विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर 10 अक्टूबर को आरजेएस-टीजेएपीएस केबीएसके अमृत गाथा15 की वर्चुअल बैठक

भारत में मानसिक स्वास्थ्य पर खुलकर बात नहीं होती. इसी के मद्देनजर 10 अक्टूबर 2021 विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कोरोना काल में पैदा आशंका,डर और दहशत से निबटने के लिए आजादी की अमृत गाथा के साथ मन की बात पर वर्चुअल बैठक विश्व भारती योग संस्थान, दिल्ली के सहयोग से की जा रही है। 

रामजानकी संस्थान, आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना और तपसिल जाति आदिवासी प्रकटन्न सैनिक कृषि बिकाश शिल्पा केंद्र (टीजेएपीएस केबीएसके) के सचिव सोमेन कोले ने बताया कि आजादी की अमृत गाथा के श्रृंखलाबद्ध 75 कार्यक्रमों की कड़ी के 15 वें अंक में मुख्य अतिथि  इहबास के निदेशक डा.निमेश देसाई, मुख्य वक्ता सफदरजंग अस्पताल के निदेशक-प्रो.और कम्यूनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डा. जुगल किशोर और अध्यक्षीय संबोधन विश्व भारती योग संस्थान के संस्थापक-निदेशक योगी कवि प्रेम भाटिया देंगे। वेबिनार का आयोजन द अर्थ सर्वाइवर्स फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष कर्मयोगी रवि कालरा के सानिध्य में सुबह 11 बजे से आयोजित है। अतिथियों का स्वागत हैल्दी यू फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष प्रो.बिजाॅन मिश्रा और धन्यवाद ज्ञापन पूर्व निदेशक एमसीडी व आरजेएस ऑब्जर्वर दीपचंद माथुर करेंगे। वेबिनार का संचालन बौद्धिक अक्षमता के क्षेत्र में पुनर्वास प्रैक्टिशनर ,पटना की सुमन कुमारी करेंगी।

वेबिनार में आरजेएस पाॅजिटिव स्पीकर्स हरियाणा की वनिता सरोहा, इंदौर की प्रेमप्रभा झा(आरजेएस सूचना केंद्र पटना)डा.पुष्पा श्रीवास्तव (आरजेएस सूचना केंद्र, जमशेदपुर आदि  जयप्रकाश नारायण,मुंशी प्रेमचंद,सैफुद्दीन किचलू,नानाजी देशमुख,श्रीपाद अमृत डांगे पर विचार रखेंगे और आरजेएस फैमिली श्रद्धांजलि अर्पित करेगी। आरजेएस के प्रेरणास्रोत सेवानिवृत्त एसडीओ रामजग सिंह ने बताया कि भारत के प्रथम सकारात्मक भारत आंदोलन के अंतर्गत हमारी कोशिश है कि लोगों को मेंटल हेल्थ के बारे में जागरुक किया जाए। देशभर से आरजेएस फैमिली के पाॅजिटिव स्पीकर इस बैठक में हम आपको सिलसिलेवार तरीके से बताएंगें कि आपको कब मेंटल हेल्थ के बारे में सोचने की ज़रुरत है. कुछ ऐसे लोगों से मिलवाएंगे जोअवसाद और विपरीत परिस्थितियों में भी जिंदगी की जंग जीत गए और इससे बाहर आकर सामान्य जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

राष्ट्रीय संयोजक श्री मन्ना ने बताया कि आगामी विजयादशमी के उपलक्ष्य में 12 अक्टूबर को आरजेएस सकारात्मक भारत सूचना केंद्र जमशेदपुर के सहयोग से  और ईद ए मिलाद-उन-नबी के उपलक्ष्य में आजादी में उर्दू पत्रकारिता के योगदान पर 17 अक्टूबर को जस्टिस फाॅर द डिप्राइव्ड दिल्ली के सहयोग से आयोजित है। वहीं 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती और इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर मुनि इंटरनेशनल स्कूल , दिल्ली के सहयोग से राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन किया जाएगा।