कामधेनु गोधाम में गोपाष्टमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया

गुरुग्राम – कामधेनु गोधाम में गोपाष्टमी का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत में मुख्य अतिथि माननीय श्री रामेंन्द्र जैन जी, न्यायाधीश पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट नें पंचगव्य उत्पाद और जैविक खेती प्रशिक्षु आवास का उद्घाटन किया । इस मौके पर श्री योगेश मोदी(IPS) D.G., NIA, श्री आर सी डांडे, आयुक्त, आयकर विभाग, अहमदाबाद योगाचार्य श्रद्धेय श्री अरूण कुमार जी, आचार्य ठाकुर श्री संजीव कृष्ण जी,गोसेवा आयोग हरियाणा के अध्यक्ष श्री भानीराम मंगला जी, पूर्व आईएएस श्री कमल तावड़ी जी, सिद्धगिरी ज्ञानपीठ के संयोजक श्री बसंत जी मुख्य रूप से उपस्थित रहे । तत्पश्चात आये हुए सभी अतिथिगणों ने कामधेनु गोधाम का निरीक्षण किया और फिर सभी ने विधिवत रूप से गो पूजन किया । जिसके बाद मुख्यअतिथि माननीय श्री रामेंन्द्र जैन जी योगाचार्य श्रद्धेय श्री अरूण कुमार जी आचार्य ठाकुर श्री संजीव कृष्ण जी पूर्व आईएएस श्री कमल तावड़ी जी दीप प्रज्जवलन किया और गोसेवकों को सम्मानित किया। इसी कड़ी में स्कूल के छोटे छोटे बच्चों ने कृष्ण भक्ति रस भजन पर नृत्य कर सभी का मन मोह लिया ।

इस मौके पर कामधेनु गोधाम व कामधेनु आरोग्य संस्थान के संस्थापक चेयरमैन श्री एस.पी. गुप्ता ने कहा कि, ”सर्वप्रथम मैं गोपाष्टमी के पावन पर्व के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे दिवस पर आप सबको बधाई देता हूँ और कामना करता हूँ कि गौ माता की आप सब पर असीम कृपा बनी रहे । मुझे यह बताते हुए अत्यन्त हर्ष हो रहा है कि गोधाम को बने आज छ: वर्ष हो चुके हैं । इसकी स्थापना का प्रथम उद्देश्य हत्या के लिए ले जाए जा रहे गोवंश को संरक्षण देना और पालन करना है और दूसरा उद्देश्य स्वदेशी नस्ल के गोवंश का संवर्धन करना है । इसके साथ-साथ पंचगव्यों पर अनुसंधान, आधुनिक तरीके के विभिन्न प्रकार के बायोगैस का निर्माण एवं जनता में इनके प्रति जागृति लाना है । कामधेनु गोधाम में तीन महीने पहले ग्रामीण महिलाओं के लिए महावीर इंटरनेशनल के सौजन्य से सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया गया ताकि वे सिलाई का कार्य करके आत्मनिर्भर बन सके, इसी कड़ी में आज प्रशिक्षार्थियों को 15 सिलाई मशीनें व सर्टिफिकेट का वितरण किया जाएगा । श्री एस.पी. गुप्ता जी ने कहा कि आज विश्व मांसरहित दिन से प्रेरित होकर जीवों की हत्या न करें और गोवंश की सेवा के लिए आगे आएं ।

गोसेवा आयोग हरियाणा के अध्यक्ष श्री भानी राम मंगला जी ने कहा कि सरकार गौ सेवा और गौ रक्षा के लिए तत्पर है और नए नए कदम उठा रही है। भारत सरकार में सचिव रहे श्री कमल तावडी ने कहा गाय और गंगा हमारे देश की संस्कृति की प्रतीक है और संस्कृति की रक्षा और उत्थान श्री एस.पी.गुप्ता जी द्वारा किये जा रहे कार्य अत्यंत सराहनीय है।

इस मौके पर सिद्धगिरी ज्ञानपीठ के संयोजक श्री बसंत जी ने कहा कि गौशाला के माध्यम से न कि गौ माता की अपितु समाज की भी सेवा हो रही है आज के आधुनिक भोजन व खान पान के स्थान पर यदि गौशाला और जैविक खेती से उत्पन्न उन्नत किस्म की फसल अगर अपने भोजन व जीवनशैली में सम्मलित करें तो मनुष्य एक नई दिशा की ओर अग्रसर होगा और स्वत: ही उसके जीवन में एक सकारात्मक उर्जा का प्रसार होगा ।

