आरजेएस पीबीएच के ग्रामीण शिक्षा कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने साझा किए विचार

आज आरजेएस पीबीएच ने राष्ट्र प्रथम भारत एक परिवार विश्व एक घर की भावना को जन जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से बिहार के ग्रामीण क्षेत्र में कोचिंग चलाने वाले सकारात्मक गुरूओं के साथ वेबिनार अमृत काल का सकारात्मक भारत-उदय 218 वां संस्करण ग्रामीण शिक्षा को समर्पित किया। वेबीनार में सहयोगी बने भोजपुर बिहार के आरजेएस स्टार और पैक्स अध्यक्ष रतनाढ़ पंचायत , भानु प्रताप सिंह तथा द एम कोचिंग सेंटर गुरु पिंटू ठाकुर (अश्वनी)सर और कोचिंग सेंटर रतनाढ़ के शिंटू सर ।

उन्होंने अपने कोचिंग के छात्र-छात्राओं का परिचय कराया । पाॅजिटिव मीडिया ने उजागर किया कि सरकारें मामूली सी रकम खर्च कर ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं का अभाव दूर कर सकती हैं। 

वेबिनार में रतनाढ़ पंचायत के विद्यार्थियों का जमावड़ा लगा जिसमें बहुतायत बालिकाएं थीं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की दसवीं बोर्ड परीक्षा में भोजपुर रतनाढ़ पंचायत के द बेस्ट स्टूडेंट्स सूरज कुमार, सुभद्रा कुमारी और प्रिंस कुमार सहित अन्य विद्यार्थियों ने अपनी सफलता का मंत्र बताया।

आरजेएस पीबीएच के संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने कम नंबर लाने वालों को भी उत्साहित किया और‌ प्रेरक कहानी सुनाकर मनोबल बढ़ाया। उन्होंने ज्ञान के महत्व को बताया कि सर्टिफिकेट से ज्यादा महत्वपूर्ण ज्ञान है जो व्यक्तित्व में चार चांद लगा देता है और जिंदगी भर काम आता है। सकारात्मक सोच को अपनाना और खुश रहना जीवन है। क्योंकि जो खुश हैं वहीं दूसरों को खुशी दे सकते हैं। खुश मन से पढ़ाई, परीक्षा पार कराई। 

 भानु प्रताप सिंह ने कहा कि पहला दफा कोई संस्था वेबिनार के माध्यम से हमारे पंचायत को जोड़ रही है । बीडीएसएल महिला काॅलेज , जमशेदपुर की डा पुष्कर बाला ने कहा कि जिस पंचायत में पुस्तकालय ना हो और प्रोपर सुविधायुक्त  खेल का मैदान नहीं हो, बावजूद इसके अभिभावकों और विद्यार्थियों में पढ़ने और आगे बढ़ने का जज्बा कायम है। एडवोकेट सुदीप साहू ने कहा कि खेल के मैदान की साफ सफाई के लिए स्वयं आगे आने की इच्छा शक्ति की जरूरत है। 

 एक अभिभावक  प्रगतिशील किसान बालेश्वर महतो भी जुड़े । आगामी शैक्षणिक वेबिनार में चौदह अप्रैल को सुबह 11 बजे कोचिंग के सभी बच्चों को शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया ,जिसमें वो शिक्षाविदों से प्रश्न भी पूछ सकेंगे ।पुष्पांजलि कुमारी ,मेघा कुमारी, निशा कुमारी, सुप्रिया कुमारी, सोनी कुमारी अनिका कुमारी, निधि कुमारी, प्रीति कुमारी, नगमा कुमारी, निशु कुमारीआदित्य ,प्रकाश पवन कुमार ,रोहित, शुभम, चितरंजन, निशा ,कृतिका, बबली, खुशी कुमारी, अंतिम, खुशबू, बंटी, कुमार ,पंकज कुमार, साहिल कुमार ,तैयब अली ,पिंकू गिरी ,हिमांशु गिरी, नितीश कुमार आदि विद्यार्थियों को पैक्स अध्यक्ष रतनाढ़ भानू प्रताप सिंह ने पेन भेंट‌ किए। अंत में उदय मन्ना राष्ट्रीय संयोजक व संस्थापक ने कोचिंग संचालक तथा सभी बच्चों व टेक्नीकल टीम को धन्यवाद दिया ।