सेनानियों को श्रद्धांजलि और स्वरोजगार और कौशल विकास पर कार्यक्रम संपन्न

राम जानकी संस्थान,आरजेएस द्वारा आयोजित आजादी की अमृत गाथा के 106वें कार्यक्रम में शहीद रामप्रसाद बिस्मिल, अशफ़ाक उल्ला खां, ठाकुर रोशन सिंह और बाबू रामनारायण सिंह को याद किया गया। 

ड्यूअल मोड में रैना इन्फोटेक, राजेन्द्र नगर पटना के परिसर में स्टार्ट अप और कंप्यूटराइज्ड स्किल डेवलपमेंट विषय पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए इनक्यूबेशन सेंटर, आईआईटी से जुड़े स्मार्टवे इलेक्ट्रॉनिक्स के निदेशक बिभूति बिक्रमादित्य ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्टार्ट अप या बिजनेस से पहले उस विषय में कौशल विकास जरूरी है। इनोवेशन या बिजनेस शुरू करने से पहले उस विषय में उद्यमी के पास कौशल होना चाहिए। उन्होंने अपने स्वदेशी ऑक्सीमीटर और अन्य इनोवेटिव वस्तुओं का डेमो भी दिखाया। वहीं

रैना इन्फोटेक के निदेशक दिलीप वर्मा ने विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटराइज्ड स्किल डेवलपमेंट की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने ग्राफिक्स डिजाइन डिजिटल मार्केटिंग वीडियो एडिटिंग एफ एक्स वेब डिजाइन एनीमेशन ,यू आई यू एक्स डिजाइन आदि की जानकारी दी। आरजेएस सकारात्मक भारत-उदय आंदोलन और आजादी की अमृत गाथा के संरक्षक बनाए जाने पर दिलीप वर्मा के बैनर का भी अतिथियों ने लोकार्पण किया। संरक्षक श्री वर्मा ने  पटना में आरजेएस के सह-आयोजकों को रैना इंफोटेक परिसर में बैठक कराने की सुविधा देने का निश्चय किया।

शिक्षाविद् डा. पूर्ण नाथ कुमार ने आरजेएस सकारात्मक भारत-उदय आंदोलन की सकारात्मक गतिविधियों की सराहना की। कार्यक्रम के अंत में पूर्व प्रभारी आरजेएस सकारात्मक भारत-उदय सूचना केंद्र डा ओमप्रकाश झुनझुनवाला ने धन्यवाद ज्ञापित किया वहीं वर्तमान प्रभारी डा.मुन्नी कुमारी ने सफल मंच संचालन किया।

आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने आगामी 23 और 25 दिसंबर को प्रगति मैदान,नई दिल्ली में आयोजित दिल्ली पुस्तक मेला में आजादी की अमृत गाथा के 107 और 108 संस्करण करने की घोषणा की। रैना इन्फोटेक के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और मुख्य अतिथि से स्किल डेवलपमेंट से संबंधित अपने सवालों का समुचित उत्तर सुनकर संतुष्ट भी हुए।वेबिनार में आरजेएस फैमिली पाॅजिटिव मीडिया से 

एडवोकेट सुदीप साहू, दूरदर्शनकर्मी इशहाक खान, संपादक प्रांजल श्रीवास्तव, अभीप्सा की सचिव सुमन कुमारी, अभीप्सा के प्रिंसिपल वैभव भारद्वाज,प्रीति राज, डीयू की छात्रा आकांक्षा,आशीष रंजन, अनुराधा सिंह और रैना इन्फोटेक के विद्यार्थी शामिल हुए।