स्वादिष्ट खाना बनाना भी एक कला है:मास्टर शैफ दिनेश पटेल

-प्रेमबाबू शर्मा
स्वादिष्ट खाना बनाना एक कला है, इसीलिए भारतीय संस्कृति में इसे पाक कला कहा गया है। भारतीय भोजन विभिन्न प्रकार की पाक कलाओं का संगम है। इसमें पंजाबी खाना, मारवाड़ी खाना, दक्षिण भारतीय खाना, शाकाहारी खाना, मांसाहारी खाना आदि सभी सम्मिलित हैं। अगर महिलाएं जरा सी और मेहनत करे तो वे पाक कला में निपुण हो सकती है। यह बात मास्टर शेफ इंडिया के सीजन 5 के तीन फाइनलिस्ट मे से एक रहे दिनेश पटेल ने आगरा के होटल रैडिसन ब्लू होटल में व्यंजन बनाने की एक कार्यशाला के आयोजन के दौरान कहीं। इस मौके होटल की कार्यकारी निदेशक श्रीमती अलका लधानी के अलावा खाना बनाने की शौकीन महिलाओं ने बढ चढ कर भाग लिया।

शेफ दिनेश पटेल, को बेहतर ‘डेसर्ट किंग’ के रूप में जाना जाता है, ने मांसाहारी स्टार्टर और मुंह में पानी ला देने वाली मिठाई को मीडिया और मौजूद मेहमानों के लिए बनाया। दिनेश ने अपने स्टार्टर को ‘आगरा पेठा सेवरी सलाद’का नाम दिया और मिठाई,को शाही टुकड़ा समरपुडिंग’।

दिनेश पटेल कहते हैं, ‘मुझे आगरा के होटल रैडिसन ब्लू होटल द्वारा आयोजित मास्टर क्लास का हिस्सा बनाना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं बहुत आभारी हूं कि इस मास्टर क्लास के माध्यम से खाना पकाने और इतने अधिक लोगों के साथ भोजन के अपने प्यार को साझा करने का मुझे अवसर मिला । कानून की शि़क्षा प्राप्त शेफ दिनेश पटेल ने अपनी दादी से खाना पकाने के कौशल से प्रेरणा ली है, जो उन्हे खाना पकाने की दिशा में एक मजबूत उत्साह विकसित करता है। व्यंजन बनाते समय उन्होने खुशी का एक तत्व भी जोड़ना जरूरी समझी,जहा दिनेश ने अपने प्रदर्शन को इंटरैक्टिव रखा,साथही प्रत्येक व्यंजन को बनाने के लिए उनकी प्रेरणा पर प्रकाश भी डाला।

अलका लधानी कहती हैं, ‘रैडिसन ब्लू आगरा में दिनेश पटेल और उनकी मास्टर क्लास को आयोजित करना एक अद्भुत अनुभव रहा है। हमें आगरा और अपने भोजन विरासत पर बहुत गर्व है, हमे लगता है कि इस शो में दिनेश पटेल से बेहतर और कोई नही हो सकता है।

शेफ दिनेश की अनोखी तकनीक और दृष्टिकोण ने, खाना सामग्री को मिलाने और रमणीय भोजन बना के उससे जादू बिखेरते हुए, अतिथियों और प्रतिभागियों को सत्र के दौरान तल्लीन रखा और स्वादिष्ट भोजन ने इस मास्टर क्लास को वास्तव में वहाँ मौजूद हर व्यक्ति के लिए यादगार बना दिया।