146वीं आरजेएस बैठक में नेताजी सुभाष के नाम राष्ट्रीय सम्मान और महापुरुषों को श्रद्धांजलि

आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के श्रृंखलाबद्ध आरजेएस सकारात्मक बैठकों की कड़ी में ऑल मीडिया काउंसिल के सहयोग से अहमदाबाद में 31 मार्च की बैठक में महापुरुषों को श्रद्धांजलि और नेताजी के नाम आरजेएस राष्ट्रीय सम्मान 2021 का लोकार्पण हुआ।

दिल्ली से इस सम्मान की घोषणा राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने किया। 146 वीं आरजेएस सकारात्मक बैठक के सहआयोजक ‌और ऑल मीडिया काउंसिल के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र विश्वकर्मा  ने बताया कि राम-जानकी संस्थान, आरजेएस-नई दिल्ली द्वारा “राष्ट्र प्रथम भारत एक परिवार” थीम पर देश के कई राज्यों में बैठकें हो रही हैं। इसी श्रृंखला में अहमदाबाद में  146 वीं आरजेएस सकारात्मक बैठक  में  मेरी माताजी स्वर्गीय पार्वती देवी की स्मृति में आरजेएस भारत उदय नेताजी सुभाष चंद्र बोस राष्ट्रीय सम्मान 2021 का लोकार्पण हुआ।स्वर्गीय पार्वती देवी के पति लेखक व पूर्व प्रधानाध्यापक श्री दयानंद विश्वकर्मा हैं और मेरी मां आजमगढ़ उत्तर प्रदेश की रहने वाली थीं। 2 साल पहले कैंसर से उनका निधन हो गया था। 

इस बैठक में भारत की आजादी के लिए क्रांतिकारियों के प्रेरणा स्रोत और इंडिया हाउस, लंदन के संस्थापक स्वतंत्रता सेनानी श्यामजी कृष्ण वर्मा की पुण्यतिथि और भारत की प्रथम चिकित्सक डॉ आनंदीबाई जोशी की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।बैठक में रूल ऑफ लाॅ संस्थान के सेक्रेटरी जनरल डा.सुरेंद्र पाल सिंह गौतम ने भारत के नौजवानों का आह्वान किया की आने वाली पीढ़ियों को लक्ष्य करके हौसले बुलंद कर नए भारत का निर्माण करें । अपने जोशीले अंदाज में उन्होंने कहा सत्य का परिणाम हमेशा सुखदाई होता है ,सच और तथ्य के साथ खड़े रहें।। पूर्व सैनिक नरेंद्र सिंह चौहान ने आरजेएस की इस अनूठी मुहिम  की सराहना की उन्होंने कहा कि देश के महापुरुषों के साथ-साथ अपने दिवंगत परिजनों को श्रद्धांजलि देकर याद करना नई पीढ़ी को प्रेरित करता है। देश के सैनिकों की तरह देश की आजादी के लिए नेताजी जैसे सपूतों ने बलिदान नहीं दिया होता ,तो यह देश आजाद नहीं होता। उन्होंने राष्ट्रप्रथम भारत एक परिवार की मुहिम का स्वागत किया , कहा कि हिंदू -मुस्लिम- सिख* ईसाई हम सब हैं आपस में भाई भाई। बैठक में युवा अविनाश गौतम ने कहा कि कुछ स्वतंत्रता सेनानियों के नाम हम लोगों तक नहीं पहुंचते ।

यहां आने से जानकारी मिली साथ ही आज भारत की पहली महिला चिकित्सक के बारे में जानने को मिला। बेटी बचाओ अभियान के अध्यक्ष फिल्म एक्टर कृष्ण कुमार शर्मा ने अपनी आनेवाली फिल्मों का जिक्र किया वहीं चरण सिंह राजपूत और गफ्फार खान पठान- मानव उत्थान चैरिटेबल ट्रस्ट के अध्यक्ष आदि ने ज्ञानेंद्र विश्वकर्मा के सकारात्मक कदम की सराहना की कहा‌ ये सिलसिला जारी रहे। बैठक में आगामी 23 मई को होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और दुबई में ऑल मीडिया काउंसिल के अंतरराष्ट्रीय अवार्ड की भी जानकारी दी गई। बैठक का लाईव प्रसारण फेसबुक और अन्य सोशल प्लेटफाॅर्म किया गया।बैठक की फेसबुक लाईव में आरजेएस फैमिली भी  जुड़ी रही।