अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांजन दिवस पर आरजेएस पीबीएच वेबिनार संपन्न

रामजानकी संस्थान पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच) द्वारा राष्ट्र प्रथम ,भारत एक घर, विश्व एक परिवार की भावना को मजबूत करने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के उपलक्ष्य में 02 दिसम्बर 2023 को संस्थापक उदय मन्ना के संयोजन में वेबीनॉर का आयोजन किया । अन्तर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस विश्व में तीन दिसम्बर को दिव्यांगों की उपलब्धियों और समस्याओं का ध्यान आकर्षित करने के लिये किया जाता है । अरुण कुमार  चीफ मैनेजर एनडीएफडीसी, सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार ने दिव्यांगों को मिलने वाले लोन और ट्रेनिंग के विषय में बताया। उन्होंने ट्रेड फेयर प्रगति मैदान में मंत्रालय के स्टाॅल को कवर करने के लिए पाॅजिटिव मीडिया की तारीफ की और कहा कि आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया के यूट्यूब पर उठाए मुद्दों को वो अन्य अधिकारियों को अवगत कराएंगे।

डा. अनिता गुप्ता जी गेस्ट स्पीकर ने बताया कि वो स्वयं दिव्यांग हैं तथा कैंसर की बीमारी को मात दिया है । वो चुनाव में दिव्यांगों की शत प्रतिशत भागीदारी कैसे हो चुनाव आयोग को सुझाव देती हैं । केन्द्रीय चुनाव आयोग की नई दिल्ली क्षेत्र से कमेटी की सदस्य हैं । मां शक्ति संस्था के माध्यम और भारत सरकार के सहयोग से दिव्यांगों को सहायक उपकरण दिलवाती हैं । प्रेम सागर जी कबीरपंथी और पेंटर, तथा गायक हैं ने कहा कि उनकी संस्था दिव्यांगों को योग तथा पेंटिंग ,स्कल्पचर में ट्रेनिंग देती है । आज के कार्यक्रम में प्रभात नमकीन के डायरेक्टर लक्ष्मण प्रसाद को-ऑर्गेनाइजर ने सभी का स्वागत किया और कहा कि आरजेएस पीबीएच हर वर्गों की आवाज बनकर सकारात्मक पत्रकारिता की मिसाल बन रहा है।

डा.आर.एन.ठाकुर दिव्यांगों को कृत्रिम अंग मुहैया करते हैं । उन्होने बताया कि उनके द्वारा प्रदान कृत्रिम अंग द्वारा योग भी किया जा सकता है । उन्होनें दिव्यांगों के रजिस्ट्रेशन के लिए एप की आवश्यकता पर बल दिया जिस पर दिव्यांग अपना रजिस्ट्रेशन कर सकें । वैभव भारद्वाज प्रिसिंपल   अभीप्सा विशेष  स्कूल पटना बिहार ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि वो अपने स्कूल में दिव्यांग बच्चों को प्रशिक्षण देकर सक्षम बनाते हैं । कार्यक्रम में माधवी झा, एडवोकेट सुदीप साहू,सत्येन्द -सुमन त्यागी दंपत्ति , विकास,प्रवेश, ओम प्रकाश झुनझुनवाला ,सुमन कुमारी ,इशहाक खान,सोनू कुमार आदि शामिल हुए । कार्यक्रम में राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना जी ने  टेक्निकल टीम  का धन्यवाद दिया ।उन्होंने कार्यक्रम को यू ट्यूब पर लाइव प्रसारित करने में और रिकार्ड करने में अपना विशेष सहयोग किया । अगले रविवार 10 दिसंबर को फार्मेसी पर सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा।