नशा को रोकना है, तो नशा मुक्ति जरूरी

दिनांक 26.06.2014 को बिन्दाुपर डी.डी.ए. पार्क में श्री ज्ञान गंगोत्री विकास संस्था द्वारा विश्व नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थाना प्रभारी श्री राजवीर सिंह ने कहा कि आज की युवा पिढ़ी नशे की लत से अपने समाज को दूषित वातावरण में ढकेलते जा रहे है जो आज के समय में मीठा जहर का कार्य कर रहा है। मैं संस्था के प्रयास को हर संभव सहयोग करने की कोशिश करूँगा। आगे उन्होंने कहा कि जब मैं पूर्वी दिल्ली में था तो छोटे-छोटे बच्चे जो कूडा-कचरा उठाते है वे विभिन्न प्रकार के नशे का सेवन करते थे उन्हें देखकर मुझे एहसास हुआ कि समाज के लिए स्वय सेवी संगठन अच्छा कार्य कर रही है।

आर.डब्ल्यू.ए. के प्रधान श्री डी.के.तिवारी ने बिन्दाुपर जे.जे.कलोनी में हो रहे नशा के रोकने के प्रति संस्था के प्रयास को सफल बताया और कहा कि मुझे इस कार्यक्रम से बहुत कुछ सीखने को मिला जो सामाजिक क्षेत्र में उपयोग किया जा सकता है।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए संस्था के संस्थापक महासचिव भाई बी.के.सिंह ने कहा कि आज मधु विहार, राजापुरी, महावीर एन्कलेव, बिन्दापुर के करीब 2000 महिला-पुरूषों, युवाओं एवं बच्चों ने नशा को रोकने के लिए दौड़ लगाई और मद्य निषेध निदेशालय, दिल्ली सराकर के सौजन्य से नुक्कड़ नाटक पुस्तुत कर नशा से होने वाले विभिन्न प्रकार के नुकसान को विस्तार पूर्वक बताया। संस्था को एच.पी.सी.एल. ने भी सहयोग किया जो संस्था के लिए बहुत बडी़ उपलब्धी की बात है। कार्यक्रम में मेजर आर.बी.यादव, डाॅ मीरा कुमारी, डाॅ समदर्शी, रामधनी गौतम, रानी सिंह, डी.पी.कुशवाहा, विजय मोहतो एवं अन्य लोग उपस्थित थ और अपने विचारों को व्यक्त किया।