हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (HCFI) के ऑनलाइन 27 वें परफेक्ट हेल्थ मेले (PHM) 2020 को‌ आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया का समर्थन

01 से 08 नवंबर, 2020 तक आयोजित होने वाले इस डिजिटल आयोजन के केंद्र में कोविड -19, उससे सुरक्षा और कोविड के बाद की दुनिया में कैसे जीएं, यह मुद्दा होगा ।इस ई-इवेंट में कोविड -19 की थीम पर स्कूलों और कॉलेजों की प्रतियोगिताएं भी होंगी ।

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर,2020 :आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया रिपोर्ट– हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया (HCFI), भारत को एक स्वस्थ और रोग मुक्त राष्ट्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और एक प्रमुख राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन है जो 1 से 8 नवंबर, 2020 तक 27 परफेक्ट हेल्थ मेले (PHM) का आयोजन कर रहा है । स्वास्थ्य को लेकर चौतरफा जागरूकता पैदा करने के लिए दूसरे संस्थानों के प्रमुखों के समर्थन के साथ हर साल आयोजित होने वाला यह मेला महामारी को देखते हुए इस साल डिजिटल हो रहा है । इस वर्ष की थीम ‘कोविद -19 से सेफ-गार्डिंग’ है ।इस इवेंट को वेबसाइट पर लाइव देखा जा सकता है -https://www.heartcarefoundation.org/and फेसबुक और यूट्यूब पर https://www.facebook.com/drkkaggarwal,https://www.youtube.com/c/KKAggarwal।

मेले के दौरान विजिटर्स अलग-अलग ई-इवेंट्स के लिए तैयार हैं । इनमें मेडिको मस्ती, हार्मनी, इको-फेस्ट, हेरिटेज और दिव्य ज्योति जैसी रोज़ाना की कॉरपोरेट और कॉलेज प्रतियोगिताओं में ‘दैनिक रोगी स्वास्थ्य दरबार’ शामिल है, जिसमें लोगों के बीच कोविड -19 पर ध्यान केंद्रित किया गया है । इस आयोजन में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है, यह पहली बार है कि इस तरह का मेला ऑनलाइन आयोजित किया जा रहा है । प्रतियोगिताओं के विषय नए सामान्य से, कोविड -19 से सुरक्षा, बुजुर्गों की देखभाल, और कोविड -19 तनाव और डिप्रैशन से निपटने के लिए स्वच्छता से लेकर हैं । इस बारे में बात करते हुए, पद्म श्री अवार्डी, एचसीएफआई और सीएमएएओ के अध्यक्ष डॉ. के. के.अग्रवाल ने कहा, “हम इस वर्ष अपने वार्षिक स्वास्थ्य जागरूकता और सूचना कार्यक्रम, परफेक्ट हेल्थ मेला को डिजिटल अवतार में प्रस्तुत करते हुए गर्व महसूस कर रहे हैं ।आरजेएस राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने कहा कि पिछले साल की तरह इस हैल्थ मेले को आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया का स्वैच्छिक समर्थन मिलेगा ताकि कोरोना काल मेंस्वास्थ्य जागरूकता की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। आज आरजेएस के‌ साथ 25 राज्यों के लोग व पत्रकार जुड़े हैं। कोविड 19 महामारी ने एक नई सामान्य स्थिति ला दी है और सभी स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समय की जरूरत है कि हम अपने आस-पास की गतिविधियों को पूरा करें ।

एचसीएफआई ने हमेशा प्रयास किया है कि जनता को शिक्षित करने और स्वास्थ्य से संबंधित पहलुओं पर जागरूकता बढ़ाने के लिए इसकी सभी दिशाओं को निर्देशित किया जाए । यह हम सभी के लिए आभासी जीवन का एक चरण है और हम कोविद -19 के आसपास के पते और प्रश्नों के तरीके के रूप में इन्फोटेनमेंट का उपयोग कर रहे हैं । हम इस बारे में भी बात करेंगे कि भविष्य में ऐसी चुनौतियों के लिए समाज कैसे तैयार हो सकता है । इस वर्ष हमारा विषय-कोविड -19 से सुरक्षित-बचाव है और हमारा उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है । ”प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों की अधिकता के अलावा, पद्म श्री अवार्डी, डॉ के के अग्रवाल के साथ आनंददायक मेडटॉक्स सेशन भी होंगे । न केवल उपस्थित लोग महामारी और विभिन्न पहलुओं पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि उनके संदेह को भी मिटा सकते हैं । 

1993 में शुरू किया गया, परफेक्ट हेल्थ मेला सभी आयु वर्ग और सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए है । यह स्वास्थ्य, शिक्षा सेमिनार, चेक-अप, मनोरंजन कार्यक्रम, लाइफ स्टाइल एक्सबिशन, लेक्चर, वर्कशॉप और प्रतियोगिताओं जैसी श्रेणियों में गतिविधियों को प्रदर्शित करता है । राज्य और केंद्र सरकार की संस्थाओं, पीएसयू और प्रमुख कॉर्पोरेट्स सहित 100 से अधिक संगठनों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।रिपोर्टआरजेएस पाॅजिटिव मीडिया