बच्चों में नशे की बढ़ती प्रवृति को रोकने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं को आगे आना होगा।

बच्चों में नशे की प्रवृति को यदि रोकना है तो सरकार के साथ-साथ स्वयं सेवी संस्थाओं को भी आगे आना होगा क्योंकि नशा आज युवा पीढ़ी को अपने गिरफ्त में ले रहा है। यह नशा मीठे जहर की तरह काम करता है। यदि इसे जल्दी नही रोका गया तो भावी पीढ़ी पथ भ्रष्ट हो जायेगी। इसलिए आज बच्चों में नशे की प्रवृति को रोकने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं को आगे आना होगा तभी हम नशा मुक्त समाज की परिकल्पना कर सकते हैं। उक्त विचार प्रोफेसर हंसराज सुमन ने अपने अध्यक्षीय भाषण में वे आज श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था द्वारा विश्व नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर मधु विहार में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

प्रो. हंसराज सुमन ने आगे अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नशे की प्रवृति आज देश में छोटे-छोटे बच्चों में बढ़ रही है। यदि स्कूली स्तर पर बच्चों को नशे के विषय में नही बताया गया तो यही बच्चे धीरे-धीरे नशे की ओर बढ़ने लगेगें। आज सड़कों के किनारे बेसहारा बच्चे पड़े हैं उनमें नशे की लत ज्यादा देखी जा सकती है। यही बच्चे स्कूल न जाकर फ्लूड व इन्जेक्शन के द्वारा ड्रग्स का इस्तेमाल करते हैं। जो धीरे-धीरे उनके शरीर को खोखला कर देता है। जिससे वे नशे की इस लत से बाहर नही निकल पाते हैं। इसलिए आवश्यकता है कि सरकार के सहयोग से स्वंय सेवी संस्थाओं को नशा मुक्तजन जागरूकता अभियान चलाना पड़ेगा और दिल्ली जैसे महानगर को नशा मुक्त बनाना है।

बिशिष्ट अतिथि निगम पार्षद श्री पवन राठी ने कहा कि नशा आज संक्रमक बीमारी की तरह तेजी से समाज को खोखला कर रहा है। इस जहरीले सेवन से घर परिवार की वर्वादी होती है साथ ही शारीरिक तथा मानसिक क्षति होती है। समाज में व्यक्तित्व पर भी असर पड़ता है। यह लत न केवल व्यक्ति बल्कि पूरे समाज को भी प्रभावित करती है। उन्होंने कहा कि निगम में ऐसा प्रस्ताव लाने की कोशिश करेंगे कि जिससे हमारा शहर नशा मुक्त होकर भावी पीढ़ी इसकी गिरफ्त में न आ सके।

संस्था के महासचिव श्री बी. के. सिंह ने छोटे-छोटे बच्चों के द्वारा मधु विहार की गलियों में स्लोगन के माध्य से कन्या भू्रण हत्या, लड़कियों की सुरक्षा तथा नशा छोड़ने के लिए बैनरों पर नारो लिखे हुए थे। ये बच्चे गली-गली घुमकर यह संदेश दे रहे थे कि हमें दिल्ली को नशा मुक्त बनाना है। साथ ही हमें सुरक्षित दिल्ली बनाना है। तभी हम देश की भावी पीढ़ी को नशे से रोक पायेंगे।


कार्यक्रम में बच्चों ने नशा मुक्त दिल्ली से संबंधित एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया। यह नाटक संदेश दे रहा था कि यदि नशे को शीघ्र ही नही रोका गया तो आने बाली पीढ़ी इस मीठे जहर से बच सकें। इसके अतिरिक्त अनेक वक्ताओं ने जिसमें संस्था के उपाध्यक्षा कुमारी रानी सिंह, रू. श्री धर्मदेव सौलंकी, विधायक पालम विधान सभा, श्री पवन राठी, निगम पार्षद, वार्ड न0-148 मधु विहार श्री मदन मोहन विद्यार्थी, मेम्बर डी.सी.पी.सी.आर.श्री ललन तिवारी, वरिष्ठ अधिवक्ता, सुप्रिम कोटश्री जुगल किशोर द्विवेदी, श्री आर.डी.गौतम, श्री माधो सिंह रावत, श्री आदेश वालिया सचिव श्री दिनेश प्रसाद कुशवाहा, श्रीमती निर्मल माता जी, श्री रामचन्द्र पाण्डे, श्री सुशील कुमार मलिक उपेन्द्र नाथ, श्री संतोष कुमार पटेल, आदि ने भी नशे के बारे में लोगों को जानकारी दी।