राष्ट्रीय स्कूल खेलों के रोप स्किपिंग मुकाबलों में दिल्ली का वर्चस्व कायम

शिक्षा निदेशालय दिल्ली सरकार के सानिध्य में स्कूल गेम्स फडरेशन ऑफ़ इंडिया के तत्वाधान में रोप स्किपिंग गेम्स की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में किया जा रहा है। प्रतियोगिता 30 सेकंड स्पमें रोप स्किपिंग प्रतियोगिता में पहले दिन दिल्ली के खिलाडियों ने अपना दबदबा कायम करते हुए बालिका वर्ग अंडर -14 स्पीड र्धा में दिल्ली की तनीषा बेनीवाल ने स्वर्ण पदक,ख़ुशी अहिरवार मध्य प्रदेश ने रजत पदक,रागिनी यादव छत्तीसगढ़ ने कांस्य पदक जीते वहीं इसी स्पर्धा के बालक वर्ग में केंद्रीय विद्यालय के तरुण लोठ,दिल्ली के वसीम अकरम ने रजत पदक,विद्या भारती स्कूल के जनहाव मिश्रा ने कांस्य पदक जीत कर सफलता हासिल की। बालिका वर्ग अंडर -14 स्पीड रिले स्पर्धा में दिल्ली की तनीषा बेनीवाल,सुहानी कोरला,अनुष्का ने टीम के लिए स्वर्ण पदक,मध्य प्रदेश की खुशी अहिरवार, प्रिया अहिरवार, रिषिका श्रीवास्तव, वेदिका गुप्ता ने रजत पदक, आत्मजा आर सेठी, भावना पाटिल,शीतल,श्वेतांगी ने कांस्य पदक पर कब्जा किया।

इससे पूर्व नेशनल स्कूल गेम्स की राष्ट्रीय प्रतियोगिता के उदघाटन समारोह में मुख्यअतिथि दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता विश्व प्रसिद्ध पहलवान एवं  स्कूल गेम्स फडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष सुशील कुमार,शिक्षा निदेशालय दिल्ली सरकार के आयुक्त बिनय भूषण,उपनिदेशक शिक्षा स्पोर्ट्स विभाग डॉ.आशा अग्रवाल ने स्कूल गेम्स का आगाज किया। उदघाटन समारोह को संबोधित करते हुए  ओलम्पिक  पदक  विजेता विश्व प्रसिद्ध पहलवान एवं  स्कूल गेम्स फडरेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष सुशील कुमार ने कहा कि हमने अपना खेल के मैदान में बेस्ट देना होता है चाहे कोई भी कंडीशन क्यों ना हो ? सुशील ने कहा कि हमने बचपन से अपने गुरुजनों के ज्ञान को आगे बढ़ाया है अगर छात्र जीवन में आप भी आगे बढ़ना चाहते हैं तो गुरुजनों की बात को कभी नज़रंदाज़ मत करना।

इस मौके रोप स्किपिंग प्रतियोगिता में टेक्निकल हेड एवं  रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के महासचिव निर्देश शर्मा ने कहा कि हम आभारी हैं अध्यक्ष सुशील जी ओर महासचिव राजेश मिश्रा जी के जिन्होंने लाखों खिलाडियों को राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभा दिखाने का मौका दिया है।हमने रोप स्किपिंग खेल को आगे बढ़ाने के लिए सभी प्रयास किये हैं। उन्होंने रोप स्किपिंग करने के फायदे गिनवाते हुए कहा कि आप बिना जिम जाएं अपने आपको फिट रख सकते है। एक्सपर्ट की मानें तो 10 मिनट रस्सी कूदना लगभग 45 मिनट दौड़ने के बराबर है। रस्‍सी कूदने की खास बात यह है कि इसे कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं।रस्सी कूदने से आपका वजन कम हो सकता है। साथ ही यह शरीर को छरछरा और सुडौल बनाती है। रस्सी कूदने से वजन बहुत ही जल्दी कम होता है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते है। रस्सी कूदने के आपकी पेट की एक्सट्रा चर्बी कम हो जाती है। अगर आप रोजाना 15 मिनट रस्सी कूदेगे तो 200 कैलोरी कम होती है। इस मौके पर आयोजन समिति के प्रबंधक एवं शारीरिक शिक्षक जोगिन्दर यादव,टीम कोच तेजवीर लकड़ा,विवेक सोनी,अमित डबास,संदीप कुमार,मोहित यादव,जय प्रकाश,सरिता गौड़,कनिका यादव,सोनिका यादव,पिंकी ने अपनी अपने दायित्व के सफलतापूर्वक प्रतियोगिता को सफल बनाया। इस मौके पर रोप स्किपिंग फडरेशन ऑफ़ इंडिया के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अशोक कुमार निर्भय ने सभी विजेता खिलाडियों और आयोजन समिति को सफल आयोजन के बधाई दी।