स्वास्थ्य जागरूकता पर राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2024 का कार्यक्रम आयोजित

राम जानकी संस्थान पॉजिटिव ब्रॉडकास्टिंग हाउस (आरजेएस पीबीएच),नई दिल्ली द्वारा  संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक उदय कुमार मन्ना के संयोजन में नियमित वेबीनॉर के आयोजन का 231वां संस्करण किया गया । मुंबई स्थित जोशी चिल्ड्रेन्स हाॅस्पीटल,विरार के सहयोग से आयोजित वेबीनॉर का विषय : वर्तमान में सार्वजनिक स्वास्थ्य पर खतरा एवं समाधान था । कार्यक्रम की शुरूआत सद्गुरु कबीर जी  (22 जुलाई जयंती) को नमन् करते हुए गायिका दीपा भूषण के कबीर भजन के माध्यम से उनको याद किया गया।नेशनल डाक्टर्स डे यानि डाक्टरों की सेवाओं को डा. विधान चन्द्र राय साहब की 1 जुलाई उनकी जयंती व पुण्यतिथि को याद करते हुए  मनाया गया। वेबिनार का सफल संचालन डा अभिलाषा गौतम, प्रिंसिपल आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन ने किया।

 डा. डी.आर. राय जो चेयर पर्सन सोशल मीडिया टीम व पूर्व महासचिव आईएमए नई दिल्ली ने अपने ओपनिंग रिमार्क्स  में बताया कि 1947 में पिचासी प्रतिशत मेडिकल सेवा सरकारी थी तथा आज पचहत्तर प्रतिशत मेडिकल सेवा प्राइवेट सेक्टर के हाथ में है । उन्होंने प्राईमरी हेल्थ सेवा पर मजबूत बनाने पर जोर दिया । झोला छाप डाक्टर पर रोक लगाने की वकालत करते हुए उन पर अंकुश लगाने की जरूरत बताया। खाली वैकेंसी भरी जानी चाहिए । डा. योगेश सरीन प्रोफेसर एवं डायरेक्टर तथा बाल रोग विशेषज्ञ कलावती सरन बाल रोग अस्पताल नई दिल्ली ने प्रिवेंटिव ट्रीटमेंट पर जोर दिया । अलग-अलग पैथियों के बेहतरीन इस्तेमाल और रिसर्च की वकालत की।उन्होंने कहा साठ से सत्तर प्रतिशत मरीज पूर्वी यूपी, बिहार से आते हैं ।  इंडियन मेडिकल सर्विस का गठन होना चाहिये और मेडिकल प्रशासन इंडियन मेडिकल से चयनित अधिकारी करें । आशा वर्कर को ट्रेनिंग देकर रोगों की पहचान और सलाह देकर शुरुआती स्तर पर रोग का इलाज करने पर जोर दिया । आशा वर्कर की वेतन समस्या को भी उठाया । मुख्य अतिथि और कार्यक्रम के सह आयोजक डा.हेमंत जोशी,जोशी चिल्ड्रन हास्पिटल विरार मुंबई ने गरीबी, आबादी, अज्ञानता को देश की सबसे बड़ी समस्या बताया । बांग्लादेश की परिवार नियोजन की प्रगति पर उन्होंने खुशी जताई। आबादी हमारे घरों में गरीबी का सबसे बड़ा कारण है । आबादी पर नियंत्रण देश की सबसे बड़ी जरूरत बताया । जिस के पास जो ज्ञान है उस ज्ञान को प्रसारित करना होगा । डाक्टर्स को अपने ज्ञान का प्रसार यू ट्यूब, .इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर वीडियो अपलोड करके बताना चाहिए । डाक्टर जोशी ने स्वास्थ्य संबंधी पर्चे और अमृत पुस्तिका छपवाई है । वो इसका फ्री वितरण भी करते हैं । डा. गिरीश त्यागी सचिव सह रजिस्ट्रार डीएमसी ने आज के सेशन की अध्यक्षता की ।उन्होंने वेबीनॉर में शामिल हुए सभी डाक्टरों का स्वागत किया और कहा कि डाक्टर रात दिन लोगों की सेवा में लगे रहते हैं । उन्होंने लोगों बीमारियों से बचाव के लिए  (प्रिवेंटिव) उपाय बताया। उन्होंने कहा कि तंबाकू और शराब से सरकार को जितना राजस्व आता है, उससे ज्यादा जनता इनसे उत्पन्न बीमारियों के  इलाज पर खर्च करती है। इसलिए लोग स्वस्थ खानपान की जीवनशैली अपनाएं।

राम जानकी संस्थान के संस्थापक व राष्ट्रीय संयोजक  उदय मन्ना ने सभी प्रतिभागियों तथा विशेषज्ञ डाक्टरों का धन्यवाद दिया । टेक्नीकल टीम के हेड मयंक राज  का विशेष धन्यवाद दिया गया। वेबिनार में डा श्वेता गोयल, राजेन्द्र सिंह कुशवाहा, लक्ष्मण प्रसाद, इशहाक खान, डा नरेंद्र टटेसर,डा.चंद्र कांत मित्तल, डा आलोक रंजन कुमार, सुनीता पाल,डा रामचंदर स्वामी आदि शामिल रहे।