गणतंत्र दिवस महोत्सव में दर्जन भर आरजेएसियन्स ने आगामी आजादी की अमृत गाथा आयोजित करने की घोषणा की।

भारत सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव की कड़ी में 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर राम जानकी संस्थान, आरजेएस और आरजेएस पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस ने आजादी की अमृत गाथा की 119 वीं बैठक साउथ पटेल नगर स्थित दीदेवार जीवन ज्योति हॉल में आयोजित की । कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए आरजेएस ऑब्जर्वर और पूर्व ओएसडी, दिल्ली सरकार दीपचंद माथुर ने सभी  वर्चुअल रूप से और साक्षात हाजिर सज्जनों का स्वागत किया और आरजेएस के सकारात्मक भारत -उदय आंदोलन पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वयं आजादी की अमृत गाथा के दो अंक आयोजित करने की घोषणा की। आज के सह-आयोजक अध्यात्म योग संस्थान के संस्थापक डा.रमेश कुमार ने मंत्रोच्चार के साथ ऑनलाइन संबोधित कर जीवन में योग और सकारात्मकता अपनाने की सलाह दी। 

ओपनिंग रिमार्क्स में  आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि हैदराबाद से आरजेएस एडवाइजर और कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक निदेशक प्रोफेसर बिजाॅन कुमार मिश्रा भी 29 जनवरी और 5 फरवरी को प्री और पोस्ट बजट पर अगला अंक करेंगे।

आरजेएस आयोजन समिति के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह कुशवाहा ने  फरवरी में सकारात्मक बैठक करने की इच्छा जताई।

 वहीं सह-आयोजक प्रभात नमकीन,आरडी फूड प्रोडक्ट्स और अपने लोग संस्था के संस्थापक लक्ष्मण प्रसाद और अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने नोएडा में सकारात्मक बैठक करने की इच्छा जताई। गणतंत्र दिवस महोत्सव को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अपने लोग संस्था जरूरतमंद बच्चों की शिक्षा पर कार्य करती है।आरडब्ल्यूए मधु विहार के प्रधान रणवीर सोलंकी ने द्वारका में बैठक की घोषणा की।

आज के कार्यक्रम में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, ठाकुर रोशन सिंह,प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद, प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ अम्बेडकर  और परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद की स्मृति को नमन् किया गया ।

 मेजर डा.प्राची गर्ग  ने आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के साथ सफल मंच संचालन किया ।

वायस ऑफ बैंकिंग के संस्थापक अश्वनी राणा  ने बताया कि बैंक डिपाजिट चाहे कितने करोड़ हों सरकार पांच लाख देने की बात करती है । उनका प्रस्ताव सरकार के पास है कि जमा धनराशि का प्रीमियम लेकर बीमा किया जाये, जिससे बैंक डूबने में पूरी धनराशि मिले ।

  ब्रह्म कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय,पटेल नगर शाखा की शिल्पा बहन ने बताया कि आग लगने पर चोंच में पानी भर कर लाने वाली चिड़िया का नाम इतिहास में लिखा जायेगा क्योंकि उसने आग बुझाने का प्रयास किया न कि लगाने का । आनेवाले दिनों में ब्रह्मकुमारी पटेल नगर शाखा में बैठक पूर्व प्रस्तावित है।

ह्यूमन राइट एक्टिवस्ट शबनम फाजिल खान ने जिनके पिता फौजी थे और जो परम वीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद के साथ काम कर चुके हैं । उनका कहना था कि संवाद करें संवाद हर समस्या का समाधान है । संवाद से मसले सुलझते हैं । मन में बैर न रखें । आरके गुलाटी जी ने कहा कि हैप्पीनेस इन एवरीथिंग सिद्धांत को जीवन में अपनायें । दीदेवार जीवन ज्योति के संस्थापक सुरजीत सिंह दीदेवार ने चालीस दिन के सात चक्र पूरे करके मानव जीवन पाने के विषय में बताया । उन्होंने कहा कि कोई काम हम चालीस दिन करें वो आदत बन जाती है । उन्होने कहा जो  अपना दीदार करता है  वही दीदेवार है । स्वयं का स्वामी बनने का आह्वान किया । उनका कहना है आसन वो है जिसमें आसानी है । सांस से जीवन शुरू होता है और  सांस टूटने पर शव रह जाता है । जब तक जियो अपना दीदेवार करो ।

बैठक में उपस्थित पूर्व प्रभारी, पटना ओमप्रकाश झुनझुनवाला की सुपुत्री संतोष झा ने बैठक में अपने पिताजी के आगामी बैठक की सूचना दीं। वहीं पटना की प्रभारी डा मुन्नी कुमारी भी बैठक के लिए आगे आईं। जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुख्य महासचिव एच के सेठी ने सकारात्मक बैठक की घोषणा की । संपादक और समाजसेवी आरएस सुंदरम् ने श्री मन्ना के बारे में बताया कि इनके पिताजी से वो चार दशक पहले से परिचित हैं ,जो समाजसेवा के वटबृक्ष हैं। उनकी विरासत को श्रीमन्ना आगे बढ़ा रहे हैं। कार्यक्रम में श्रीमती बिंदास मन्ना की उपस्थिति से आरजेएस फैमिली का कंसेप्ट चरितार्थ हो रहा है।

  कार्यक्रम में गणतंत्र दिवस पर प्रीति भोज का आयोजन भी हुआ ,और सभी ने लजीज व्यंजनों का आनंद लिया । आज की मीटिंग में आकाशवाणी से सेवानिवृत्त वी.एम झा , एडवोकेट ललित मैनी , दूरदर्शन के मौ.इशाक खान, एडवोकेट सचिन, पत्रकार राजेन्द्र सिंह यादव, मौ.इरफान, सिमरन कौर, पत्रकार संजय मितवा, डा.ओमप्रकाश वर्मा,बीके रेणू जी,रंजीत सिंह उपस्थित रहे ।  अन्त में उदय मन्ना जी ने सबका धन्यवाद ज्ञापित किया ।