और कोरोना वायरस और इसकी रोकथाम के बारे में अपने परिवारों और अन्य लोगों को शिक्षित करने के लिए उन्होंने खुद लिया है ।

इस साल, परफेक्ट हेल्थ मेला न केवल शिक्षा रुपी संदेश देने वाला है बल्कि मनोरंजक भी है, जो कोविड -19 महामारी से निपटने के मामले में आगे है । मैं सभी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं । ”पिछले साल की तरह इस साल भी राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना के नेतृत्व में आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया ने परफेक्ट हैल्थ मेला को स्वैच्छिक समर्थन दिया ताकि कोरोना काल में स्वास्थ्य की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक साझा हो सके।पिछले कुछ दिनों में हुए अन्य कार्यक्रमों और समापन में वायु प्रदूषण और कोविड -19, वर्मीकम्पोस्टिंग, गणित के साथ मज़ा, सहित अन्य पर चर्चा शामिल थी ।  डॉ. के.के. अग्रवाल और कोविड ​​-19 ओपीडी के साथ स्वास्थ्य दरबार परफेक्ट मेले के बाद भी एक नियमित विशेषता बनी रहेगी । 1993 में शुरू किया गया, परफेक्ट हेल्थ मेला सभी आयु वर्ग और सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए है । यह स्वास्थ्य शिक्षा सेमिनार, चेक-अप, मनोरंजन कार्यक्रम, लाइफस्टाइल एक्सबिशन, लेक्चर, वर्कशॉप और प्रतियोगिताओं जैसी श्रेणियों में गतिविधियों को प्रदर्शित करता है । कुछ 100 से अधिक संगठन हर साल राज्य और केंद्र सरकार की संस्थाओं, पीएसयू और प्रमुख कॉर्पोरेट्स सहित इस कार्यक्रम में भाग लेते हैं । इस आयोजन को इस साल एलआईसी और भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थन प्राप्त है । यह www.perfecthealthmela.com पर 1 से 8 नवंबर 2020 के बीच सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच आयोजित किया गया था . आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया रिपोर्ट.