मानवतावादी लोगों की स्मृति में संयुक्त राष्ट्र विश्व मानवतावादी दिवस का आयोजन

संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा  घोषित 19 अगस्त “विश्व मानवतावादी दिवस 2022” के उपलक्ष्य में राम जानकी संस्थान, आरजेएस नई दिल्ली और टीजेएपीएस केबीएसके, पश्चिम बंगाल के संयुक्त तत्वावधान में  रविवार 21 अगस्त को  दीदेवार जीवन ज्योति के सहयोग से पचासीवें आजादी की‌ अमृत गाथा का राष्ट्रीय वेबिनार  आयोजित किया जाएगा।  आरजेएस के राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना ने बताया कि जिन लोगों ने मानवीय उद्देश्यों के कारण दूसरों की सहायता हेतु अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया, उन्हें आरजेएस फैमिली याद करेगी और  उन्हें श्रद्धांजलि देगी। आरजेएस फैमिली की ओर से शहीद राजगुरू संत मदर टेरेसा स्वतंत्रता सेनानी राजकुमार शुक्ला और शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खां को  श्रद्धांजलि दी जाएगी।

 मानवतावादी  दिवस मानवीय कार्यों को प्रेरित करने वाली भावना का जश्न मनाने का भी एक अवसर है। सकारात्मक भारत आंदोलन के योद्धा और आरजेएस कार्यक्रम के सह-आयोजक ,सह- राष्ट्रीय सम्मान के प्रदाता पटना के प्रभारी साधक ओम प्रकाश झुनझुनवाला और श्रीमती कौशल्या देवी रविवार की आजादी की अमृत गाथा पचासी के मुख्य अतिथि होंगे। मानवता की रक्षा के लिए “वास्तविक जीवन में सकारात्मक व्यक्तियों की आवश्यकता” विषय पर चर्चा के लिए मुख्य अतिथि ब्रह्माकुमारी सेंटर सिरी फोर्ट, दिल्ली की वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका ब्रम्हाकुमारी रमा बहन और अध्यक्षीय संबोधन द टेंपल ऑफ अंडरस्टैंडिंग इंडिया फाउंडेशन के महासचिव डॉ एके मर्चेंट को आमंत्रित किया गया है।

वेबीनार के सह-आयोजक 25 अगस्त को ग्यारहवीं वर्षगांठ मनाने जा रही संस्था दीदेवार जीवन ज्योति के संस्थापक सुरजीत सिंह कोहली “दीदेवार” मुख्य वक्ता होंगे , वहीं श्री देवस्थान सेवा समिति, दिल्ली के राष्ट्रीय संयोजक और अस्थि कलश विसर्जन यात्रा के संयोजक विजय शर्मा इस अवसर पर विशेष अतिथि के रुप में आमंत्रित हैं। वेबिनार के माध्यम से प्ररित किया जाएगा कि यदि आप में समर्थ है तो मानव और मानवता की भलाई के लिए उचित सहयोग करें। श्री मन्ना ने बताया कि सकारात्मक भारत उदय यात्रा और राष्ट्रीय सम्मान अर्पण के लिए आरजेएस की यात्राएं दिल्ली के बाद बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पूर्वोत्तर राज्यों में जाएगी। बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन सभागार, पटना में 13 सितंबर को हिंदी दिवस कार्यक्रम और राष्ट्रीय सम्मान समारोह का गणमान्य अतिथियों के साथ भव्य आयोजन तय हुआ है।