अंबेडकर जयंती पर द अवेयर कंज्यूमर के सहयोग से आरजेएस पीबीएच का शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित

डॉ भीमराव अंबेडकरस्य जयन्त्युत्सवे  सर्वेभ्य: शुभाशया:।  बोधिसत्व बाबासाहेब भारत रत्न डा. भीम राव अम्बेडकर की 134 वीं जयंती 14 अप्रैल 2024 को आरजेएस पीबीएच का कार्यक्रम आयोजित किया गया।

आरजेएस पीबीएच के संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के संयोजन में द अवेयर कंज्यूमर के सहयोग से “भारत के शैक्षिक परिदृश्य में बदलाव की मांग पर”  अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित हुआ , जिसमें तीन देशों से लोग शामिल हुए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता और संचालन अंतर्राष्ट्रीय कंज्यूमर पाॅलिसी के विशेषज्ञ प्रो. बिजाॅन कुमार मिश्रा और मुख्य अतिथि प्रो.(डा.) वरिंन्दर सिंह कंवर सीईओ एनएबीईटी- क्यूसीआई तथा मुख्य वक्ता प्रो.अभिजीत चटृॊराज चार्टर्ड इंश्योरर व चेयरपर्सन इंश्योरेंस बिजनेस मैनेजमेंट-बीमटेक आदि ने शैक्षणिक संस्थाओं की संख्या बढ़ाने की जगह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नीति और राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति की सभी राज्यों में लागू कराने की वकालत की। गांव गांव में एजुकेशन काउंसलर की अनावश्यकता की ओर ध्यान दिलाया गया। सभी चीजें सरकार पर नहीं छोड़कर हम भारत के लोग भी सकारात्मक भारत निर्माण में जहां तक संभव हो,योगदान दें।

अभिभावकों और शिक्षकों को आगाह किया गया कि बच्चों की रूचि का विषय लेने में मददगार साबित हों। जहां ब्रेन ड्रेन पर चिंता व्यक्त की गई वहीं दीक्षारम्भ, कमर्शियलिज्म से प्रोफेशनलिज्म , आध्यात्मिकता का शिक्षा तंत्र में पर्याप्त स्थान, बेसिक शिक्षा को मजबूत बनाना आदि पर सार्थक और सारगर्भित चर्चा की गई।

कार्यक्रम का शुभारंभ व स्वागत प्राचार्या डा.पुष्कर बाला ने किया और ओपनिंग रिमार्क्स उज्ज्वल वीमेंस एसोसिएशन की चेयरपर्सन बीना जैन ने किया वहीं कार्यक्रम के सह-आयोजक व एफएसएसएआई के उपाध्यक्ष प्रफुल्ल डी शेठ ने वेबिनार में शामिल अतिथियों और देश-विदेश के सभी प्रतियोगियों  सहित आरजेएस पीबीएच की तकनीकी समूह को हार्दिक धन्यवाद दिया।

अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में रमैया मुथियाला, रंजन वर्मा,आलोक जोशी , श्वेता गोयल और श्रीधर रेड्डी तथा अविनाश पाखे, इशहाक खान, मयंक, आकांक्षा,डा.मुन्नी कुमारी,पायल  अग्रवाल,माहीन फातिमा,प्रो.प्रमिल तिवारी, सुरजीत सिंह,दीपा शुक्ला, भगवान फटनानी,ज्ञानप्रिया सहाय और रश्मि निगम आदि।‌ अंत में श्री मन्ना ने सभी को महावीर जयंती रविवार 21 अप्रैल को सुबह 11 बजे उज्जवल वीमेंस एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित वेबिनार में आमंत्रित किया। सकारात्मक गीत के साथ वेबिनार  संपन्न हो गया।