क्रिएटिव वर्ल्ड मीडिया अकादमी द्वारा टीवी-फिल्म कलाकारों पर फेसबुक लाइव शो आयोजित

नई दिल्ली 08 जुलाई, 2020: क्रिएटिव वर्ल्ड मीडिया अकादमी द्वारा इन्द्रप्रस्थ लिटरेचर फेस्टिवल के तत्वधान में हम लोग की 36वीं वर्षगांठ पर इस सीरियल से अभिनय की शुरुआत करने वाले तीन कलाकारों पर फेसबुक लाइव शो किया. हम लोग-हमारा परिवार नामक इस शो में हम लोग सीरियल के प्रमुख पात्र नन्हे (असली नाम अभिनव चतुर्वेदी) लल्लू (असली नाम राजेश पुरी), काम्या लाल (काम्या मल्होत्रा) ने दूरदर्शन से अभिनय क्षेत्र में मिली लोकप्रियता एवं रोचक अनुभवों को साझा किया. वर्ष 1984 में श्री मनोहर श्याम जोशी द्वारा रचित हम लोग सीरियल ने पुरे हिंदुस्तान में लोगों के बीच एक खास जगह कायम की थी जो आज भी उस समय के लोगों के दिलों-दिमाग में रची बसी है.

इस ऑनलाइन मंचित कार्यक्रम को पत्रकार-लेखक एस.एस.डोगरा ने होस्ट किया. ज्ञात रहे (७ जुलाई १९८४) को पहली बार दूरदर्शन पर पारिवारिक व् सामाजिक मान्यता पर आधारित लोकप्रिय सीरियल प्रसारित हुआ था. अस्सी के दशक में एक मात्र टीवी चैनल दूरदर्शन पर हिंदुस्तान का सबसे पहला तथा बेहद लोकप्रिय सीरियल था. जिसके कुल १५६ एपिसोड दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित हुए. आज के इस शो में शामिल हुए तीनों ही कलाकारों ने टीवी सीरियल में उम्दा शुरुआत करने के बाद हिंदी फिल्म जगत में भी अपने अभिनय की विशेष छाप छोड़ी.

इसी कार्यक्रम में युवा वेबसीरिज फिल्ममेकर आर्यन ने भी “हम लोग” और अस्सी के दशक में प्रसारित सीरियल बुनियाद, रजनी, मुंगेरी लाल के हसीन सपने, उल्टा पुल्टा, ये जो है जिन्दगी की तर्ज पर युवाओं को लेकर प्रोत्साहित करने उद्देश्य से इन्डियन क्लासिक वेबसीरिज का प्रोमो दिखाया जिसमें वरिष्ठतम पत्रकार-लेखक आलोक मेहता भी विशेष रूप से टीम का हिस्सा हैं. द्वारका परिचय एवं नेपाल से हिमालिनी पत्रिका मीडिया ग्रुप इस फेसबुक लाइव के मीडिया पार्टनर है.