अभिनय के क्षेत्र में उभरता सितारा-चिराग नागपाल

(द्वारका परिचय फीचर डेस्क)

पंजाब के छोटे से शहर अबोहर में चिराग की रोशनी फैलने लगी। जी हां अपनी मेहनत एवं लगन के ही दम पर चिराग ने अभिनय के क्षेत्र में काफी धूम मचा रखी है। उनकी कई फिल्में यूटयूब पर भी हजारो वियूज हासिल कर मीडिया सुर्खियां बटोर चुकी हैं।

उनकी इस सफलता के सफर को नजदीक से जानने के लिए आइए आज आपको सुनाते हैं चिराग की कहानी उन्हीं की ज़बानी।

मेरी कहानी मेरे पिताजी की कहानी से शुरु होती है मेरी आयु में शहर का हर आदमी मेरे पिता को देखकर बोलता था तू मॉडल बन जा, परंतु मेरे पिताजी इस बात को कभी सीरियस नही लिया करते थे। उनको लगता था एक छोटे शहर का लड़का कैसे बन सकता है एक मॉडल। फिर मै हुआ उनके टेलन्ट के साथ मेरा नामकरण चिराग एक सेरियल के कैरेक्टर का नाम लेकर मेरे माँ पापा दादा दादी ने ये नाम रखा ।पर एक कमजोरी थी मेरी मैं पढने मे कमजोर था ओर दूसरी गलती थी एक बचपन से ही एक ऐसा दोस्त मिला जो मुझे 3 साल की आयू से ये विश्वाश दिलवा रहा था क्या आजीब सा चेहरा है तेरा तुझसे लाख गुणा ज्यादा स्मार्ट हूं मै और ये जो डासं करता है तू छोड दे करना हर जगह insult करवाता है । लेकिन उसकी बात को इग्नोर कर मै डांस के स्टेज परफोर्म करता रहा ओर पहचान बनती रही। मेरी इसी प्रतिभा की बदौलत बचपन ही में दूरदर्शन के डायरेक्टर्स के साथ काम करने का मोका मिल गया। मुझे साहिल कुमार हैप्पी और उनके बेटे जिम्मी ने पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में मेरी एन्ट्री करवायी। और मै अपने talent को समझ गया था पर talent निखारता था तो study खराब हो जाती थी लेकिन मेरी प्रिंसिपल श्रीमती राधा बाघला और उनके बेटे प्रतीक ने बहुत प्रोत्साहित किया और मेरी 12th क्लास क्लियर करवायी ।अब तक मै फिल्म जगत को बहुत अच्छे ढंग से समझ चुका था क्योकिं डायरेक्टर साहिल और जिम्मी के साथ मैं कई फिल्म ओर टीवी शो कर चुका था। लेकिन अब मुझे वहां जाना था जिसके कारण मै इस इंडस्ट्री में था यानि की सलमान खान ।सलमान खान के गाने मेरा ही जलवा से मेरा स्टेज परफोर्म करियर शुरु हुआ था और मेरा आइडियल भी सलमान खान ही था । अब इंडस्ट्री को ओर जाना था जिसके लिए मैंने मारवाह स्टूडियो चुना और 2017 में BJMC में Admission लेकर मैने Bs.Cinema और preforming arts की भी स्टडी की। क्योंकी मै अपने फ़्री पीरियड मे इन क्लासेस में चला जाता था यहां पढाई करने के साथ मुझे ऑफर आई पंजाब के जाने माने प्री वेडिंग स्टुडियो मे अपनी direction दिखाने की ।मैंने कई प्री वेडिंग में direction की ओर ऐक्टर करियर मे भी कई फिल्में की पर अभी तक मुझे ऐक्टिंग ओर direction से पैसा कमाना नही आता था मुझे स्ट्रगल करना नही आता था। वर्ष 2017 ही में एक दिन हमारे कालेज में एक मीडिया वर्कशाप के दौरान दिल्ली के पत्रकार-लेखक एस एस डोगरा सर को सुनने-समझने का मौका मिला। मेरी फिल्मों के प्रति लगाव तथा एक टीवी चैनल खोलने जैसे सपनों की बात से प्रभावित हुए। वर्कशाप खत्म होते ही डोगरा सर ने मुझे उपहार स्वरूप अपनी मीडिया एजुकेशन पर लिखी एक पुस्तक सप्रेम भेंट की।

जिसने अब बहुत सी उलझने सूझा दी थी। मैं निरंतर डोगरा से संपर्क में रहने लगा उनके मार्गदर्शन में उनके लिए मैंने एक शार्ट फिल्म बनाने में भी मदद की। मुझे ऐसा अहसास होने लगा कि मेरे करियर को लक्षय तक पहुंचाने के लिये मुझे एक बहुत बड़े सपोर्टर मिल गये। वहीं दूसरी जगह मेरे शहर के नम्बर वन डांस कोरियोग्राफर मेरे सपोर्टर बन गये जिनका नाम है विक्रांत। आज मैं, हर दिन अपनी ऐक्टिंग और direction के skills पोलिश करता हूं ओर मेरे हर सपोर्टर मेरी इस journey मे मेरा साथ दे रहें है ।

वैसे मेरे लिए वर्ष 2018 बहुत उपलब्धि भरा रहा। मारवाह स्टुडियो मे पढाई करते हुए मैंने अपनी पहली फिल्म violent ishq बनाई, जिसमें मैं लीड रोल किरदार में नजर आया। और सबसे बड़ी खुशी मुझे इस बात की है कि इस फिल्म का पोस्टर फिल्म सिटी नोएडा के संस्थापक मीडिया सैलिब्रेटी डॉ संदीप मारवाह जी ने रिलीज़ किया। उसके बाद मैंने कई फिल्में की, और साथ ही सेल फोन cinima के आइडिया को पंजाब में भी devlop किया। परिणामस्वरुप, मैं, पंजाब राज्य का पहला ऑफिशिअल सेल-फोन फिल्म डायरेक्टर भी बन गया, जिसे मेरे फिल्मी कैरियर की बहुत बड़ी उपलब्धि माना जा सकता है।

आज मैं ऐसा महसूस करता हूँ कि अपने जीवन-सफर में अपने टारगेट की ओर निकल चुका हूं और मुझे पूरी उमीद ही नहीं, बल्कि पूरा भरोसा है कि मै बहुत जल्द अपने टारगेट को जल्द ही अचीव भी कर लूँगा।