इस मौके पर भारतीय संस्कृति के संवाहक आचार्य ठाकुर श्री संजीव कृष्ण ने प्रभु श्री कृष्ण द्वारा गोसेवा के किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए गोमाता को विश्व की माता बताया। परम पूज्य श्रद्धेय अरूण कुमार जी, योगाचार्य, श्रीविद्या उपासक, नोएडा ने कहा कि गाय हमारी माता है हमारी आस्था है। इस भौतिकवाद के प्रभाव में सुविधाएं बढ रही है लेकिन हमारी मानसिक, अध्यात्मिक, शारीरिक क्षमताएं क्षीण होती जा रही है। गोमाता ही इन सब समस्याओं का समाधान है। गोमाता के कारण ही भारतीय पुरातन संस्कृतिक सर्वोच्च रही है। विदेशों में भारतीय गोमाता अपनी अमिट छाप छोड रही है। गोमाता ही हमारी समृद्धि का आधार है, गाय का दूध अमृत समान है।

माननीय न्यायाधीश श्री रामेंन्द्र जैन जी ने अपने संबोधन में कहा कि गाय के दर्शन लाभकारी है। हर घर में गाय के लिए भोजन निकालना गौरव की बात है। मुख्य अतिथि ने कहा कि अपने जीवन को मंगलमय ,समृद्ध करने के लिए गाय के संपर्क में रहना चाहिए। हमें कर्म करने के कार्य में विश्वास रहना चाहिए, गाय बचेगी तो संस्कृति बचेगी, संस्कृति बचेगी तो भारत बचेगा और भारत बचा रहेगा तो विश्व भी बचा रहेगा। श्री रामेंद्र जैन ने कामधेनु गोधाम के संस्थापक चेयरमैन श्री एस.पी. गुप्ता द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और इस कार्य को अनुकरणीय बताया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री महावीर प्रसाद टाटिया, दिल्ली (ट्रस्टी, समर्पण गौशाला, गोवर्धन), श्री शरद गोयल,चेयरमैन नेचर इंटरनेशनल, गुरुग्राम, श्री दिनेश शर्मा, रोहिणी, दिल्ली (ट्रस्टी, समर्पण गौशाला, गोवर्धन), श्री अभय जैन, चेयरमैन महावीर इंटरनेशनल एवं संयोजक मानव आवाज, गुरुग्राम उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान संस्था द्वारा चलाया जा रहा प्रौढ़ महिला शिक्षा केंद्र की प्रशिक्षणार्थियों को सिलाई मशीनों का वितरण महावीर इंटरनेशनल के सौजन्य से किया गया।

कामधेनु गोधाम की अध्यक्षा श्रीमति शशि गुप्ता ने दिल्ली से आए हुए श्री आर के अग्रवाल जी, गुरूग्राम के श्री विशाल गर्ग जी, कमलेश गर्ग जी एवं श्री शरद गोयल जी व कार्यक्रम में मौजूद सभी गोसेवकों का धन्यवाद किया और गोधाम व आरोग्य संस्थान को विश्वस्तरीय बनाने का संकल्प दोहराया ।
इस मौके, समाजसेवी श्री शरद गोयल, श्री प्रियांक गुप्ता, श्री रुचिर गुप्ता, श्री अरूण सिंघल जिला सेशन जज नूंह श्री विशाल गर्ग अतिरिक्त सेशन जज फरीदाबाद भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड सचिव डॉ नीलम बाला एवं बोर्ड के अन्य प्रशिक्षणार्थी भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के सदस्य श्री प्रदीप यादव जी श्री चंद्रशेखर जी राजकुमार अग्रवाल जी श्री कमल यादव, श्री सुनील जिंदल तावडू, श्री महेंद्र गोयल, श्री योगेश गुप्ता, श्री आर के अग्रवाल, डॉ. संतोष शर्मा, श्री प्रेमप्रकाश गुप्ता जी, श्री अजय मोदिस जी, श्री महेश वर्मा जी, एसडीएम एवं तहसीलदार तावडू सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।