आरजेएस आजादी की‌ अमृत गाथा में विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस और दांडी मार्च पर चर्चा

कंज्यूमर्स इंटरनेशनल संस्था के नेतृत्व में हर साल 15 मार्च को मनाए जाने वाले विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस की थीम इस साल 2023 में “स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन के माध्यम से उपभोक्ताओं को सशक्त बनाना” (Empowering Consumers Through Clean Energy Transitions) निर्धारित की गई है। रामजानकी संस्थान(आरजेएस) के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के उपलक्ष्य मे आजादी की‌ अमृत गाथा के 139वीं कड़ी में कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के सहयोग से 12 मार्च को सुबह 11 बजे से ऑनलाइन कार्यक्रम होगा । इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति विशेषज्ञ प्रो. बिजाॅन कुमार मिश्रा राष्ट्रीय वेबिनार के‌ ओपन हाउस सेशन में देशभर से जुड़े लोगों से परिचर्चा करेंगे। 

श्री मन्ना ने बताया कि जानकारी के अभाव में उपभोक्ता अपने अधिकारों का प्रयोग नहीं कर पाते।यदि एक उपभोक्ता के तौर पर आपके अधिकारों का हनन होता दिखाई दे रहा है तो आप अपनी इच्छा के अनुसार उपभोक्ता फोरम में कार्यवाही कर सकते हैं। इसमें कालाबाजारी, जमाखोरी, मिलावट, नाप-तोल में गड़बड़ी, बिल ना देना, वस्तुओं का अधिक मूल्य लेना तथा इसी तरह के दूसरे गुनाह इन कानूनों के अंतर्गत आते हैं। 

भारतीय संविधान में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के तहत उपभोक्ताओं को भी कई अधिकार दिए गए हैं जो निम्नलिखित हैं:

उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार, सुनवाई का अधिकार, सूचना पाने का अधिकार, चुनने का अधिकार, विवाद सुलझाने का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार आदि।

पाठक निम्नलिखित लिंक से ज़ूम वेबिनार ज्वाइन कर सकते हैं।

मीटिंग ID: 827 8061 5104

पासकोड : 023573

आरजेएस के आगामी कार्यक्रम की घोषणा करते हुए श्री मन्ना ने बताया कि साहित्य अकादमी द्वारा मंडी हाउस,नई दिल्ली में  11 मार्च से 16 मार्च तक चल रहे साहित्योत्सव 2023, और आईटीपीओ द्वारा प्रगति मैदान में 14 मार्च से 18 मार्च तक चलने वाले आहार मेला जैसे कार्यक्रमों को आरजेएस पाॅजिटिव ब्राॅडकास्टिंग हाउस द्वारा स्वैच्छि समर्थन किया गया है। आरजेएस सकारात्मक सूचना केंद्र पटना की प्रभारी डा मुन्नी कुमारी ने बताया कि पटना, बिहार के एक स्कूल में प्रिंसिपल डा. पूर्ण नाथ कुमार एक सकारात्मक बैठक करेंगे।आगे श्री मन्ना ने बताया कि 23 मार्च को शहीद दिवस पर पटेल नगर ,नई दिल्ली स्थित दीदेवार जीवन ज्योति हॉल में आयोजित राष्ट्र प्रथम भारत एक परिवार विश्व एक घर विषय पर आयोजित संगोष्ठी में 26 मार्च से प्रारंभ छे दिवसीय आरजेएस सकारात्मक भारत-उदय जयहिंदजयभारत यात्रा माउंट आबू, राजस्थान के बैनर का लोकार्पण होगा। माउंट आबू स्थित ब्रह्मकुमारीज सेंटर में राजयोग मेडिटेशन और सकारात्मक जीवन निर्माण तथा स्वतंत्रता सेनानियों व महापुरुषों को नमन् किया जाएगा। साथ ही साथ माउंट आबू में स्थानीय पत्रकारों और नागरिकों के साथ सकारात्मक वार्ता होगी। इस यात्रा में दिल्ली, गुजरात और पटना के आरजेसिएंस शामिल हो रहे हैं।