तंबाकू नहीं लेते तो शुरू मत कीजिए, लेते हैं तो छोड़ दीजिए, कैंसर से बचिए –डा.राजीव भट्ट

( आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया) 7 नवंबर 2022 को राष्ट्रीय कैंसर दिवस जागरूकता दिवस के पूर्व राम जानकी संस्थान(आरजेएस) नई दिल्ली ने आजादी की अमृत गाथा राष्ट्रीय वेबीनार का 99 वां कार्यक्रम पेशेंट सेफ्टी एंड एक्सेस इनीशिएटिव ऑफ इंडिया फाउंडेशन के सहयोग से किया। आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने बताया कि वेबीनार में मैडम क्यूरी को याद किया गया जिनकी खोज से कैंसर के इलाज के लिए रेडियोथैरेपी का आविष्कार हुआ।

वेबीनार में गुरु नानक देव जी,बहादुर शाह जफर ,बिपिन चंद्र पाल और चंद्रशेखर वेंकटरमन की स्मृति को नमन् किया गया। सभी अतिथियों का स्वागत सह-आयोजक प्रफुल्ल डी सेठ, उपाध्यक्ष पेशेंट सेफ्टी एंड एक्सेस इनीशिएटिव ऑफ इंडिया फाउंडेशन ने किया।

कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के संस्थापक -निदेशक प्रोफेसर बिजाॅन कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित वेबिनार के मुख्य अतिथि सर्जिकल ऑंकोलॉजिस्ट एंड निदेशक एचसीजी कैंसर सेंटर ,बडोदरा गुजरात के डॉक्टर राजीव भट्ट ने कहा कि जो तंबाकू  नहीं लेते हैं ,वह शुरू न करें और अगर लेते हैं तो छोड़ दें। कैंसर के कारण ,लक्षण ,बचाव व उपचार पर मुख्य अतिथि डॉ राजीव भट्ट और मुख्य वक्ता (प्रो.डा.)योगेश कुमार सरीन विल्म्स टयूमर के संपादक और बाल कैंसर रोग विशेषज्ञ तथा निदेशक व प्रोफेसर लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली के निदेशक ने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से कैंसर के कारण बचाव व उपचार पर व्याख्यान दिया।

डा सरीन ने कहा कि गांव-गांव में कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचानने से कैंसर लाईलाज नहीं रहेगा । उन्होंने सिलुआन(SILUAN) शब्द के माध्यम से कैंसर को समझाने की कोशिश की। वहीं विशिष्ट अतिथि चौधरी ब्रह्म प्रकाश आयुर्वेद चरक संस्थान नई दिल्ली के निदेशक प्राचार्य व प्रोफेसर बिदुला गुज्जरवार तथा ऑर्थोपेडिक सर्जन तथा शुभेच्छाt स्पेशलिटी अस्पताल बड़ोदरा के चेयरमैन डॉक्टर मुरूगंक मर्चेंट ने कैंसर के इलाज में आयुर्वेद की महत्ता  और हॉलिस्टिक अप्रोच पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कैंसर ना हो और कैंसर के ट्रीटमेंट के बाद स्वस्थ जीवन शैली के लिए आयुर्वेद सर्वोपरि है।

अध्यक्ष प्रोफेसर बिजाॅन कुमार मिश्रा ने वेबिनार के प्रतिभागियों को प्रश्नोत्तरी का मौका दिया और नर्सों के उचित प्रशिक्षण, स्वास्थ्य की बुनियादी सुविधाएं और इंश्योरेंस पर गहन विचार-विमर्श हुआ। उन्होंने इंश्योरेंस की चर्चा करते हुए कहा कि संख्या बल बढ़ाओ, प्रीमियम घटाओ। वेबिनार का समापन मुनि इंटरनेशनल स्कूल दिल्ली के संस्थापक निदेशक अशोक कुमार ठाकुर के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

संयोजक उदय मन्ना ने आगामी रविवार 13 नवंबर को कनाॅट प्लेस ,पंचकुइया रोड  स्थित कलावती शरण चिल्ड्रेन्स हाॅस्पीटल के लेक्चर हॉल में मुख्य अतिथि जिंदा शहीद एम.एस.बिट्टा और मुख्य वक्ता डा.योगेश कुमार सरीन की उपस्थिति में आजादी की अमृत गाथा का शताब्दी महोत्सव सायं 3 बजे मनाने की घोषणा की।

इसमें पत्रकार स्व० अरूण खरे और रेडियो ब्राॅडकास्टर और रंगकर्मी उपेंद्र खाशू को श्रद्धांजलि दी जाएगी और भारत कल आज और कल पर चर्चा आयोजित होगी। इसमें स्वरवेणी म्यूजिक गुरुकुल, गाजियाबाद के कलाकार भाग लेंगे। अन्य गणमान्य अतिथियों के साथ विशिष्ट अतिथी डा एके मर्चेंट,अरविंद कुमार सिंह,टिल्लन रिछारिया, राजेन्द्र सिंह कुशवाहा और एडवोकेट भारत प्रसाद आदि शामिल होंगे।

वेबीनार में श्रीमती रंजन बेन सेठ, डॉ.ओम प्रकाश झुनझुनवाला,सुदीप साहू , श्रीमती रंजन बेन सेठ, पूरण साहू , इशहाक खान, प्रेमप्रभा झा,डॉ मुन्नी कुमारी, दिलीप वर्मा, हिमाद्रि सरकार और आकांक्षा आदि शामिल हुए और वेबिनार में  आरजेएस टेक्निकल टीम का भरपूर सहयोग मिला।