मेहनत रंग ला रही है: श्रेया झा

प्रेमबाबू शर्मा 

छोटे पर्दे पर आगमन कर रही नवोदित अभिनेत्रियों में एक नाम और जुड गया है। तीखे नयन नक्ष वाली सुंदर बाला श्रेया झा छोटे पर्दे पर एंट्री करने वाली भाग्यषाली अदाकारा है जिन्हे टेलीविजन पर प्रथम मौका राजश्री जैसे चर्चित बडे़ बैनर में मिला है। सहारावन टेलीविजन पर सफलतापूर्वक दिखाये जा रहे सीरियल ‘झिलमिल सितारों का आंगन होगा’ में श्रेया अगंना रायचंद की भूमिका में नज़र आ रही है। अगंना के किरदार में वो पहले एपीसोड से ही चर्चा में आ गयी है। सेट पर एक विषेश बातचीत के दौरान उनसे उनके कैरियर और धारावाहिक के बारे में हुई बातचीत। बातचीत के दौरान उनका आत्मविश्वास  उनकी बातों में साफ नज़र आया।

अपने एक्टिंग कैरियर के बारे में बतायें? 
मुझे बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। देहरादून में मेरा जन्म हुआ और बी.काम करने के बाद मैने कमर्शीअल विज्ञापन फिल्में करनी शुरू कर दी। टीवी पर आने से पहले मैने 6 फिल्में तेलुगु, बंगला और उडिया में की। इन फिल्मों में काम करने का मुझे फायदा ‘झिलमिल सितारों का आंगन होगा’ में मिला। मुझे आडिशन देने के बाद लीड भूमिका मिल गयी।

अपने किरदार को लेकर क्या कहना चाहेंगी?
मेरा किरदार अलग ढंग का है। अगंना  रायचंद एक अमीर खानदान की बिगडी हुई लडकी है जो चुलबुली तो है पर सब की पंसदीदा है। वह लाड-प्यार से पली बढ़ी है। जो मानती है कि दुनिया की हर खुशी उसके दरवाजे तक आती है। मैने इस सीरियल में पूरी कोशिश की है मेरा करेक्टर सशक्त लगे।

अगंना रायचंद की भूमिका को आप कैसा मानती है?
मै धारावाहिक के ज्यादातर एपीसोड में हूँ. मुझे यह किरदार बड़ा चैलेज़िग लगता है। बडी महत्वपूर्ण भूमिका है। यह जिसमें दर्शकों को मेरे किरदार में विविधता नज़र आयेगी।

इस धारावाहिक में महिला किरदार ज्यादा मजबूत लगते है?
इस धारावाहिक की कहानी में मनोरजंन और टिवस्ट हैं और महिलाओं के जानदार किरदार इसकी विषेशता है। सुधा चद्रंन मेरी मां की भूमिका में है। यह किरदार अपने आप में एक अलग ढंग का है। घर जमाई की परंपरा पर आधारित इस अनूठी प्रेम कहानी में महिलाओं के किरदार पुरुषों पर ज्यादा हावी लगते है।

सह कलाकारों के साथ काम करने के अनुभवों के बारे में बतायें?
मेरी यह खुशकिस्मती कहिए कि मुझे सुधा चद्रंन जैसी सशक्त अदाकारा के साथ काम करने का मौका मिला है। बचपन से उनकी एक्टिंग की फैन हूँ और इस सीरियल द्वारा उनके साथ काम करने का अवसर भी मिल गया है। मेरे लिये यह बडे़ गर्व की बात है। बाकी जितेन्द्र चौहान और मेरे पति की भूमिका निभा रहे पंकज तिवारी भी बढ़िया कलाकार है जिनके साथ काम करके मुझे बड़ा आनंद आ रहा है।

अपने परिवार के बारे में बतायें?
मेरी मां अमरदीप झा थिएटर की कलाकार है। पिता शेखर कुमार झा पत्रकार थे, वो अब इस दुनिया में नही है। मां को देखकर ही एक्टिंग में जाने का मन बना लिया था इसलिए मां ही मेरा आदर्श है।

छोटे पर्दे पर डैब्यू के बाद कैसा महसूस कर रही है?
मै बहुत खुश हूँ  और उत्साहित हूँ. छोटा पर्दा मेरे लिए नया है पर अच्छा है। यहां स्कोप ज्यादा है। महिनें में  20 दिन दर्शकों से रूबरू होना पढता है। मुझे यकीन है कि मै मेहनत करके एक अलग मुकाम हासिल करूंगी।

अगर आप कलाकार न होती तो क्या होती?
सच पूछिए यदि मै कलाकार न होती तो टीचर या एडर्वटाईजिंग कंपनी में होती।

आपके शौक —-?
मुझे घूमना पंसद है। फोटोग्राफी, फिक्शन और धार्मिक पुस्तकें पढ़ना भी मेरे शौक है।

श्रेया झा और अगंना रायचंद में क्या समानता है?
दोनों अलग-अलग है। असल जिदंगी में कभी कभार अंगना की तरह बन जाती हूँ पर बाद में सोचती हूँ कि श्रेया तो अगंना जैसी नही है। बाद में फिर मैं श्रेया बन जाती हूँ.।