अयोध्या में आज इतिहास रचा गया है-अरविंद सिंह

(द्वारका परिचय न्यूज डेस्क)

अयोध्या राम जन्म भूमि पर पूजन को लेकर आज यूट्यूब लाइव कार्यक्रम सौहार्दपूर्ण से संपन्न हूआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप राज्यसभा के वरिष्ठ पत्रकार और लेखक अरविंद जी शामिल हुए और विश्व हिंदू परिषद् के अध्यक्ष शिवकुमार आर्य और वरिष्ठ पत्रकार और लेखक एस एस डोगरा जी शामिल हुए साथ ही आर जे और वाईस आर्टिस्ट अंशुल राजपूत और होस्ट अमन चौधरी शामिल हुए।

बता दें कि वरिष्ठ पत्रकार अरविंद जी ने अयोध्या राम जन्म भूमि पर पूजन को लेकर अपना अनुभव साझा किया उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण एक आस्था हैं अयोध्या में आज इतिहास रचा गया है. वर्षों तक अदालत में मामला चलने के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन किया है. भाईचारे के संदेश से राम मंदिर की शिलाओं को जोड़ना है, जब-जब राम को माना है विकास हुआ है जब भी हम भटके हैं विनाश हुआ है. सभी की भावनाओं का ध्यान रखना है, सबके साथ से और विश्वास से ही सबका विकास करना है. कोरोना के कारण जैसे हालात हैं, राम के द्वारा दिया गया मर्यादा का रास्ता जरूरी है.

साथ ही उन्होंने 1992 के घटनाओं का जिक्र करते हुए बताया की 25 साल बाद भी बाबरी मस्जिद विध्वंस और अयोध्या मंदिर की राजनीति खत्म नहीं हुई। बाबरी मस्जिद उत्तर प्रदेश के फ़ैज़ाबाद ज़िले के अयोध्या शहर में रामकोट पहाड़ी (“राम का किला”) पर एक मस्जिद थी। रैली के आयोजकों द्वारा मस्जिद को कोई नुकसान नहीं पहुंचाने देने की भारत के सर्वोच्च न्यायालय से वचनबद्धता के बावजूद, 1992 में 150,000 लोगों की एक हिंसक रैली के दंगा में बदल जाने से यह विध्वस्त हो गयी। मुंबई और दिल्ली सहित कई प्रमुख भारतीय शहरों में इसके फलस्वरूप हुए दंगों में 2,000 से अधिक लोग मारे गये साथ विश्व हिंदू परिषद् के अध्यक्ष पंडित शिवकुमार आर्य ने भी अपना अनुभव साझा किया।

उन्होंने कहा कि आज वो घड़ी आ गई जिसका सदियों से सबको इतजार था। जिस शुभ घड़ी का लंबे वक्त से इंतजार था, वह आखिरकार आ गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रख दी है. भूमि पूजन की सभी प्रक्रिया करने के बाद प्रधानमंत्री ने शुभ मुहूर्त में शिला रखी. अयोध्या के विख्यात पंडितों ने पूरे विधि-विधान से भूमि-पूजन संपन्न करवाया. देशभर में जिन-जिन जगहों पर शिला पूजन हुआ है, उन सभी शिलाओं का इस्तेमाल राम मंदिर के निर्माण में किया गया

उन्होने साथ यह भी बताया की बीजेपी ने अपना वादा पूरा किया 2014 में बीजेपी अपने घोषणा पत्र में इस मुद्दे को शामिल किया था और आज पीएम मोदी के हाथों राम मंदिर का निव रखा गया साथ उन्होंने कई सवालों के जबाब भी दिए। इस आनलाईन कार्यक्रम का मंच संचालन पत्रकार-लेखक एस एस डोगरा ने किया। जबकि इस कार्यक्रम में आर जे अंशुल राजपूत तथा ऐंकर दिव्या तिवारी ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए दोनों वक्ताओं के समक्ष उक्त विषय पर केन्द्रित कई महत्वपूर्ण प्रश्न भी किए। जबकि इस आनलाईन परिचर्चा को होस्ट अमन चौधरी ने बखूबी अंजाम दिया।