करियर बनाने में खास है राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) का पुस्तक प्रकाशन कोर्स

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास,भारत(एनबीटी) द्वारा कौशल विकास योजना की तहत देशभर में ‘पुस्तक प्रकाशन’ का कोर्स समय—समय पर आयोजित किया जाता है। एनबीटी की ओर से यह कोर्स आमतौर पर एक सप्ताह अथवा एक माह तक संचालित किया जाता है। एनबीटी मुख्यालय, नई दिल्ली में 10 जुलाई से 6 अगस्त, 2018 तक ‘पुस्तक प्रकाशन’ कोर्स का आयोजन किया गया। इस कोर्स में देश के विभिन्न प्रान्तों से आए लगभग 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

कौशल विकास योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय पुस्तक न्यास,भारत(एनबीटी) देशभर में पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा देने और युवाओं को पब्लिशिंग इंडस्ट्री से जुड़े सभी व्यावहारिक और तकनीकी पहलुओं से अवगत कराने के लिए इस पाठ्यक्रम को संचालित करता है। इस कोर्स में पी.एच.डी, एम.टेक, बी.टेक और पत्रकारिता सहित कई अन्य विधाओं में उपाधि प्राप्त प्रतिभागियों ने भाग लिया। ‘पुस्तक प्रकाशन’ के इस पाठ्यक्रम के शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान एनबीटी के अध्यक्ष, प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने कहा था कि राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की ओर से देशभर में आयोजित किया जा रहा ‘पुस्तक प्रकाशन’ का कोर्स काफी प्रभावी है और इससे प्रकाशन के क्षेत्र में रोज़गार के कई अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। इस कोर्स को करने के बाद अबतक कई प्रतिभागी बड़े प्रकाशन संस्थानों में कार्य कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा था कि ‘पुस्तक प्रकाशन’ के इस पाठ्यक्रम के प्रति पूर्वोत्तर सहित देश के सुदूर क्षेत्रों में भी आकर्षण है और यही वजह है कि एनबीटी समय-समय पर देश के अलग-अलग प्रान्तों में जाकर इस पाठ्यक्रम को संचालित करता है। एनबीटी मुख्यालय, नई दिल्ली में आयोजित इस पाठ्यक्रम के दौरान प्रतिभागियों को प्रकाशन से संबंधित सभी पहलुओं से अवगत कराया गया। जिसमें पुस्तक लेखन, संपादन, ट्रांसलेशन, प्रूफ रीडिंग, बुक कंपोजिंग, डिजाइनिंग, इलस्ट्रेशन या आर्टिस्ट वर्क, प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी, सेल्स और मार्केटिंग, ऑनलाइन राइटिंग एंड एडिटिंग, ई-बुक्स पब्लिशिंग, कॉपीराइट और डेस्कटॉप पब्लिशिंग सहित पब्लिशिंग इंडस्ट्री से जुड़े सभी पहलुओं के बारे में एक्सपर्ट के द्वारा बताया गया। साथ ही कोर्स के दौरान ही प्रतिभागियों को प्रैक्टिकल सेशन कराया गया और प्रतिभागियों को अलग—अलग पब्लिशिंग हाउस व प्रिंटिंग प्रेस में विज़िट कराया गया। जहां विज़िट के दौरान ही इंटरव्यू के आधार पर कुछ प्रतिभागियों का चयन भी किया गया।

आज प्रात: 6 अगस्त को समापन समारोह आयोजित किया गया। कार्यक्रम के पहले सत्र में प्रभात प्रकाशन से श्री प्रभात कुमार, श्री बी डी मेहंदीरत्ता व सभी प्रतिभागियों ने भाग लिया। दुसरे सत्र में एनबीटी की निदेशक डॉ रीता चौधरी, एनबीटी की मुख्य संपादक व संयुक्त निदेशक श्रीमती नीरा जैन, श्री नरेंद्र कुमार एवं श्री बी डी मेहंदीरत्ता ने प्रतिभागियों को संबोधित किया। वहीं अपने बधाई संदेश के माध्यम से एनबीटी के अध्यक्ष प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाए दीै है। समारोह के दौरान एनबीटी की निदेशक डॉ रीता चौधरी ने प्रकाशन से संबंधित अपने अनुभवो को साझा किया कि किस प्रकार उनके परिवार के सदस्यों ने उनका साथ दिया। वहीं इस दौरान एनबीटी की मुख्य संपादक नीरा जैन ने कहा कि प्रकाशन के क्षेत्र में सबसे पहले समाज के लिए सेवा का भाव आवश्यक है, उसके बाद ही हमें अपने व्यक्तिगत लाभ के बारे में सोचना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान एनबीटी के ट्रेनिंग इंचार्ज श्री नरेंद्र कुमार ने कहा कि प्रकाशन रोजगार के नजरिए से बहुत ही उपयोगी क्षेत्र है, इससे जुड़कर आज बड़ी संख्या में युवा अपना रोजगार पा रहे हैं। इसके अतिरिक्त प्रतिभागियों में से प्रो रवि शर्मा, नीरज कुमार मिश्रा, तानिया अग्रवाल और शुभ्रलीन ठाकुरिया ने कार्स से संबंधित अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम का संचालन तृप्ति श्रीवास्तव ने किया।