विश्व तंबाकू निषेध दिवस कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के सहयोग से आजादी की‌ अमृत गाथा वेबिनार संपन्न

डब्ल्यूएचओ द्वारा घोषित विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई के उपलक्ष में कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन के सहयोग से आरजेएस- टीजेपीएस केबीएसके द्वारा आजादी की अमृत गाथा का 70 वां वेबीनार  रविवार 29 मई 2022 को  आयोजित किया गया। राम जानकी संस्थान, आरजेएस,नई दिल्ली के राष्ट्रीय संयोजक उदय मन्ना ने बताया कि वेबीनार में मुंबई की प्रख्यात रोबोटिक सर्जन डॉक्टर रंजना धानु मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता नेशनल चेस्ट सेंटर दिल्ली के निदेशक डॉ. भारत गोपाल ने कहा कि एक तंबाकू उत्पाद को बैन और दूसरे को अनुमति देना , तस्करी और नकली उत्पाद को बढ़ावा देना है। जो सेहत के लिए नुकसानदायक है उसे पूर्ण रूपेण बैन कर देना चाहिए। उन्होंने आरजेएस पाॅजिटिव मीडिया और फैमिली को गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक करने की सलाह दी जिसे 30 मई हिंदी पत्रकारिता दिवस से सकारात्मक भारत – उदय बिहार यात्रा में इस बात का ध्यान रखने की घोषणा की गई।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में  अंतर्राष्ट्रीय कंज्यूमर पॉलिसी के विशेषज्ञ और द अवेयर कंज्यूमर के संपादक प्रो. बिजाॅन कुमार मिश्रा ने कहा कि तंबाकू का सेवन एक क्रोनिक डिजीज की श्रेणी में होना चाहिए। अगर संक्रमित व्यक्ति को जिसे इसकी तलब लगती है उसे नशामुक्ति अभियान जैसे सकारात्मक कार्यों में लगा देने से वह स्वयं तंबाकू सेवन से बचने की ओर उन्मुख होने लगेगा।

जाने-माने फार्मासिस्ट और पूर्व उपाध्यक्ष एफ आई पी और पी एसएआईआईएफ ओपनिंग रिमार्क्स प्रस्तुत करते हुए कहा कि बीड़ी,सिगरेट, गुटखा भारी समस्या है, दूसरी तरफ ये लीगल उत्पाद है। ऐसा क्यों? सरकार विचार करे।  अतिथियों का स्वागत अभीप्सा विशेष विद्यालय,पटना की सचिव सुमन कुमारी ने किया और  सफल संचालन होली क्रॉस महिला कॉलेज,अंबिकापुर छत्तीसगढ़ की सहायक प्रोफेसर डॉक्टर शबनम खानम का रहा।

धन्यवाद ज्ञापन से पूर्व आरजेएस सकारात्मक सूचना केंद्र पटना बिहार के प्रभारी ओमप्रकाश झुनझुनवाला ने राजस्थानी मारवाड़ी संस्कृति के फीजिकल और वर्चुअल बैठक में शामिल होने के लिए ‌आरजेएस फैमिली को आमंत्रित किया। श्री झुनझुनवाला दम्पत्ति की शादी की पचासवीं सालगिरह के अवसर पर दो दिवसीय कार्यक्रम पटना बिहार में 4 और 5 जून को आयोजित किया जा रहा है।

तपसिल जाति आदिवासी प्रकटन्न सैनिक कृषि बिकाश शिल्पा केंद्र, गुंटेगिरी,धनियाखली, हुगली पश्चिम बंगाल के सचिव सोमेन कोले ने बताया कि “जल ही जीवन है” विषय पर संपूर्णा संस्था के सहयोग से आगामी विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून 2022 को मातृ सदन, हरिद्वार के अध्यक्ष स्वामी शिवानंद जी‌ सरस्वती मुख्य अतिथि होंगे वहीं बीज वक्तव्य संपूर्णा संस्था की संस्थापिका डा शोभा बिजेंद्र देंगी।

वाटर शेड डेवलपमेंट, कपार्ट, भारत सरकार के पूर्व अध्यक्ष डा बी. मिश्रा अध्यक्षीय संबोधन देंगे वहीं उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ स्थित जीवीआईसी इंटर काॅलेज,देल्हूपुर के प्रिंसिपल और पर्यावरण लेखक डा राधेश्याम मौर्य अतिथि वक्ता होंगे। वेबिनार का संचालन बीडीएसएल महिला कॉलेज जमशेदपुर,झारखंड की प्रिंसिपल डा पुष्कर बाला करेंगी।