एमएसएमई क्षेत्र के उद्यमियों की  समस्याओं को दूर करने की दिशा में एमएसएमई -डीएओ,पटना का सहयोगी बना पाॅजिटिव मीडिया. 

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास एवं सुविधा कार्यालय, एम एस एम ई मंत्रालय, भारत सरकार, पाटलीपुत्र औद्योगिक प्रांगण, पटना, राम जानकी संस्थान(आरजेएस) पॉज़िटिव मीडिया एवं टी जे ए पी एस के बी एस के, पश्चिम बंगाल के सौजन्य  से दिनांक 11/07/2022 को “बिहार के परिदृश्य मे एमएसएमई के सकारात्मक योगदान” पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के शुरुआत मे सबसे पहले श्री संजीव आज़ाद, सहायक निदेशक ने सभी गणमान्य अतिथिओं का स्वागत किया।  श्री बिभूति बिक्रमादित्य ने अपने वक्तव्य मे बिहार सरकार द्वारा उधमी को दी जाने वाली जो राशि 10 लाख वह बहुत ही कम है ,जिसे बढ़ाया जाए। श्री सुमन शेखर ने अपने वक्तव्य मे MSME सैक्टर मे महिलाओ के योगदान की बात कही एवं साथ ही वोकल फॉर लोकल के द्वारा ऊद्यमों के विकास के बारे में जागरूक किया। श्रीमती उषा झा , अध्यक्षा, बिहार महिला उद्योग संघ, पटना ने एमएसएमई स्कीम की सराहना करते हुये बताया कि मै भी इस योजनाओ कि लाभार्थी रही हूँ और   सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उधम विकास एवं सुविधा कार्यालय के हर क्षेत्र मे सहयोग कि सराहना की। श्री आदित्य विजय जैन, महासचिव, भोजपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़,आरा ने अपने वक्तव्य मे कहा कि MSME-DFO एक ऐसी संस्था के रूप मे कार्य करती है जो उद्यमियों के लिए बहुत ही लाभदायी है और साथ ही साथ उन्होने यह बताया कि बिहार पूरे भारत वर्ष मे दूसरा स्थान रखता है और इससे बेरोजगारी दूर करने मे सहूलियत होगी। श्री अरुण अग्रवाल, अध्यक्ष, बिहार उद्योग संघ, पटना ने बताया कि भारत के जीडीपी मे MSME का 45 % योगदान है और साथ ही साथ इन्होने बिहार कि पर CAPITA income  45000/- है जिसको बढ़ाया जाना चाहिए। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री प्रदीप कुमार, निदेशक का सम्मान आरजेएस सकारात्मक सूचना केंद्र पटना के प्रभारी ने राष्ट्र प्रथम की सकारात्मक सोच के साथ किया। उन्होंने बिहार एवं भारत सरकार के स्टार्ट अप परियोजनाओ के बारे मे विस्तार से चर्चा की और साथ ही साथ बताया की बिहार एवं भारत सरकार संयुक्त रूप से स्टार्ट अप कैपिटल को बढ़ाये जो उधमी को काफी मददगार होगी। मुख्य अतिथि ने उद्यमी द्वारा उठाए गए सभी प्रश्नो का विस्तृत रूप से जबाब दिया। श्री उदय मन्ना, National Convenor RJS,आर॰ जे॰ एस पॉज़िटिव मीडिया ने बिहार के विकास मे MSME के योगदान को सराहा और राष्ट्रीय MSME अवार्ड मे बिहार सरकार ने द्वितीय अवार्ड पाया है उसके लिए बधाई दी। सहायक निदेशक एमएसएमई -डीएफओ श्री संजीव कुमार वर्मा के धन्यवाद ज्ञापन से कार्यक्रम का समापन हुआ।