राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कार्यक्रम

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 7 नवंबर को मनाया जाता है, ताकि जानलेवा बीमारी से बचने के लिए शुरुआती कैंसर का पता लगाने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। रामजानकी संस्थान(आरजेएस) के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने बताया इसी के मद्देनजर रविवार 6 नवंबर 2022 को पेशेंट सेफ्टी एंड एक्सेस इनीशिएटिव ऑफ इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से कंजूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक निदेशक की अध्यक्षता में आजादी की अमृत गाथा का 99वां राष्ट्रीय वेबीनार आयोजित किया जाएगा।

इसमें मुख्य अतिथि सर्जिकल ऑंकोलॉजिस्ट एंड निदेशक एचसीजी कैंसर सेंटर ,बडोदरा गुजरात के डॉक्टर राजीव भट्ट को आमंत्रित किया गया है। वेबिनार में मुख्य वक्ता होंगे “विल्म्स टयूमर” के संपादक और बाल कैंसर रोग विशेषज्ञ और निदेशक व प्रोफेसर लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज – श्रीमती कलावती सरण चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल नई दिल्ली के प्रोफेसर (डॉ.) योगेश कुमार सरीन,  चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान नई दिल्ली की निदेशक प्राचार्या व प्रोफेसर विदुला गुज्जरवार तथा ऑर्थोपेडिक सर्जन तथा शुभेच्छा स्पेशलिटी अस्पताल बड़ोदरा के चेयरमैन डॉक्टर मुरूगन मर्चेंट विशिष्ट अतिथि के रूप में अपने विचार साझा करेंगे। अतिथियों का स्वागत सह-आयोजक पेशेंट सेफ्टी एंड एक्सेस इनीशिएटिव ऑफ इंडिया फाउंडेशन के वाइस चेयरमैन जाने- माने फार्मासिस्ट प्रफुल्ल सेठ करेंगे।

पाठक ज़ूम लिंक से वेबिनार में जुड़ सकते हैं —–

Join Zoom Meeting

Meeting ID: 822 9467 1450

Passcode: 216158

 श्री मन्ना ने बताया सवा सात साल से चल रहे सकारात्मक आंदोलन की जन्मभूमि नई दिल्ली में ही बनेगा सकारात्मक भारत-उदय भवन। लिंक —

दिल्ली के केंद्र शासित प्रदेश बनने के दिवस 1 नवंबर को दिल्ली मेट्रो स्टेशन के नजदीक प्रस्तावित सकारात्मक भारत- उदय भवन के प्लॉट पर भ्रमण करने के बाद इस बारे में आईटीओ स्थित गांधी शांति प्रतिष्ठान में आरजेएस फैमिली के साथ हुई बैठक में आरजेएस फैमिली से जुड़े डॉ एके मर्चेंट और उनकी माताजी सहित मनोज कुमार झा और श्रीमती वंदना झा और  राजेंद्र सिंह कुशवाहा आदि शामिल हुए। गांधी शांति प्रतिष्ठान प्रतिष्ठान के अध्यक्ष कुमार प्रशांत की अध्यक्षता में आयोजित “वर्तमान परिस्थिति में हम और गांधी-दिशा” पर आयोजित दो दिवसीय संगोष्ठी में आरजेएस फैमिली ने भाग लिया । साथ ही साथ आरजेएस पॉजिटिव मीडिया ने संगोष्ठी को स्वैच्छिक समर्थन दिया । लिंक —-

प्रतिष्ठान द्वारा प्रकाशित बाई मंथली मैगजीन “गांधी मार्ग” के संपादक हैं आरजेएस अवार्ड से सम्मानित मनोज कुमार झा व श्रीमती वंदना झा। सभी आरजेसियन्स ने सकारात्मक भारत-उदय भवन की बधाई और शुभकामनाएं दी और रविवार 13 नवंबर को एशिया में बच्चों के सबसे बड़े अस्पताल केएससीएच लेक्चर हाल नई दिल्ली में आयोजित आजादी की अमृत गाथा के शताब्दी महोत्सव को सफल बनाने के लिए प्रयास करने पर जोर दिया।