आरजेएस फैमिली के लोग भारत के महापुरुषों और अपने पूर्वजों के सकारात्मक कार्यों से नई पीढ़ी को करेंगे जागरूक व संस्कारित

देश के स्वतंत्रता संग्राम में 8 अगस्त के दिन का खास महत्व है। दरअसल महात्मा गांधी ने अंग्रेजों को भारत से निकालने के लिए कई अहिंसक आंदोलनों का नेतृत्व किया । 8 अगस्त 1942 को अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन का प्रस्ताव मुंबई में पारित हुआ। इसी तर्ज पर देश में फैली नकारात्मकता को दूर करने के लिए 25 राज्यों से जुड़ी आरजेएस फैमिली और पॉजिटिव मीडिया द्वारा ऑनलाइन बैठक में नकारात्मकता भारत छोड़ो का प्रस्ताव पास किया गया ।

आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने कहा कि रामजानकी संस्थान,नई दिल्ली द्वारा पिछले 5 वर्षों से सकारात्मक भारत आंदोलन के द्वारा भारत वासियों को सकारात्मक बनाने का निरंतर प्रयास किया गया ।अब 9 अगस्त 2020 से नकारात्मकता भारत छोड़ो राष्ट्रीय मुहिम को अगले गणतंत्र दिवस 2021 तक जारी रखा जाएगा । इसके लिए लोग वर्चुअल/वेबिनार या आॅनलाइन बैठकें भी करेंगे।रोजाना चल रहे फेसबुक लाईव की तरह आज उन्होंने RJS वंदेमातरम् स्मारिका में  प्रकाशित आलेख का पाठ किया। RJS पत्रकार S.S डोगरा जी दिल्ली का आलेख “भारतवर्ष में सकारात्मक पत्रकारिता का बिगुल बजाएं समाज एवं देश में खुशहाली लाएं”और RJS  समाजसेवी नरेश कौशिक जी-हरियाणा का आलेख  ” श्री श्यामलोकहित समिति द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए कार्य का भी पाठ हुआ* । 

इसके साथ साथ फेसबुक लाईव में भारतीय लेखक भीष्म साहनी , भारतीय  शास्त्रीय संगीत गायिका सिद्धेश्वरी देवी और भारतीय क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई की 8अगस्त जयंती पर श्रद्धांजलि दी गई।  आॅनलाइन बैठक के अलावा अपने फेसबुक लाइव में जुड़े लोगों से विचार साझा करते हुए श्री मन्ना ने कहा कि महापुरुषों के जीवन को आदर्श बनाकर नई पीढ़ी को जागरूक किया जा रहा है। आरजेएस राष्ट्रीय सम्मान के लिए आरजेएस स्टार फैमिली शहीद चंद्रशेखर आजाद नेशनल अवार्ड 2021 कटंगी बालाघाट मध्य प्रदेश के समाजसेवी श्री प.महेश शर्मा और श्रीमती शोभा शर्मा भेंट करेंगे ।वहीं सीहोर गुजरात के श्री मार्कड भाई भानु शंकर शुक्ला और श्रीमती भगवती बेन आरजेएस भारत- उदय ,अटल बिहारी वाजपयी राष्ट्रीय सम्मान 2021 भेंट करेंगे ।इसके अलावा कई और महापुरुषों के नाम पर अवार्ड घोषित हो गए हैं।

महापुरुषों के साथ-साथ अपने आरजेएस फैमिली के पूर्वजों का भी सम्मान किया जा रहा है जैसे मध्यप्रदेश के पंडित रमाशंकर तिवारी और श्रीमती अनीता रमाशंकर तिवारी अपने माता पिता श्री पं. राम दत्त तिवारी और श्रीमती शांति बाई तिवारी की स्मृति में आर जे स्टार फैमिली सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल अवार्ड 2021 भेंट करेंगे .बालाघाट, मध्यप्रदेश के स्वतंत्र पत्रकार आशीष पाण्डेय अपने दादाजी-दादीजी श्री रघुवीर प्रसाद पाण्डेय जी और श्रीमती दुर्गा देवी पाण्डेय जी की स्मृति में आरजेएस भारत उदय स्वामी विवेकानंद राष्ट्रीय सम्मान भेंट करेंगे। फेसबुक लाईव पिछले 2 अगस्त‌ से रोजाना सायं 8 बजे किया जा रहा है और ये 14 अगस्त तक जारी रहेगा। 15 अगस्त 74वें स्वाधीनता दिवस पर रंगारंग राष्ट्रीय वेबिनार ढाई बजे से आयोजित होगा ताकी चार महीने से ज्यादा कोरोना लाॅकडाउन में रह रहे आरजेएस फैमिली और पाॅजिटिव मीडिया में देशभक्ति और मनोरंजन हो सके। इसमें आरजेएस फैमिली से राष्ट्रीय सम्मान/स्टार अवार्ड 2021के भेंटकर्ता भी शामिल होंगे।महापुरुषों और पूर्वजों के सम्मान की अनूठी पहल शुरू की गई है।इस तरह से भारत के महापुरुषों और आरजेएस फैमिली के पूर्वजों को राष्ट्रीय स्तर पर देश और परिवार के लिए एक आदर्श प्रस्तुत करने का प्रयास किया जा रहा है । इससे नई पीढ़ी शिक्षा के साथ संस्कारित भी होगी और देश में सकारात्मक कार्य करनेवाले महापुरुषों और पूर्वजों का सम्मान बढ़ेगा।