योग दिवस पर आठ राज्यों से जुड़े परिवारों ने इस साल की थीम को चरितार्थ किया

www.DwarkaParichay.com Newsdesk

21जून विश्व योगदिवस की पूर्व संध्या पर इस साल की थीम *घर में रहकर परिवार के साथ योग* को 8 राज्यों की दो दर्जन आरजेएस फैमिली और पाॅजिटिव मीडिया ने चरितार्थ कर दिया । आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन राम-जानकी संस्थान (आरजेएस)नई दिल्ली और तपसिल जाति आदिवासी प्रकटन्न सैनिक कृषि विकास शिल्प केंद्र, हुगली,पश्चिम बंगाल के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। इसमें बिहार से  दस लोगों ने भाग लिया तकनीकी सहयोग आरजेएस स्टार मीडिया संस्थान डेली डायरी न्यूज़ ने दिया। इस वेबिनार की अध्यक्षता  डा. ईश्वर बासव रेड्डी निदेशक- मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्था,आयुष मंत्रालय,भारत सरकार ने की।अतिथि वक्ता थे विश्व भारती योग संस्थान के संस्थापक निदेशक- आचार्य प्रेम भाटिया ,स्वामी अमित देव-प्रधान योगाचार्य, श्री योगाभ्यास आश्रम ट्रस्ट और योगाचार्य हीरा योगी ।इसके साथ साथ योग से अमरत्व के लेखक डा.विष्णुपुरी,शांति साधना आश्रम-गुवाहाटी-असम की निदेशक प्रज्ञा दत्ता आदि ने भी व्याख्यान दिया।वेबिनार में अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत आरजेएस के प्रेरणास्रोत रामजग सिंह व जनकदुलारी देवी  और आॅब्जर्वर दीप माथुर ने किया और संचालन उदय कुमार मन्ना ने किया।

लगभग प्रतिभागी अपने परिवार के साथ उपस्थित रहे।  वेबिनार के अध्यक्ष श्री वासव रेड्डी ने कहा कि योगदिवस पर हम दूरदर्शन के द्वारा योग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेंगे। जिसमें जो लोग कोरोना पीड़ित हैं तथा जो कोरोना मरीजों के संपर्क में हैं वो किस तरह अपने आप को सुरक्षित और मजबूत कर सकते हैं। साथ ही जो लोग घर पर हैं उन्हें सलाह देना चाहूँगा कि सुबह नित्यक्रिया के बाद गुनगुने पानी से गरारे या सूत क्रिया द्वारा अपने श्वसनसतंत्र को स्वच्छ करें।आचार्य प्रेम भाटिया ने तन के साथ मन को शांत,स्वस्थ व स्थिर व सकारात्मक रखने पर जोर दिया।स्वामी अमित देव ने जलक्रिया,सूत्रनेति,धृतनेति का डिमाॅंस्टरेशन कराया और कहा नेति के‌ दबाव से कफवाली नाड़ियों से सारा कफ बाहर निकल आता है।उन्होंने आश्रम की योग पर ई-बुक आॅनलाइन पढने के लिए प्ररित किया।योगाचार्य हीरा योगी ने कहा कि योग मानसिक तनाव को कम करता है। सात्त्विक आहार मन को अच्छा रखता है। प्रज्ञा दत्ता ने बताया कि शांति साधना आश्रम-गुवाहाटी-असम में योग दिवस 21 जून को मनाया जाएगा।वेबिनार में प्रतिभागियों  शंकाओं  का योगाचार्यों ने समाधान किया। 

डा.रंजु कुमारी-बिहार , डा.वहाब- तमिलनाडु, प्रो.राजकुमार कादियान और यशवीर कादियान-हरियाणा,  डा.एन.के.मेहरा वडा.नरेंद्र टटेसर, नयनतारा व चंपा डेका- असमपत्रकार प्रखर वार्ष्णेय- उत्तर प्रदेश, शिक्षक रितु कपिल टेकरा-हिमाचल प्रदेश , बिहार से आरजेएस एडमिन शिक्षक अजय कुमार-सत्यम, पैक्स अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह, दयानंद सिंह ,मयंकराज मन्ना -बिहार, दिल्ली से योग प्रशिक्षक अनिशा वर्मा,संगीता आदि ने भी भाग लिया।श्री मन्ना ने बताया कि अगला राष्ट्रीय वेबिनार जुलाई के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव सप्ताह के अवसर पर होगा जिसमें 21जून से 28जून तक अपने परिवेश की हरियाली के विडियो और फोटो आमंत्रित किए जाएंगे।
Source: उदय कुमार मन्ना